Author Moumita Bagchi

Others

3  

Author Moumita Bagchi

Others

अभिनेत्री आलिया भट्ट की जीवनी

अभिनेत्री आलिया भट्ट की जीवनी

15 mins
184


आलिया भट्ट

आज बात करेंगे अपनी प्रतिभा और सुंदरता के कारण भारतीय युवाओं का heart throb & fashion idol, अभिनेत्री, माॅडल तथा सिंगर आलिया भट्ट की बातें, जो कि अपनी कुशल अभिनय क्षमता के कारण, इतने कम उम्र में ही चार-चार फिल्म फेयर एवार्ड जीत चुकी हैं। यही नहीं, ये बाॅलिउड की one of the highest paid actresses भी हैं। Boyfriend रणबीर कपूर के साथ इनके रोमांस के चर्चे के कारण ये आए दिन सुर्खियों में नज़र आती हैं। आइए जानते हैं, इनकी जिन्दगी के बारे में कुछ विशेष बातें।

जन्म, माता-पिता और परिवार

आलिया भट्ट का जन्म 15 मार्च, 1993 को मुंबई, भारत में हुआ था। इनके पिता का नाम महेश भट्ट है और इनकी माता का नाम सोनी राज़दान है।

आलिया के पिता महेश भट्ट एक मशहूर फिल्म निर्देशक हैं। ये गुजराती मूल के नगर ब्राह्मण है। निर्देशक नानाभाई भट्ट इनके पिता हैं। जबकि आलिया की माताजी सोनी राज़दान एक अभिनेत्री हैं। सोनी जी की माता जर्मनी मूल की मुस्लिम थीं जबकि उनके पिता कश्मीरी पंडित वंश से थे।

महेश भट्ट की माताजी का नाम शीरीन मोहम्मद अली था। इनकी माताजी एक गुजराती मुसलीम परिवार से ताल्लुक रखती थीं।

महेश भट्ट जब बीस वर्ष के थे तो उन्हें लोरैन ब्राइट से प्यार हो गया था और उन्होंने सन् 1970 में उनसे शादी कर ली। शादी के बाद ब्राइट ने अपना नाम बदलकर किरण भट्ट रख लिया था। इस couple की दो संतानें हैं। 

किरण से उनकी शादी आगे चलकर उस समय टूट गई थी जब महेश भट्ट को glamourous actress, परवीन बाॅबी से प्रेम हो गया था। परंतु ,यह affair ज्यादा समय के लिए चल न पाया। महेश भट्ट ने , इसके बाद, सन् 1986 में सोनी राज़दान से शादी कर ली।

आलिया की एक बड़ी बहन भी हैं, जिनका नाम है शाहीन भट्ट। शाहीन का जन्म,सन् 1988 में हुआ था। इनके अतिरिक्त आलिया के दो सौतैले सहोदर ( महेश भट्ट की पहली पत्नी किरण भट्ट की संतानें) भी हैं- पूजा भट्ट और राहुल भट्ट। इनमें से पूजा भट्ट नब्बै के दशक की जानमानी बाॅलिउड फिल्म अभिनेत्री रह चुकी हैं। इन्होंने फिल्मों का निर्माण भी किया है। अभिनेता इमरान हाशमी और निर्देशक मोहित सुरी आलिया के फुफेरे भाई हैं। फिल्म निर्माता मुकेश भट्ट इनके चाचा हैं। इस प्रकार हम देखते हैं कि आलिया का समूचा परिवार हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री से ओत-प्रोत रूप से जुड़ा हुआ है।

नागरिकता

आलिया के पास इंडियन पासपोर्ट नहीं है। ये ब्रिटेन के नागरिक हैं।इनकी माता जी सोनी रज़दान दरअसल ब्रिटेन की नागरिक हैं, अतः इनको भी माता की ओर से इसी देश की नागरिकता प्राप्त हैं। मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार की तरह ही आलिया भी भारतीय मूल की नहीं है।

स्कूलिंग

आलिया ने मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल से बारहवीं तक की पढ़ाई की हैं। इसके आगे वे पढ़ नहीं पाई क्योंकि स्कूल में रहते समय ही इन्हें एक्टिंग के ऑफर्स मिलने लगे थे। और तभी उन्होंने अभिनय जगत में कदम रखा।

अभिनय की दुनिया में इनका कदम

सन् 1999 में बनी फिल्म संघर्ष में आलिये ने बतौर child artist हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था।

इसके बाद सन् 2012 उन्होंने करण जोहर की फिल्म "student of the year" से डेब्यू किया था।

आलिया द्वारा अभिनीत अब तक की फिल्में इस प्रकार है-

वर्ष           फिल्म का नाम   किरदार का नाम    निर्देशक

1990     संघर्ष                   रीत ओबराॅय

2012      Student of

               the year             शरण्या सिंहानिया, करण जोहर

2014     Highway           वीरा त्रिपाठी , इम्तियाज़ अली

2014   Two States     अनन्या स्वामीनाथन,  करण

                                                जोहर, साजिद नादियादवाला    

2014  Humpty Sharma

            ki dulhaniya           काव्या प्रताप सिंह

2014 Going Home 

2015 shaandaar           आलिया अरोड़ा

2016  Kapoor and

             Sons                      टिया मलिक

2016 उड़ता पंजाब             भाउरिया / Mary Jane

2016 Dear Zindagi    Kaira

2017 Badrinath ki     Vaidehi Trivedi

         Dulhania

2018 Raazi                     Sehmat

                                              Khan ,        मेघना गुलजार

2019 Gully boy           Safeena   जोया अख्तर

                                       Firdausi

2019 Kalank                Roop

                                    Chaudhuri                          

                                                                अभिषेक वरमन 

आलिया भट्ट सर्वप्रथम बाॅलिउड में संघर्ष फिल्म में नज़र आई थी। संघर्ष ( 1999) फिल्म में उन्होंने बतौर चाइल्ड एक्टर के रूप में प्रिती जिन्टा के किरदार, रीत ओबराॅय के बचपन का किरदार निभाया था।

इसके बाद, आलिया भट्ट ने वरुण धवन और सिद्धार्थ मलहोत्रा के साथ करण जोहर की फिल्म  Student of the year ( 2012) के lead role से अपनी फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उनका किरदार शरण्या मलहोत्रा का था जो एक sophisticated teenage girl है, जो कि वरूण धवन द्वारा निभाए गए किरदार की गर्ल फ्रेन्ड थी, परंतु सिद्धार्थ मलहोत्रा के किरदार के प्रति वह धीरे-धीरे आकर्षित हो जाती है।

आलिया के इसी किरदार की सराहना में Bollywood Hungama के तरण आदर्श ने लिखा था, " आलिया का यह किरदार " कभी खुशी कभी ग़म" में करीना कपूर द्वारा निभाए "पू" के किरदार की याद दिलाता है, काफी स्टाइलिश, क्लासी, मुँह में चाँदी का चम्मच लेकर पैदा होनेवाली एक लड़की का किरदार है। वह वैसी लड़की है जो न केवल अपने कपड़े या Bags का प्रदर्शन करना पसंद करती है बल्कि अपनी दौलत का प्रदर्शन करना भी उसे अच्छा लगता है। बेहतरीन और फोटोजेनिक। आलिया ने एक super confident debut किया है।"

हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुपमा चोपड़ा ने भी आलिया के इस किरदार की तुलना करीना कपूर के किरदार से की है, परंतु साथ ही वे यह भी जिक्र करना न भूली कि करीना के किरदार जैसा killer attitude आलिया के इस किरदार में न था!

Student of the year ने उस वर्ष box office में कुल 960 मिलियन रुपये कमाए थे।

सन् 2014 में रिलिज हुई अपनी तीन बाॅलियुड की फिल्मों के जरिए आलिया ने अपने आपको बाॅलिउड की एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर लिया था। उन्होंने इम्तियाज़ अली की फिल्म Highway में रणदीप हूडा के opposite मे lead role में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने एक निःसंग teenage लड़की का किरदार निभाया था, जिसमें उस किरदार में किडनैप होने के बाद stockholm syndrome ( यह एक ऐसा syndrome है जहाँ अगुआ किए गए लड़की का उसके किडनपर के साथ प्रेम हो जाता है। साथ रहते हुए दोनों के मन में एक -दूसरे के प्रति भावनाओं का पैदा हो जाना ही इस syndrome की विशेषता है) का विकास हो जाता है।

फिल्म क्रिटिकों द्वारा आलिया द्वारा निभाए गए इस किरदार की भी काफी सराहना की गई थी। फिल्मफेयर के रचित गुप्ता का कहना है," यह अत्यंत ही आश्चर्य की बात है कि इस बीस वर्ष की छोटी सी उम्र में कैसे आलिया ने इतने सारी बारीकियों को कुशलता से निभाया है। वे सच में बाॅलिउड की एक होनहार नई अभिनेत्री हैं।"

सिफी के सोनिया चोपड़ा का इस किरदार के बारे में कहना है , "आलिया अपने किरदार में पूरी तरह से डूब गई थी।"

जबकि इस फिल्म को बाॅक्स ऑफिस में ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई थी। परंतु आलिया को इस फिल्म हेतु Film fare Critic Award for best actress से नवाज़ा गया था। और बेस्ट एक्ट्रेस हेतु भी उन्हें nomination मिला था।

इसी वर्ष करण जोहर और साजिद नादियादवाला के joint production और अभिषेक वरमन के निर्देशन पर फिल्म 2 states रिलिज़ हुई थी। इस फिल्म की कहानी चेतन भगत द्वारा इसी नाम से लिखा गया एक उपन्यास पर आधारित थी।

इसमें आलिया और अर्जून कपूर मुख्य भूमिकाओं में नज़र आए थे। यह फिल्म दो IIM Ahmedabad graduates students की कहानी कहता है जिन्हें अपने रिश्ते के लिए दोनों परिवारों की सहमति मिल पाने में बहुत ही परेशानी होती है। कहते हैं कि दबंग,तमिल लड़की, अनन्या स्वामिनाथन के इस किरदार के लिए आलिया को तमिल भाषा भी सीखनी पड़नी थी।

फिल्म क्रिटिक्सों ने इस किरदार की बड़ी सराहना यह कहते हुए की थी ," आलिया अपने किरदार के साथ ऐसी घुलमिल जाती हैं कि वे आपको यह सोचने को मजबूर कर देती हैं कि वे सच में एक IIM graduate हैं।" Indian Express के शुभ्रा गुप्ता का कहना है ," भट्ट बतौर एक surprise सी आती हैं जो बिलकुल easy, fresh and natural हैं।"

आलिया इस वर्ष आखिरीबार शशांक खैतान की romantic comedy Humpty Sharma ki dulhania में नज़र आई थी। जिसमें इनके co star वरुण धवन और सिद्धार्थ शुक्ला थे। और इस फिल्म को करण जोहर द्वारा उनकी पूर्व फिल्म "दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे"( 1995) के प्रति एक श्रद्धांजलि के रूप में पेश किया गया था जो कि इस फिल्म के प्रोड्यूसर थे।

इस फिल्म की कथा कुछ इस प्रकार है- आलिया एक पंजाबी लड़की है, जिसका नाम है काव्या प्रताप सिंह, जिसे अपनी शादी के कुछ दिन पहले एक अपरिचित लड़के से प्रेम हो जाता है।

इंडिया टूडे के लिए लिखते समय रोहित खिलानी का कहना है,  "आलिया का यह अबतक का बेस्ट पाॅर्फर्मेंस ( performance) रहा है।" जबकि Mint के नंदिनी रामनाथ का यह मानना है," उनका यह किरदार काफी सतही था जबकि आलिया dialogue और actions के ज़रिए अपनी feelings को act out करने में माहिर हैं।"

Humpty Sharma ki dulhania ने बाॅक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी। यह लगातार दूसरी फिल्म थी जिसने 1billion रुपये से ज्यादा कमाई की थी। आलिया की इस सफलता के कारण उन्हें बाॅक्स ऑफिस द्वारा Bollywood actress of the year के title से नवाज़ा गया था।

सन् 2014 में आलिया भट्ट नारी सुरक्षा से संबंधित एक short film, Going Home में भी नज़र आई थी जिसके निर्देशक थे विकास बहल। आगे चलकर इन्होंने बहल के साथ एक और फिल्म में काम किया था जिसका नाम था शानदार, जो कि अगले वर्ष 2015 में रिलिज हुई थी। इस फिल्म में आलिया के हीरो थे शाहिद कपूर। इस फिल्म में एक destination wedding में दो अनिद्रा रोगियों को प्यार हो जाता है। शानदार बाॅक्स ऑफिस पर ज्यादा नहीं चल पाई थी।

एक प्रतिष्ठित अभिनेत्री के रूप में ( 2016- अबतक)

सन् 2016 में रीलिज हुए इनकी तीन फिल्मों में सर्वप्रथम फिल्म Kapoor and Sons में इन्होंने supporting character का पार्ट खेला था, जिसमें इनका किरदार एक जिंदादिल युवा लड़की का था, जिसका एक छुपा हुआ अतीत है। यह फिल्म एक शिथिल परिवार की कहानी कहता है, जिसमें सिद्धार्थ मलहोत्रा और फवाद खान ने भी अभिनय किया था। इस फिल्म ने बाॅक्स ऑफिस पर वाणिज्यिक सफलता पाई और इसे अच्छे रिव्यू भी मिले थे।

इसके बाद उन्होंने उड़ता पंजाब में गरीबी से पीड़ित बिहारी मूल की एक मजदूर लड़की का किरदार निभाया है जो भारतीय राज्य पंजाब में आकर बस जाती है। निर्देशक अभिषेक चौबे द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक क्राइम ड्रामा थी जो मादक द्रव्यों के सेवन के विषय पर बनायी गई थी। इस फिल्म में आलिया का किरदार उनकी पूर्व फिल्मों की तुलना में काफी गहरा था जिसे उन्होंने बखूबी निभाया था। इसके लिए उन्होंने मादक द्रव्य सेवन विषय पर उपलब्ध अनेक डाकूमेन्टरी देखी थी और बिहारी लहजे में बातें करनी भी वह सीखी थी। इस फिल्म में आलिया के साथ करीना कपूर, शाहिद कपूर और दलजीत दोसाँज भी थे।

लेकिन, यह फिल्म, पंजाबियों को नकारात्मक तरीके से पेश करने के लिए विवादों से घिर गया था, और Central Board of Film Certification द्वारा इसके अनेक सीनों के प्रदर्शन हेतु आपत्ति जताई गई थी। परंतु आगे चलकर बंबई हाई कोर्ट द्वारा इसके रिलीज हेतु परमिशन मिल तो पाई थी परंतु इस फिल्म के एक सीन को काटना पड़ा था। हमेशा की तरह ही आलिया के पर्फार्मेन्स की सभी ने बहुत सराहना की । बहुत से फिल्म क्रिटिकों के अनुसार यह आलिया की अब तक की सर्वश्रेष्ठ पार्फार्मेन्स थी।

Rediff.com के राजा सेन ने लिखा था-" commits to her accent and deals with film 's most unsavoury section, and is stunning during an incendiary speech that elevates the entire film to a whole other level."

आलिया को फिल्मी क्रिटिकों की प्रशंसा मिलना जारी रहा और वे इसके बाद Dear Zindagi नामक एक फिल्म में नजर आई। यहाँ वे एक महत्वाकांक्षी सिनेमेटोग्राफर के रोल में दिखीं, जो कि एक आज़ाद ख्यालों वाले साईकोलोजिस्ट ( शाह रूख खान) से मिलती हैं और इसके बाद उसकी जिन्दगी में एक के बाद एक बदलाव होते चले जाते हैं। यह फिल्म बाॅक्स ऑफिस पर खूब चली और इसने कुल मिलाकर विश्वभर में 1.39 billion rupees की कमाई की थी।

उडता पंजाब और  Dear Zindagi  में अपने अभिनय के कारण आलिया को कई सारे पुरस्कार मिले और कइयों के लिए उन्हें नामांकित भी किया गया, जिनमें से पहली फिल्म के लिए उन्हें best actress का Screen Award और Filmfare Award मिला था और दूसरी के लिए उन्हें best actress हेतु एक अतिरिक्त filmfare nomination भी मिला था।

इसके बाद आलिया का अगला प्रोजेक्ट था 2017 की फिल्म Badrinath ki Dulhania जिसमें उन्हें खैतान और धवन दोनों के साथ दुबारा काम करने का मौका मिला। यह फिल्म ग्रामीण भारत की एक आजाद खयालात वाली युवती की कहानी कहती है जो अपने पुरुष वर्चस्ववादी fianceʼ के पितृसत्तात्मक मांगों के आगे आत्मसमर्पण करने को तैयार नहीं होती है। 

The New york Times की Rachel Saltz उनके बारे में लिखती हैं कि अन्य बाॅलियुड हिरोइनों की तरह नखरे न दिखाकर भी आलिया भट्ट इस फिल्म में एक माॅडर्न वूमन का चरित्र चित्रण करने का अत्यंत सराहनीय काम करती है। इसके लिए आलिया को एक और Best Actress हेतु फिल्मफेयर nomination भी मिला था।

इसके बाद आलिया मेघना गुलज़ार की thriller Raazi  (2018)में दिखाई देती हैं, जिसमें वे सेहमत खान की किरदार निभाती हुई नज़र आती हैं। सेहमत, जो कि एक कश्मीरी spy थी, कि शादी एक पाकिस्तानी आर्मी ऑफसर ( जिसका किरदार विकी कौशल ने निभाया था) से हो जाती है। कहानी 1971 के भारत- पाकिस्तान युद्ध के समय पर आधारित है।

यह फिल्म दरअसल हरिंदर सिक्का के उपन्यास "Calling Sehmat" पर आधारित है। Raazi बाॅक्स ऑफिस पर महिलाओं द्वारा मुख्य किरदार निभाई जाने वाली फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म साबित हुई और इसकी सफलता के चलते बाॅक्स ऑफिस द्वारा आलिया को the most successful contemporary actress of Hindi Cinema के रूप में credit दिया गया था। आलिया ने इस फिल्म के लिए एक और फिल्म फेयर का बेस्ट एक्ट्रेस एवार्ड जीता।

सन् 2019 में आलिया भट्ट ने Eternal Sunshine Productions के नाम से खुद की एक production कम्पनी लाॅन्च किया है।

सन् 2019 की उनकी पहली फिल्म रनवीर सिंह के साथ अभिनीत ज़ोया अख्तर द्वारा निर्मित Gully Boy थी। इसकी कहानी street rappers Divine ( असली नाम Vivian Fernandez) and Naezy ( असली नाम Naved Sheikh ) की जीवन कथा पर आधारित है। आलिया ने इस फिल्म के डाॅयलाॅग्स और सही dialect बोल पाने के लिए acting workshops join किए थे। यह फिल्म 69th Berlin International Film Festival में प्रेमियेर हुई थी।इस फिल्म ने भी बाॅक्स ऑफिस पर अच्छी खासी कमाई की और इसकी विश्वभर में कुल कमाई 2.37 billion रुपए दर्ज की गई थी।

Gully Boy को 13 फिल्म फेयर एवार्ड मिले जो कि एक रिकाॅर्ड है। और इस फिल्म के ज़रिए आलिया को अपने करियर का तीसरा best actress trophy प्राप्त हुआ था।

आलिया की अगली पेशकश एक कालखंड विशेष ड्रामा Kalank नाम से रिलिज़ हुई थी जो कि उस समय तक की काफी big budget फिल्म थी।

इस फिल्म का कथानक देश-विभाजन पूर्व सन् 1940 का ठहरता है। इसमें आलिया के विपरीत वरुण धवन ने नायक का किरदार निभाया है। धवन और आलिया दो प्रेमी जोड़े थे जिनमें आलिया धवन के सौतेले भाई की बीवी थी, जबकि धवन आलिया के ससुर के रखैल, एक तवाइफ, का बेटा था। इस फिल्म में इन दोनों के अलावा आदित्य राय कपूर और सोनाक्षी सिन्हा ने भी अभिनय किया है। कहते हैं कि इस फिल्म का किरदार निभाने के लिए, उस जमाने की औरतों का body language को समझने के लिए आलिया ने 1960में बनी Mughal -e- Azam और 1981 में बनी Umrao jaan जैसी फिल्मों को बड़े ध्यान से देखा और अपनी उर्दू के उच्चारण को ठीक करने के लिए पाकिस्तानी टेलिविजन सिरियल " Zindagi Gulzaar hai " को भी देखा है।

आलिया की आनेवाली फिल्में

आलिया की कुछ आनेवाली फिल्में हैं-

1) पूजा भट्ट की सड़क- 2, जो कि उनके पिता की 1991 में बनी crime फिल्म सड़क की sequel होगी। इसमें आलिया का साथ-साथ आदित्य राय कपूर और संजय दत्त भी नजर आएंगे।

2) इसके अलावा रणवीर कपूर के साथ अयन मुखर्जी की फॅन्तासी ट्राॅयलोजी  Brahmastra में भी वे नज़र आएंगी।

3) तेलगु फिल्म स्टाॅर रामचरण के साथ एक फिल्म  RRR ,

4) मुंम्बई के कामाथीपूरा red light area पर आधारित एक फिल्म, Gangubai Kathiawadi  में भी वे काम कर रही हैं जिसके निदेशक हैं संजय लीला भंसाली।

5) इसके अतिरिक्त करण जोहर द्वारा निर्देशित एक ऐतिहासिक फिल्म " Takht " में काम करने के लिए भी आलिया ने अपनी सहमति दी है।

Awards

आलिया भट्ट को अबतक उनके बेमिसाल अभिनय के लिए चार फिल्म फेयर एवार्ड मिल चुका हैं। उनकी फिल्म Highway( 2014) के लिए पहली बार उन्हें Best Actress( critics) एवार्ड मिला था। इसके बाद उड़ता पंजाब ( 2016), राज़ी ( 2018) और गली बाॅय (2019) के लिए भी इनको Best actress का एवार्ड मिला था। इनकी पहली फिल्म Student of  the year (2012) के लिए इन्हें Best Female Debut का एवार्ड भी मिला था। इनके द्वारा हासिल किए गए एवार्डों की सूची यद्यपि बहुत लंबी हैं। इनमें से कुछ प्रमुख इस प्रकार है-

• Student of the year के लिए वर्ष 2013 में Favourite Debut (female) की श्रेणी में Lions Gold Award

• Highway के लिए superstar of tomorrow ki category में Stardust Award , Critic Best Award की caregory में Filmfare award ।

• 2 states हेतु वर्ष 2015 में Most Entertaing Actor in a Romantic film -Female की श्रेणी में और Most Entertaining Jodi of the year (Arjun Kapoor के साथ) की श्रेणी में Big Star Entertainment Award

• Humpty Sharma ki Dulhania के लिए Best Actress category में Stardust Award । इसके अलावा Big star Entertainment Award, Mirchi Music Award, Screen Awards, Star Guild Awards ,Nickelodian Kid's Choice Awards भी मिले।

• सन् 2016 में Udta Punjaab  के लिए Big Zee  Entertainment Award, Screen Awards, Zee Cine Awards, International Indian Film Academy Awards, FOI online Awards,India, Big Zee Cine Awards मिले ।

• सन् 2017 में Dear  Zindagi  के लिए  Screen Awards,  Lokmat Maharashtrian of the year Awards, International Indian Film Academy Awards

• सन् 2018 में Badrinaath  ki  Dulhania  के लिए  Zee Cine Awards, Nickelodian Kids Choice Award

• सन् 2019 में फिल्म Raazi के लिए NBT Utsav Award, Nickelodian Kids Choice Awards, India, Screen  Awards, Maharashtra Achiever's Awards 2019, Zee Cine Awards, Filmfare Awards,

• सन् 2020 में Gully Boy के लिए Screen Awards, Filmfare Awards,Zee cine Awards, FOI online awards,India आदि भी मिले हैं।

इसके अतिरिक्त उन्हें लगातार तीन वर्षों तक LuX  Golden Rose Award,  5 साल तक लगातर Film Style and Glamour Awards, दो बार Vogue Beauty Awards, दो बार Vogues women of the Year Awards भी मिले हैं ।

इसके अलावा सन् 2015 में Forbes के list में India Forbes Celebrity 100 के रूप में स्थान पा चुकी हैं।


एक सिंगर और फैशन डिजाइनर के रूप में

आलिया ने अपनी छः फिल्मों के लिए गाना गाया है जिसमें 2014 का " samjhawan unplugged " भी शामिल है।

सन् 2014 की फिल्म Highway में " सूहा साहा" गाने के लिए भी उन्होंने प्लेबैक किया है, जिसके music composer A R Rahman थे। कहते हैं, Rahman साहब ने आलिया को अपने music school में इस गाने के प्रशिक्षण हेतु बुलाया था।

सन् 2016 में Udta Punjab फिल्म के गीत " इक्क कुडी" का alternate version उन्होंने Daljeet Dosanjh के साथ मिलकर गाया था।

वे स्टेज shows और concert tours भी करती हैं। उन्होंने Filmfare, Screen,Stardust के award functions में भी stage performances किए हैं। उन्होंने Hongkong में भी वरुण धवन और सिद्धार्थ मलहोत्रा के साथ स्टेज performances किए हैं।

सन् 2013 में उत्तराखंड के बाढ़-पीड़ितों के लिए उन्होंने वरुण धवन, सिद्धार्थ मलहोत्रा, आदित्य राय कपूर, श्रद्धा कपूर और हूमा कुरैशी के साथ एक चैरिटी शो भी किया है।अगस्त 2016 में Dream Team 2016 के लिए उन्होंने अमरीका के विभिन्न शहरों पर भी परफार्म किया है।

आलिया का स्वयं का एक clothing और handbags का line भी है जिसे उन्होंने launch किया है। CoExist नामक एक पर्यावरण पहल की भी वे founder हैं। इसके अतिरिक्त सन् 2013 में गृहहीन पशुओं के लिए किया गया campaign PETA में भी उन्होंने भाग लिया था जिस कैम्पैन का मुख्य उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना था।

अतः हम देख सकते है कि एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री होने के साथ-साथ आलिया भट्ट एक अत्यंत ही मेहनती अभिनेत्री हैं। साथ ही, जिस प्रकार वे एक बहुमुखी प्रतिभा की धनी है, उससे सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि उनके जैसा ही कोई इतनी कम उम्र में इतना सबकुछ हासिल कर सकता है।

हम उनके सफल भविष्य की कामना करते हैं।

( तथ्य आभार: विकीपिडिया)



Rate this content
Log in