कवि हरि शंकर गोयल

Comedy Classics Fantasy

4  

कवि हरि शंकर गोयल

Comedy Classics Fantasy

इंतकाल

इंतकाल

29 mins
461


पंडित रामनाथ मिश्रा। जाने माने पटवारी। सिद्धांत के पक्के। धर्मनिष्ठ व्यक्ति। रोजाना गीता और रामायण का पाठ करते। मंदिर जाकर भजन कीर्तन करते। माथे पर बड़ा सा तिलक लगाते। चेहरे पर गजब की चमक थी। आत्म विश्वास से लबरेज। होंठों पर हमेशा मुस्कान तैरती रहती थी। बरसों से पटवारी थे 'बेगार' गांव के। उनके पिताजी पंडित उमानाथ मिश्रा भी यहां के पटवारी थे। तब इस गांव का नाम बेगार नहीं था " उबार " था। एक बार ठिकानेदार जी ने अपने लिए हवेली बनवाई। तब पंडित उमानाथ मिश्रा ने उन्हें सौ मजदूर " बेगारी " में भिजवाये थे। उनकी सेवाओं से प्रसन्न होकर ठिकानेदार ने उबार गांव उनकी " जागीर " में दे दिया जो कि " बेगारी " का इनाम था। तब से पंडित उमानाथ मिश्रा इस गांव के जागीरदार बन गये और इस गांव का नाम भी " बेगार " पड़ गया। 

बेगार गांव का सारा लगान उमानाथ मिश्रा को मिलने लगा। पहले पटवारी और फिर जागीरदार , पंडित उमानाथ मिश्रा पर भगवान की कृपा सावन की बरसात की तरह अनवरत होने लगी। 

पंडित उमानाथ मिश्रा के घर छ: बेटियों के बाद पंडित रामनाथ मिश्रा अवतरित हुए तो उनके जन्मोत्सव पर एक शानदार जलसा आयोजित किया गया। आसपास के 51 गांवों के लोगों को "प्रीतिभोज" दिया गया। पंडित उमानाथ मिश्रा की कमाई हुई समस्त "धन दौलत" चाहे उसमें पानी की तरह बह गई लेकिन उनकी प्रतिष्ठा पूरे ठिकाने में स्थापित हो गई थी। फिर, वे जागीरदार जो बन गये थे तो जनता को भी अपना प्रभुत्व दिखाना था न। इसके लिए पैसा पानी की तरह बहता है तो बहे। अजी , ऐसा " कुंभ का मेला " रोज रोज थोड़ी आता है। स्वर्ग लोक में विराजमान उनके समस्त पूर्वज कितने प्रसन्न हुए होंगे उनकी पद प्रतिष्ठा देखकर ? वास्तव में उन्होंने अपने खानदान का नाम रोशन कर दिया था। उनकी प्रतिष्ठा से अच्छों अच्छों को रश्क होने लगा। लोग पंडित उमानाथ के उस जलसे को आज तक नहीं भूले हैं। 

पंडित रामनाथ मिश्रा पढ़ने में बहुत होशियार थे। हिसाब किताब करने में पूरे दक्ष। पंडित उमानाथ मिश्रा ऐसा सपूत पाकर अपने आपको धन्य समझते थे। भगवान की इससे बड़ी कृपा क्या होगी कि इकलौता बेटा गुणी निकल जाए वरना ऐसे घरानों के इकलौते चिराग अक्सर अपने और दूसरों के आशियाने ही जलाते हैं। वे निश्चिंत हो गये कि जो जागीरदारी का पौधा उन्होंने लगाया था उसे पंडित रामनाथ मिश्रा अपने परिश्रम और बुद्धिमत्ता से दरख्त बना देंगे। 

लेकिन किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर होना था। आदमी कितने सपने बुनता है मगर होता वही है जो ऊपर वाले ने निर्धारित कर रखा है पहले से ही। भारत में स्वतंत्रता संग्राम चल रहा था। 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हो गया। नये नये कानून बने। राजस्थान का भी पुनर्गठन हुआ। समस्त रियासतें समाप्त हो गई। जागीर भी समाप्त कर दी गई। इस चक्कर में " बेगार " गांव की जागीर भी समाप्त हो गई। पंडित उमानाथ मिश्रा क्या करते भला? उनके वश में क्या था ? उन्हें अपने नौनिहाल पंडित रामनाथ मिश्रा का भविष्य अंधकारमय नजर आने लगा। उन्होंने सोचा कि यदि पंडित रामनाथ मिश्रा यदि पटवारी बन जायें , तो यह भी कोई जागीर से कम नहीं है ? उन्होंने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए पंडित रामनाथ मिश्रा को पटवारी बनवा ही दिया। 

पटवारी गांव का मालिक होता था उन दिनों। प्रशासन और राजस्व की सबसे छोटी इकाई पटवारी ही होता है। राजस्व रिकार्ड उसी के पास होता है। किसकी कितनी जमीन है , कौन सी है , इसका पूरा हिसाब " जमाबंदी " में रहता है। जमाबंदी को हम जमीन का खाता भी कह सकते हैं। जमीन पर किसने कौन सी जिन्स की काश्त की है इसका विवरण " खसरा गिरदावरी " में रहता है। अगर कोई काश्तकार मर जाता है तो उसके वारिसानों का नाम जमाबंदी में लिखने के लिए " इंतकाल " खुलवाना पड़ता है। इसे नामांतरकरण भी कहते हैं। यह इंतकाल पटवारी भर कर तहसीलदार के समक्ष प्रस्तुत करता है और फिर उसे तहसीलदार द्वारा स्वीकार या अस्वीकार कर दिया जाता है । सामान्यतः बड़े पुत्र के नाम सारी जमीन कर दी जाती थी उन दिनों में। यद्यपि 1956 में " हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम " कानून बन चुका था लेकिन पटवारी लोग मनमाने तरीके से इंतकाल खोल रहे थे। इस कारण राजस्व विवाद बड़ी तेजी से बढ़े। मौका रिपोर्ट तैयार करने में पटवारी की भूमिका बहुत बड़ी होती थी। उन दिनों काश्त के आधार पर खातेदारी दे दी जाती थी। कहावत है कि " झगड़ा झूठा और कब्जा सच्चा "। बस इसी बात का पूरा फायदा पटवारी उठाते थे। जिसका चाहा उसका कब्जा दिखा दिया और उसे खातेदार बनवा दिया। अब पटवारी किसी का भी भाग्य बना और बिगाड़ सकता था। इसलिए सब लोग भगवान के बाद पटवारी का ही आदर सत्कार करते थे। किसानों के लिए तो पटवारी भी भगवान से किसी प्रकार भी कम नहीं होता था। 

पटवारी पंडित रामनाथ मिश्रा का घर धन धान्य से परिपूर्ण रहता था। गेंहू , जौ , चना , ज्वार , बाजरा , मक्का , दाल , तिल, मसालों , देसी घी से घर भरा पड़ा रहता था। काश्तकार कभी खाली हाथ उनके घर नहीं आता था। कुछ न कुछ लेकर ही आता था। कहते हैं कि भगवान के घर " मंदिर " जाओ तो कभी खाली हाथ मत जाओ। पटवारी जी का घर भी कोई मंदिर से कम नहीं था। इस लोकोक्ति को सभी ग्रामीण गीता के वचन की तरह निभाते थे। इसलिए पंडित रामनाथ मिश्रा के घर पर जाते समय लोग " प्रसाद" ले जाना नहीं भूलते थे। पटवारी जी के घर में किसी चीज की कोई कमी नहीं थी। 

एक बार पंडित रामनाथ मिश्रा की साली उनके यहां कुछ दिन रहने आ गई। उसके पति लखनऊ के " कलेक्टर " थे। वह अपनी बड़ी बहन " पटवारिनजी " के ठाट बाट देखकर चकित हो गई और वापस जाकर अपने पति से पूछा कि " यह बताओ , पटवारी बड़ा होता है कि कलेक्टर "? कलेक्टर साहब जोर से हंसे और कहा ऐसा क्यों पूछ रही हो ? तो वह बोलीं " दीदी के घर तो अनाज , दाल, मसाले , तेल , घी सबके कोठे भरे पड़े हैं मगर हमारे घर में तो यह सब चीजें डिब्बों में ही मिलतीं हैं। अब आप ही बताइए न कि कौन बड़ा है ? पटवारी या कलेक्टर "? कलेक्टर साहब अपनी पत्नी की मासूमियत और उसके तर्क पर कुर्बान हो गए। वो केवल मुस्करा कर रह गए। 

पंडित रामनाथ मिश्रा उसूलों के पक्के थे। कभी भी अपने अफसर तहसीलदार , नाजिम साहब और कलेक्टर साहब के घर खाली हाथ नहीं जाते थे। उन्होंने नियम बना रखा था कि हर सप्ताह तहसीलदार जी के, हर पखवाड़े नाजिम साहब आजकल उन्हें " उपखंड अधिकारी " कहते हैं , हर महीने कलेक्टर साहब के घर जाना ही जाना है बिना किसी काम के। ये समस्त घर मंदिर ही हैं और मंदिर में कभी खाली हाथ नहीं जाते। इसलिए पटवारी जी अपने साथ हमेशा तहसीलदार जी के लिए मिठाई और नाजिम साहब तथा कलेक्टर साहब के घर " ड्राई फ्रूट्स " लेकर ही जाते थे। देवता भी छोटे बड़े होते हैं ना। इसलिए " देवता " की ताकत के अनुसार " प्रसाद " भी वैसा ही चढ़ाया जाता था। जब कभी मिठाई नहीं होती तो मिसरी की डली , गुलकंद वगैरह ले जाते थे।  बड़े हाकिम साहब हैं इसलिए " दर्शन लाभ " करना बहुत जरूरी होता है तभी जिंदगी में " लाभ और शुभ " रहता है। इसी का परिणाम है कि वे इस बेगार गांव के पटवारी हमेशा से रहे हैं। आज तक या तो उनका स्थानांतरण हुआ नहीं या फिर किसी ने कर भी दिया तो दो दिन में निरस्त करना पड़ा। पूरी तहसील में उनका प्रभाव था। उपखंड अधिकारी कार्यालय और कलेक्ट्रेट में भी उनकी पहुंच नाजिम साहब और कलेक्टर साहब तक सीधे थी।

सुबह-सुबह अपने घर के आंगन में एक दरबार लगाते थे। दस बीस किसान उनकी सेवा में हरदम बैठे रहते थे। वे हुक्का गुड़गुड़ाते थे इसलिए कोई चिलम भर लाता तो कोई पानी बदल देता था। सब लोग बड़े सेवा भावी थे। उसी दरबार में पूरे गांव की रोजाना की रिपोर्ट ली जाती थी। कौन मरा ? किसके बच्चा पैदा हुआ ? किसकी शादी किसके साथ कहां से हुई ? कितना दायजा ( दहेज ) लिया दिया। वगैरह। यहां तक कि किसका किसके साथ नैन मटक्का चल रहा है , इसकी जानकारी भी उस दरबार में मिल जाती थी। 

फसल कैसी है ? किसने किस खेत में क्या बोया है ? किसकी किससे लड़ाई हो गई है ? कौन कौन कोर्ट कचहरी जा रहा है ? पूरा कच्चा चिट्ठा वहां उन्हें मिल जाता था। अगर गांव में कोई सांप्रदायिक या जातिगत तनाव भी पैदा होता तो उसकी सूचना सबसे पहले पटवारी जी को ही मिलती थी। इस सूचना को वे तहसीलदार एवं नाजिम साहब तक पहुंचा देते थे इसलिए अधिकारियों में उनकी छवि बहुत बढ़िया थी। ऐसे लगता था कि बिना पंडित रामनाथ मिश्रा के यह गांव कैसे जिंदा रह पाएगा ? 

उसूलों के एकदम पक्के थे पंडित रामनाथ मिश्रा। उनका एक ही उसूल था कि कोई भी काम करवाना हो तो " नजराना , फसलाना , मेहनताना " तो देना ही पड़ेगा ना। बिना इन सबके कुछ नहीं हो सकता है। फिर जैसा काम वैसा ही " मेहनताना " भी। गांव के सब लोग पंडित जी से अच्छी तरह से वाकिफ थे तो " नजराना , फसलाना , मेहनताना " देने में कोई दिक्कत नहीं थी। पर कभी कभी अति उत्साही नवयुवक " ईमानदारी " का चोला पहन लेता था और कहता कि पटवारी जी को काम करने का वेतन सरकार देती है तो हम " नजराना , फसलाना , मेहनताना " क्यों दें ? 

पंडित जी बड़े सज्जन व्यक्ति थे। वे भी कहते थे कि बिलकुल सही बात है। "नजराना , फसलाना, मेहनताना" किसी को बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए और वो कोई मांगते थोड़े ही हैं। लोग तो "देवता" के चरणों में चढ़ावा देकर जाते हैं। और हम लोग तो बहुत ही संस्कारी व्यक्ति हैं। इसलिए " चढ़ावे " का अपमान करने की हिम्मत कौन करे ? और धीरे धीरे यह परंपरा ही बन गई। पंडित जी की एक विशेषता थी कि वे कभी भी सौदेबाजी ( बारगेनिंग ) नहीं करते थे। लोग कहते हैं कि पंडित जी की जिव्हा पर सरस्वती जी का वास रहता है इसलिए वे कभी मिथ्या बात अपनी जुबान पर लाते ही नहीं थे। इसलिए उनका हर एक वाक्य पत्थर की लकीर की तरह था। जितना कह दिया उतना ही " मेहनताना " देना है। लोगों को कभी तंग नहीं करते थे। उन्हें अपना " नजराना , फसलाना , मेहनताना " जैसे ही मिल जाता तुरंत उसी दिन या अगले दिन वह काम पूर्ण हो जाता। पंडित रामनाथ जी की चारों ओर जय जयकार सुनाई देती थी। लोग कहते हैं कि " देवता " आदमी हैं। 

नित्य कर्म के पक्के थे पंडित रामनाथ मिश्रा। दरबार खत्म कर सीधे ही नहाने धोने का काम करते और पूजा में बैठ जाते। इस बीच कोई काश्तकार अपने किसी काम के लिए आ जाता तो पंडिताइन बाहर बरामदे में बैठीं रहती थीं। " नजराना वगैरह " के बारे में पूछ लेती। यदि कोई खाली हाथ आता था तो उसे भी ठंडा पानी और चाय पिलाई जाती थी। पंडिताइन कहतीं " पटवारी जी अभी कभी पूजा पर बैठे हैं। पता नहीं कितना समय लगेगा ? यदि आप बैठ सकते हो तो बैठ जाओ "? काश्तकार बैठ जाता तो इसकी सूचना पटवारी जी तक पहुंच जाती। फिर उनकी पूजा अनंत काल तक चलती लेकिन काश्तकार का धैर्य जवाब दे जाता और वह काश्तकार वहां से चल देता था। जैसे ही वह वहां से जाता पटवारी जी की पूजा वही समाप्त हो जाती। दूसरे दिन वह फिर आता और यह कहानी फिर दोहराई जाती। काश्तकार फिर लौट जाता। काश्तकारों के नसीब में " देवता " के दर्शन करना इतना आसान तो नहीं था। फिर काश्तकार किसी "पुजारी" की शरण में जाता। पुजारी उसे पूजा की विधि समझाता और " सामग्री की सूची" पकड़ा देता। काश्तकार उन सभी सामान के साथ पटवारी के पास जाता। उस दिन पूजा तुरंत खत्म हो जाती और काश्तकार का काम भी उसी दिन हो जाता था। 

अब यह एक परंपरा ही पड़ गई थी। सब लोग " नजराना , फसलाना और मेहनताना " लेकर ही आते थे और पटवारी जी उनका काम हाथों हाथ कर देते थे। सब लोग जय जयकार करते। पंडित रामनाथ मिश्रा अपने आप को धन्य मानने लगे। 

एक दिन दरबार में बैठकर पटवारी जी हुक्का गुड़गुड़ा रहे थे तो महतो ने बताया कि रमझू की कल मौत हो गई थी। पटवारी जी को याद था कि रमझू के कुल पांच खेत थे और करीब पचास बीघा जमीन उसके खाते में थी। रमझू के देहांत के पश्चात "इंतकाल" उसके बेटों के नाम खोला जाना था। उन्होंने मन ही मन " नजराने" का हिसाब लगा लिया। पांच सौ रुपया बीघा भी कम से कम लिया जाये तो पच्चीस हजार रुपए बनते हैं। फिर जमीन भी तो " चाही " अर्थात सिंचित श्रेणी की है जो सोना उगलती है। पच्चीस हजार तो बनते हैं , इससे कम में काम नहीं होगा। महतो ने वैसे ही पूछ लिया कि रमझू का छोरा शिवचरण अगर नजराना के बारे में पूछ ले कितना बताना है ? पटवारी जी कभी अपने मुंह से नजराना वगैरह की बात नहीं करते थे। इतने धरम करम वाले आदमी होकर नजराना की बात करेंगे ? सोचना भी पाप है। अतः महतो जैसे लोग हैं ना ये छोटे मोटे काम करने के लिए। पंडित जी को अपनी जुबान गंदी करनी ही नहीं पड़ी आज तक। महतो खुद ही बोल पड़ा। पच्चीस तो बनते हैं पटवारी जी। पटवारी जी ने कहा दिया " जैसी तेरी इच्छा , महतो "। महतो को हरी झंडी मिल गई। 

जब रमझू का बारहवां हो गया तो एक दिन शिवचरण पटवारी जी के घर पर आया। पटवारी जी तो पूजा में लीन बैठे थे। शिवचरण थोड़ी चालाकी करना चाह रहा था। उसका कहना था उ भगवान के मंदिर में जाने के लिए " प्रसाद " की कोई जरूरत नहीं हुआ। ये तो सरासर बगावत थी। पंडित जी थोड़े उग्र हुए। लेकिन पूजा में बैठे थे तो पूजा में उग्र होना ठीक नहीं था। इसलिए वो देर तक पूजा करते रहे। थक हार कर शिव चरण लौट गया। उसके दो घंटे बर्बाद हो गये थे। फसलों में पानी भी देना था उसे , मगर क्या करे वो ? 

दूसरे दिन वह थोड़ा जल्दी आया। मालूम चला कि पंडित जी अभी नहा रहे हैं। तो वह बैठक में रखे मूढ़े पर बैठ गया। महतो ठंडा जल लेकर आया। ठंडा जल पिलाने में पटवारी जी बहुत उदारता बरतते थे। वैसे देखा जाए तो उनका कोई दुश्मन था ही नहीं। वे सबको ठंडा जल पिलाकर थोड़ा "पुण्य" कमा लेते थे। शिवचरण को भी दो तीन बार ठंडा जल पिलाया गया। पंडित जी अपने कर्त्तव्य और उसूलों के एकदम पक्के थे। ठंडा जल पिलाना उनका कर्तव्य था इसलिए इसमें कोई कमी नहीं छोड़ते थे। उसी तरह बिना " नजराना , फसलाना , मेहनताना " लिये वो काम कर नहीं सकते , यह उनका उसूल था और अपने ही उसूल को तोड़ दें, पंडित जी इतने अधर्मी इंसान तो नहीं थे ना। 

शिवचरण दो तीन घंटे बैठकर चला गया। जब वह चला गया तो पटवारी जी की पूजा भी खत्म हो गई। एक दिन रास्ते में पटवारी जी को शिवचरण मिल गया। शिकायत करने लगा कि " इन्तकाल " खुलवाने के लिए वह पंडित जी के घर दो बार गया था लेकिन आप पूजा में थे। पंडित जी खींसे निपोरते हुए कहने लगे " आजकल "नवा परायण" कर रहा हूं न इसलिए दो से तीन घंटे लगते हैं। पंडित जी की धर्म परायणता देखकर शिवचरण गदगद हो गया। कहने लगा " पंडित जी , आप जैसे धर्म परायण लोगों के कारण ही यह धरती बची हुई है नहीं तो अब तक पाताल लोक में समा जाती "। पंडित जी ने कहा " सब ऊपर वाले की कृपा है। उसका हुक्म बजा लेते हैं हम तो " 

" पंडित जी , आपको तो पता ही है कि मेरे पिताजी का स्वर्गवास हो गया है। आपकी कृपा हो जाए तो हमारा ' इंतकाल ' खुल जाए "। 

" अरे हां , वो महतो कह रहा था तुम्हारे पिताजी के स्वर्गवास के बारे में " पटवारी जी ने जान बूझकर महतो का जिक्र किया। 

" पटवारी जी , महतो तो पच्चीस की कह रहा था। पर इतना पैसा कहां से लायें ? कुछ कम नहीं हो सकता है "? 

" राम राम , ये क्या अनर्गल बातें कर रहे हो , शिवचरण ? महतो ऐसे कैसे कह सकता है। ऐसी वाहियात बातें मुझसे मत किया करो। आज की पूजा खंड खंड करा दी है तू ने। अब मुझे घर जाकर दुबारा से पूजा करनी पड़ेगी। और खबरदार , भविष्य में मुझसे ऐसी वाहियात बातें की तो। सारे गांव का हुक्का-पानी बंद करा दूंगा "? 

इतना कहकर पंडित जी तेज तेज कदमों से वहां से चले गए। शिवचरण को समझ ही नहीं आ रहा था कि उसने ऐसी कौन सी गलत बात कह दी है ? जो कुछ महतो ने कहा , बस वही तो बोला था उसने पंडित जी को। क्या महतो कुछ गडबड कर रहा है बीच में ? लगता तो ऐसा ही है। पंडित जी तो इतने मिलनसार , धरम करम वाले और नित्य नेम करने वाले आदमी हैं। पंडित जी पैसे धेलों की बात कर ही नहीं सकते हैं। 

वह अपने घर चला गया। एक दिन उसे महतो मिल गया। शिवचरण ने उससे कहा कि पंडित जी तो पैसे धेले की बात सुनकर ही भड़क गए और तुम पच्चीस पच्चीस कर रहे हो ? 

महतो बिना कुछ कहे तेजी से आगे बढ़ गया। शिवचरण के कुछ समझ नहीं आ रहा था कि अब वह करे तो क्या करे ? उसने तहसीलदार जी से मिलना मुनासिब समझा। 

एक दिन वह सुबह सुबह घर से चलकर तहसील चला गया। तहसीलदार जी कहीं मौका मुआयना के लिए गये हुए थे। सुबह से भूखा प्यासा उनका इंतजार करने लगा। लगभग चार बजे तहसीलदार जी तहसील में पधारे तो लोगों की भीड़ अपने अपने काम के लिए टूट पड़ी। आते ही सबसे पहले उन्होंने बच्चों के जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र निबटाए। फिर दूसरे काम निबटाने लगे। शिवचरण का नंबर छः बजे आया। उसने तफसील से सारी बात बताई। तहसीलदार ने कहा " पंडित रामनाथ मिश्रा हमारी तहसील ही नहीं पूरे जिले के सबसे अच्छे पटवारी हैं और तुम उनकी शिकायत कर रहे हो ? उन पर झूठा आरोप लगा रहे हो ? वे तो बहुत धर्मनिष्ठ व्यक्ति हैं , उन पर ऐसा घिनौना आरोप लगाना ठीक नहीं है "। यह कहकर उन्होंने शिवचरण को दुत्कारते हुए भगा दिया। 

शिवचरण सुबह का भूखा प्यासा था और खाने में उसे आज तहसीलदार की डांट मिली। उसकी आत्मा रो पड़ी। इतना अपमान ! कौन सा गलत काम करा रहा है वो ? अपने बाप की मौत पर खाते में अपना नाम ही तो दर्ज कराना है। यह काम तो सरकार को खुद करना चाहिए लेकिन इतने चक्कर काटने और इतना अपमान सहने के बावजूद कुछ नहीं हो रहा है। उसने कलेक्टर साहब से मिलने की सोची। 

रात को वह घर आ गया। उसकी घरवाली भौती ने खाना लगा दिया लेकिन उसे भूख कहां थी ? भूख प्यास सब उड़ गई थी। भौती उसके पैरों के पास बैठ गई और धीरे धीरे उसके पैर दबाने लगी। खामोशी तोड़ते हुए धीरे से बोली " सुनो जी , एक बात कहूं तो बुरा तो नहीं मानोगे ना "? 

शिवचरण ने जब ये शब्द सुने तो अपनी घरवाली पर उसे बहुत दया आई। कहने लगा " बोलो बोलो। जो भी कहना है कहो " 

" वो , महतो की बात मान लो न। मुझसे आपकी ये परेशानी देखी नहीं जाती है। हम तो जैसे तैसे कर लेंगे पर आप ऐसे घुटते रहें , हमसे सहन नहीं होता है "। और भौती की आंखों से प्रेम की बरसात होने लगी जो शिवचरण के पैरों को भिगोने लगी। 

शिवचरण एक बारगी अवाक रह गया। उसे उम्मीद नहीं थी कि उसकी परेशानियों को भौती इतनी सूक्ष्मता से लेती है। उसने उसके आंसू पोंछते हुए कहा कि " तू चिंता मत कर। मैं कल कलेक्टर साहब से मिलकर आऊंगा। सब ठीक हो जाएगा। जा तू , अब जाकर सो जा " 

पर उसकी आंखों में नींद कहां थी। रात के दो बजे के आसपास उसे नींद आई होगी। सुबह होते ही नित्य कर्म कर वह कलेक्टर साहब से मिलने चला गया। 

कलेक्टर साहब सुबह से ही मीटिंग्स में व्यस्त रहे। आज राजस्व अधिकारियों की बैठक थी। दोपहर चार बजे तक चली। तब तक शिवचरण वहीं खड़ा रहा। मीटिंग खत्म होने पर वह कलेक्टर साहब से मिला और अपनी समस्या बताई। कलेक्टर साहब ने पी ए को फोन पर कहा कि तहसीलदार जी अभी यहीं होंगे उनसे कहना कि वे उनसे मिलकर जायें। शिवचरण को उन्होंने आश्वस्त कर दिया।

 शिवचरण खुशी खुशी घर वापस आ गया। आज उसे बड़ी तेज भूख लग रही थी। भौती ने शिवचरण का मुस्कुराता चेहरा देखा तो वह भी हरी हो गई। भारतीय नारियां अपने पति और बच्चों के दुख से दुखी और उनके सुख से सुखी होतीं हैं। बड़े प्रेम से उसने शिवचरण को भोजन की थाली परोसी और सामने बैठकर पंखा झलने लगी। बिना कुछ कहे सुने ही सब बातें वह समझ गई थी। 

कलेक्टर साहब ने तहसीलदार को कह दिया कि उसका इंतकाल खोल दें। वो तो पटवारी जी को स्वयं कलेक्टर साहब जानते हैं। होली दीवाली और अन्य अवसरों पर दुआ सलाम करने आते हैं इसलिए पटवारी जी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं नहीं तो उन्हें निलंबित कर देते। तहसीलदार ने कहा कि सर , यह काम कल ही करवा दूंगा। 

पटवारी पंडित रामनाथ मिश्रा के पास तहसीलदार का बुलावा आया। पंडित जी पूजा में थे। जैसे ही पता चला कि तहसीलदार जी का बुलावा आया है , तुरंत पूजा समाप्त की और चल दिए। तहसीलदार ने सब वाकया कह दिया जो कलेक्टर साहब ने कहा था और पंडित जी को सख्त हिदायत दी कि उन्होंने कलेक्टर साहब को वादा किया है आज इंतकाल खुलवाने का। इसलिए उन्हें यह काम अभी करना होगा। 

पंडित रामनाथ मिश्रा तो हाकिमों के आदेश के गुलाम ठहरे। कहा " हुजूर के आदेशों की पालना होगी "। और उन्होंने इंतकाल वहीं भर कर पेश कर दिया। तहसीलदार ने भू अभिलेख निरीक्षक को बुलवा कर वहीं हस्ताक्षर करवा लिए और इंतकाल तस्दीक कर दिया। जब सत्ता चाहती है कि कोई काम आज ही होना चाहिए तो वह काम अभी हो जाता है नहीं तो बरसों लग जाते हैं उसे होने में। 

शिवचरण के घर पोस्टमैन आया और उसने एक बंद लिफाफा उसे पकड़ाया। जैसे ही शिवचरण ने उसे खोला उसमें से इंतकाल की प्रति निकली। शिवचरण खुशी से फूलकर कुप्पा हो गया और उसने जोश में पोस्टमैन को बख्शीश में सौ रुपए का नोट पकड़ा दिया। भौती भी वहां आ गई और सब लोग खुशी मनाने लगे। आखिर मेहनत रंग लाती ही है। 

अचानक सामने से महतो गुजरा। महतो को देखकर शिवचरण को गुस्सा आया मगर अब तो उसका काम हो चुका था इसलिए आज तो उसने महतो की उतारने की ठान ली। आवाज लगाकर उसने महतो को बुलाया। कहने लगा " बहुत पच्चीस पच्चीस कर रहे थे ना। ये देख। फ्री फंड में खुलवा लिया इंतकाल "। इतना कहकर उसने इंतकाल हवा में लहराया। 

महतो ने कहा " क्या इसे मुझे दिखा सकते हो "? 

शिवचरण तो आज सातवें आसमान पर था , लपक कर बोला " तू भी देख ले और तेरे पटवारी जी को भी दिखा दे "। 

महतो ने इंतकाल लिया। उसे गौर से देखा और बुक्का फाड़ कर हंसने लगा। अब चौंकने की बारी शिवचरण की थी। उसने आश्चर्य से महतो की ओर देखा। 

महतो पेट पकड़ कर हंस रहा था। हंसते हंसते बोला " एक बार पढ़ तो लेता इसे। इंतकाल खुल तो गया है लेकिन तेरी ज़मीन किसी दूसरे शिवचरण के नाम हो गई है। तेरे बाप का नाम तो रमझू है लेकिन जो इंतकाल खोला है वह शिवचरण पुत्र बोदन जाति नाई के नाम खोला है जबकि तू तो धाकड़ है ना। अब तेरी ज़मीन शिवचरण नाई के नाम आ गई है। अब तेरा इस जमीन पर कोई हक नहीं रहा है "। और यह कहकर महतो आगे बढ़ गया। 

शिवचरण और भौती दोनों वहीं पर बेहोश होकर गिर पड़े। 

पहले भाग में आपने पढ़ा था कि शिवचरण के पिता रमझू का देहांत हो जाता है। रमझू के नाम पचास बीघा जमीन थी। उसका विरासतन इंतकाल शिवचरण के नाम खोला जाना था लेकिन पटवारी पंडित रामनाथ मिश्रा इंतकाल खोलने के लिए "नजराना" में पच्चीस हजार रुपए की मांग कर रहे थे। शिवचरण ने इसकी शिकायत कलेक्टर से कर दी। कलेक्टर ने तहसीलदार को आदेश दे दिया कि शिवचरण के हक में नामांतरण कल खुल जाना चाहिए। तहसीलदार ने पटवारी को आदेश दे दिया। पटवारी ने नामांतरण तो खोल दिया लेकिन शिवचरण पुत्र रमझू जाति धाकड़ के बजाय शिवचरण पुत्र बोदन जाति नाई कर दिया। जब शिवचरण को इसकी जानकारी हुई तो वह बेहोश हो गया। 

शिवचरण और भौती को बेहोश देखकर उनके बच्चे घबरा गए। उन्होंने रोना शुरू कर दिया। भीड़ इकट्ठी हो गई। किसी ने ठंडे पानी के छींटें मारे तो उन्हें होश आ गया। दोनों को जमीन से उठाकर चारपाई पर लिटाया गया। 

शिवचरण दहाड़ें मारकर रोने लगा। उसे रोते देखकर भौती भी रोने लगी। भारतीय पत्नियों का दुख सुख पति और बच्चों से ही होता है। उनका अपना कुछ भी नहीं होता। उस जमाने में तो पत्नी का शादी के बाद नया नामकरण भी ससुराल में किया जाता था। मतलब कि उसका असली नाम भी पीहर में ही रह जाता था। 

लोगों ने उसके रोने का कारण पूछा तो शिवचरण ने पटवारी रामनाथ मिश्रा की कारस्तानी सुनाई और उसे गालियां देकर बुरा भला कहने लगा। वहां उपस्थित लोगों को पटवारी पंडित रामनाथ मिश्रा को इस तरह गाली देना , उसके ऊपर पैसे खाने का आरोप लगाना लोगों को पसंद नहीं आया। एक तो पटवारी जी "पंडित" और उस पर "नित्य नियम" के पक्के , उसूलों पर चलने वाले , मृदुभाषी और इतने बड़े आदमी। उन पर ऐसे घिनौने आरोप लगाना ठीक नहीं है। सबने शिवचरण को ही बुरा भला कहा। सब लोग एक एक करके चले गए। 

धाकड़ जाति का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति चूनाराम था। वह थोड़ा समझदार भी था। जब भी कभी लोग मुसीबत में पड़ते उसके पास सलाह मशविरा करने जरुर जाते। वह सबकी मदद भी करता था। लोग उसकी बात मानते भी थे। भौती ने शिवचरण से कहा कि एक बार "चूनाराम बाबा" से भी सलाह कर लेनी चाहिए। शिवचरण को बात जम गई। 

शाम को शिवचरण चूनाराम के घर पहुंच गया। चूनाराम यद्यपि 75 साल का था लेकिन लगता 50-60 का ही था। खेतों की रखवाली कर लेता , पशुओं को चारा डाल देता और ऐसे ही छोटे मोटे काम कर लेता था। उसके बेटे बहू , पोते और पोत बहू वगैरह सब उसका आदर सम्मान करते थे। परिवार के लोग ही नहीं , गांव के समस्त व्यक्ति भी उसका सम्मान करते थे। वह बाहर चबूतरे पर चारपाई पर बैठकर हुक्का गुडगुड़ा रहा था। दो चार आदमी भी वहां पर दूसरी चारपाई पर बैठे थे। 

शिवचरण ने जाते ही चूनाराम के पैर छुए। चूनाराम ने उसे आशीर्वाद दिया और सामने पड़ी चारपाई पर बैठने और हुक्का गुड़गुड़ाने का इशारा किया। शिवचरण उस चारपाई पर बैठकर हुक्का गुड़गुड़ाने लगा। 

चूनाराम ने जब आने का कारण पूछा तब शिवचरण ने सारी बात कह सुनाई। चूनाराम ने शिवचरण को कहा " ये अच्छा नहीं हुआ शिवचरण। ये तो बहुत बुरा हो गया। अब जमीन का मालिक शिवचरण नाई बन गया है। अगर उसके मन में बेइमानी आ गई तो वह उस जमीन को ओने पोने दामों में बेचकर पैसे लेकर भाग सकता है। तू तो बुरा फंस गया रे शिवचरण ! अब तो तुझे पटवारी जी ही बचा सकते हैं। जा , उनके चरणों में गिरकर माफी मांग ले और महतो के अनुसार जो भी "नजराना , फसलाना , मेहनताना" बनता है , दे दे। यही एकमात्र रास्ता है। और कोई रास्ता नहीं है। बेटा , एक बात गांठ बांधकर रख ले। ऊपर करतार और नीचे पटवार। मतलब भगवान के बाद हम किसानों के लिए पटवारी ही भगवान है। अतः उससे पंगा मत लेना फिर कभी"। 

शिवचरण को अपनी स्थिति ऐसी लगी जैसे कि उसका सब कुछ लुट चुका हो। मरता क्या न करता वाली हालत हो गई उसकी। नाक कटाकर पटवारी के पास जाना ही पड़ा उसको। घर से एक बोरी मूंगफली ले चला। आखिर "मंदिर' में जा रहा था वह। और "भगवान" के घर कभी भी खाली हाथ नहीं जाते हैं। 

शिवचरण जानबूझकर ऐसे समय गया जब पूजा समाप्त हो जाती है। क्योंकि वह पहले भी दो तीन बार "पूजा" के कारण बैरंग लौट आया था। 

पटवारी जी "बाखड़" में मूढ़े पर बैठे थे। दस बीस लोग नीचे जमीन पर बैठकर चिलम भर रहे थे। शिवचरण को देखकर पटवारी जी थोड़े और फैल गए। हुक्के से घूंट भरकर धुंआ शिवचरण की ओर उछालकर बोले "अब तो तेरा काम हो गया शिब्बो" ? 

शिवचरणपटवारी जी के पैरों में बैठकर उनके पैर दबाने लगा। पटवारी जी ने अपने पैर झटक कर अलग कर लिए और बोले "राम राम। अरे , ये क्या कर रहा है, शिब्बो ? मुझे नर्क में क्यों धकेल रहा है ? जा, सामने बैठ जा"। 

शिवचरण सामने जमीन पर बैठ गया। पटवारी जी और लोगों से बातचीत करते रहे। फिर शिवचरण ने दोनों हाथ जोड़कर कहा "पंडित जी , हमारा अपराध क्षमा कर दो। हमसे गलती हो गई है"। 

पटवारी पंडित रामनाथ मिश्रा ने उसे घूरते हुए कहा "गलती और तुझसे ? तू तो बहुत समझदार आदमी है। और दुनिया में समझदार आदमी को समझाना सबसे कठिन काम है। महतो ने फिर भी तुझे समझाने की कोशिश की थी , मगर बात तेरे समझ में नहीं आई। अब मैं क्या कर सकता हूं" ? 

"आप ही मेरे 'भगवान' हैं पटवारी जी। ऊपर तो भगवान बैठा है पर इस धरती पर तो हम किसानों के भगवान तो आप ही हो। अब , मेरी लाज आपके ही हाथ में हैं"। शिवचरण ने साष्टांग प्रणाम करते हुए कहा। 

"देख शिब्बो , अब बाजी मेरे हाथ से निकल गई है। अब तो नाजिम साहब ही कुछ कर सकते हैं। और तेरी तो पहुंच कलेक्टर साहब से है। तो सीधे कलेक्टर साहब से ही करवा ले अपना काम"। पटवारी जी ने व्यंग्य का जबरदस्त प्रहार किया जिससे शिवचरण पूरी तरह से चोटिल हो गया था। मगर अपमान सहने के अलावा वह और कर भी क्या सकता था। 

"पंडित जी , मेरे तो आप ही तहसीलदार , नाजिम , कलेक्टर साहब हो। अब आप ही मेरा उद्धार कर सकते हो। मुझे हुक्म करो कि मुझे क्या करना है" ? 

पटवारी जी ने दो बार "हरिओम हरिओम" का उच्चारण किया और उसे जाने का इशारा कर दिया। 

शिवचरण निराश हताश अपने घर लौट आया। पटवारी जी ने कुछ भी नहीं कहा। कुछ तो कहते वे कम से कम ? उसे याद आया कि उसकी किताब में एक पाठ था "सखि , वे मुझसे कहकर जाते"। मास्साब ने उस समय बताया था कि मैथिली शरण गुप्त की एक कविता थी जिसमें उन्होंने बताया था कि गौतम बुद्ध की पत्नी यशोधरा को सिद्धार्थ के वन में जाने का दुःख नहीं था बल्कि दुःख केवल इतना था कि वे उसे बताकर नहीं गये। अगर बताकर चले जाते तो क्या पहाड़ टूट पड़ता ? मगर मर्द होते ही ऐसे हैं। 

उसे पटवारी जी भी गौतम बुद्ध की तरह लगे। उन्होंने भी कुछ नहीं बताया। कुछ तो बोलते कम से कम ? कितने में काम हो जायेगा , यह तो बताना चाहिए था ना ? मगर 'हरिओम हरिओम' करके टरका दिया उसको। वह बड़बड़ाता हुआ चला जा रहा था। 

सामने से चूनाराम बाबा निकल रहे थे। डूबते को तिनके का सहारा मिल गया जैसे। लपक कर आवाज लगाई और पहुंच गये उनके पास। 

"पांय लागी बाबा" 

"हूं। खुस रहो बच्चा। कुछ बात बनी क्या" ? 

"बाबा, आपके कहने के अनुसार में पटवारी जी के घर गया एक बोरी मूंगफली लेकर। मगर वे तो कुछ भी नहीं बोले"। 

"कुछ तो बोले होंगे" ? 

"नहीं बाबा , कुछ भी नहीं बोले। जब मैंने कहा कि मुझे क्या करना है बता दीजिए तो इस पर उन्होंने बस 'हरिओम हरिओम' कहा और कुछ नहीं। 

चूनाराम बाबा जोर से हंसे। कहने लगे "अरे बावले। उन्होंने तो ताले की चाबी तुझे बता दी और तू कहता है कि उन्होंने कुछ भी नहीं कहा" 

"सच बाबा। उन्होंने और कुछ नहीं कहा था" 

"अरे पगले , हरिओम नाम महतो का ही है। उसका पूरा नाम हरिओम महतो है। पर गांव वाले उसे महतो ही कहते हैं हरिओम महतो नहीं। उन्होंने तो हिंट दे दिया है कि अब तू महतो से मिलकर "सौदा" पक्का कर लें। अब ये तुझ पर निर्भर करता है कि तू कब "डील" फाइनल करता है " ? 

शिवचरण को सारी बात समझ में आ गई। वह दो भेली गुड़ की और एक कट्टा तिल लेकर महतो के घर गया। महतो खाना खा रहा था। शिवचरण बाहर ही इंतजार करता रहा। जब वह खाना खा चुका तो फिर दोनों व्यक्ति बाहर बरामदे में बैठकर बातें करने लगे। 

शिवचरण महतो के पैर पकड़ कर बोला "बाबूजी , मेरा खेत मेरे नाम लगवा दो। रामजी आपका बहुत भला करेंगे"। 

"बात अब काफी बिगड़ चुकी है शिवचरण। अब तो शुद्धि करनी पड़ेगी। और यह काम नाजिम साहब करेंगे"। हरिओम महतो ने कहा 

"मैं तो नाजिम , काजिम जानूं नहीं। आप को ही करना होगा यह कार्य " शिवचरण गिड़गिड़ाया।

"नाजिम साहब से बात करनी पड़ेगी। उनका क्या मूड है , पता करना पड़ेगा" ? 

"कैसे भी करो , पर ये काम कर दो "। शिवचरण की आवाज भर्रा पड़ी। 

"काम तो हो जाएगा पर रुपये पूरे पचास हजार लगेंगे। जिस दिन लेकर आ जाओगे दूसरे दिन काम करवा देंगे"। महतो हाथ नचाकर बोला।

पचास हजार रुपए की बात सुनकर शिवचरण का दिल धक्क से रह गया। कहां से लायेगा वो पचास हजार रुपए ? बड़ी मुश्किल से उसके मुंह से कुछ बोल फूटे " मैं मर जाऊंगा , महाराज। इतनी ताकत नहीं है मुझमें। घर में हजार रुपए भी नहीं हैं , फिर पचास हजार ? कौन देगा मुझे उधार। कुछ रहम कर दो , महाराज"। और शिवचरण ने महतो के पैर पकड़ लिए। 

महतो अपने पैर छुड़ाकर बोला " मेरे पास फालतू बातों के लिए टाइम नहीं है। एक बार कह दिया सो कह दिया। समझे " ? 

उदास शिवचरण घर आ गया। घर पर पता चला कि उसका साला आया है शहर से। बातचीत में जमीन का जिक्र आ गया तो शिवचरण ने अपनी मुसीबत उसे बता दी। साले ने कहा " मेरी पहचान एक वकील से है , उससे बात करते हैं "। 

दूसरे दिन शिवचरण अपने साले के साथ उस वकील के पास जाता है। वकील कहता है कि काम हो जाएगा लेकिन रुपया पच्चीस हजार लगेगा। दोनों कह देते हैं कि कल आकर पैसे दे देंगे। 

शिवचरण वापस गांव आ जाता है। इतने में उसे वही चूनाराम बाबा दिखाई दे जाता है। चूनाराम बाबा को नमस्कार करके सारा हाल सुना देता है और वकील के द्वारा मांगा गया रुपया पच्चीस हजार भी बता देता है। तब अचानक चूनाराम जोर से उछल पड़ता है और कहता है 

"अरे, कल तो अपने गांव में "प्रशासन गांव के संग अभियान" कार्यक्रम के अंतर्गत कैम्प लगेगा। नाजिम साहब भी आएंगे। उनके सामने इस समस्या को रखेंगे और फिर इलाज पूछेंगे। कहो, कैसी रही" ? 

"बहुत बढ़िया रही " शिवचरण ने भी चूनाराम के सुर में ताल मिलाते हुए कहा। 

दूसरे दिन गांव में कैम्प लगा। नाजिम साहब यानी कि उपखंड अधिकारी जी पधारे थे। साथ में तहसीलदार जी, विकास अधिकारी जी और दूसरे विभागों के अधिकारी भी पधारे थे। 

चूनाराम शिवचरण को उपखंड अधिकारी के पास लेकर गया और सारी बात खुलकर बताई। जमाबंदी की पुरानी नकल जिसमें जमीन रमझू के नाम थी जिसमें अंकित था "रमझू वल्द घीसा कौम धाकड़ साकिन देह खातेदार"। रमझू की मौत के बाद इंतकाल खोल दिया जिसमें अंकित हो गया "शिवचरण पुत्र बोदन जाति नाई साकिन देह खातेदार"। खसरा नंबर और रकबा वही था। 

उपखंड मजिस्ट्रेट ने तहसीलदार से इस नामांतरण के बारे में पूछा और कहा कि आपने हस्ताक्षर करते समय ध्यान क्यों नहीं दिया ? कितनी परेशानी उठानी पड़ी है एक किसान को आपकी एक छोटी सी गलती के कारण ?  तहसीलदार ने पटवारी पंडित रामनाथ मिश्रा को बुलवाया और कहा "गलत सलत इंतकाल खोल देते हो जिससे किसान परेशान होते रहते हैं। और डांट हमको सहन करनी पड़ती है। बताओ , ये इंतकाल गलत कैसे खुला" ? 

पंडित रामनाथ मिश्रा बगलें झांकने लगे। जब कुछ उपाय नहीं सूझा तो कह दिया "हुकम , इंसान गलतियों का पुलिंदा है। गलती इंसान से ही होती है हुजूर। अब शुद्धिकरण करवा देता हूं"। 

शिवचरण ने SDM साहब को वो सारी बातें भी बताई कि किस तरह पटवारी जी को पैसे नहीं मिले तो उन्होंने जान बूझकर गलत नामांतरण खोल दिया था ? SDM साहब पटवारी जी पर बहुत गुस्सा हुए और उन्हें सख्त हिदायतें देते हुए कहा कि "अगर अबकी बार कुछ भी उल्टा सीधा किया तो मैं तुमको उल्टा लटका दूंगा"। 

पटवारी जी ने कहा "नहीं होगी हुजूर। इस बार कोई गलती नहीं होगी"। इस प्रकार भू-राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 136 के अन्तर्गत एक प्रार्थना पत्र शिवचरण से लिखवाया गया। उस पर पटवारी से रिपोर्ट ली गई और तहसीलदार ने भी अपनी टिप्पणी अंकित की। तब जाकर SDM साहब ने शुद्धिकरण के आदेश दिए और राजस्व रिकार्ड में शिवचरण के नाम भूमि का सही अंकन किया जा सका। 

शिवचरण और चूनाराम ने नाजिम साहब को बार बार धन्यवाद दिया कि उनका काम घर बैठे ही हो गया वरना कोर्ट कचहरी के चक्कर काटते काटते जिंदगी गुजर जाती और हाथ लगती केवल तारीख। अफसर हो तो नाजिम साहब जैसा जो हाथों-हाथ फैसला सुना दे और दूध का दूध और पानी का पानी कर दे। 

उस शिविर में स्थानीय विधायक भी उपस्थित थे। उन्होंने भी उपखण्ड अधिकारी के कार्य और व्यवहार की प्रशंसा की। जनता को संबोधित करते हुए विधायक जी ने कहा 

"प्रशासन गांव के संग अभियान का उद्देश्य ही यही है कि सबके काम घर बैठे हो जाएं। आपके घर पर गंगा मैया खुद चलकर आई है। इसमें डुबकी लगाकर अपना जन्म सफल कर लो। इसका मतलब है कि जो सही काम हैं उन्हें करवा लो, जिस तरह शिवचरण ने करवाया है "। 

इस तरह इंतकाल की कार्यवाही अब जाकर समाप्त हुई। 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Comedy