Adhithya Sakthivel

Drama Tragedy Action

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Tragedy Action

कश्मीर डायरी

कश्मीर डायरी

22 mins
279


नोट: यह कहानी 1990 के कश्मीर पंडितों के नरसंहार और लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह कई तथ्यों और सूचनाओं पर आधारित है जो मैंने विभिन्न शोधों से एकत्र की हैं, जो मैंने कोयंबटूर में अपने कुछ कश्मीरी दोस्तों के साथ की थी, जिन्होंने मुझे नरसंहार की अवधि के दौरान अपने दर्द और पीड़ा के बारे में बताया था। यह किसी भी धार्मिक व्यक्ति को चोट नहीं पहुंचाता है।


 2022:


 कश्मीर:


 विकास कृष पंडित, उनके छोटे भाई अर्जुन पंडित और उनकी प्रेमिका अंजलि पंडित नरेंद्र मोदी के कैलिबर के तहत वर्तमान सत्ताधारी पार्टी द्वारा कश्मीर विशेष संविधान और अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद इतने लंबे समय बाद कश्मीर आए हैं। घर के अंदर जाते समय, दोनों ने याद किया। 1990 के नरसंहार के दौरान उनके संबंधित जीवन।


 (इस कहानी को गहन और प्रभावी बनाने के लिए, मैं प्रथम-व्यक्ति कथन का उपयोग करता हूं)


 कुछ साल पहले:


 1990:


 कश्मीर:


 तड़के तीन बजे लाउडस्पीकरों ने पूरे कश्मीर में धावा बोल दिया।


 “सभी हिंदू वहां से चले जाते हैं या इस्लाम स्वीकार कर लेते हैं। यह अब एक इस्लामिक राज्य है।" सब कुछ जल रहा था। सभी मंदिरों में आग लगा दी गई। और अचानक एक बड़ी चट्टान ने बेचारी अंजलि के कमरे की खिड़की तोड़ दी। वह और उसके माता-पिता बेहद सदमे में थे। कभी उनके साथ दिवाली मनाने वाले उनके प्यारे पड़ोसियों ने उन पर पथराव करना शुरू कर दिया है. इसके अलावा, उन्होंने देखा कि उनके बगल में घर (एक कश्मीरी पंडित भी) आग की लपटों में था।


 वह अंदर बैठे व्यक्ति के चीखने-चिल्लाने की आवाज सुन रही थी। उन्हें बाद में पता चला कि यह उनका घर था जिसे पहले निशाना बनाया गया था, लेकिन अंधेरा के कारण इसे गलत समझा गया। वे सभी जानते थे कि यदि उन्होंने तेजी से कार्य नहीं किया तो उनका अंत निकट था। छोटी बच्चियों का अपहरण कर उनके साथ बलात्कार किया गया और फिर उन्हें इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया। उन्हें भागने नहीं दिया गया।


 अंजलि की माँ ने उसे इन जानवरों से छिपाने के लिए 4*4 सूटकेस में धकेल दिया। उसके एक रिश्तेदार ने अपने मुस्लिम दोस्त से उसे भागने में मदद करने का अनुरोध किया।


 "भाईजान, हम एक दूसरे को इतने दिनों से जानते हैं, कृपया हमें भागने में मदद करें।"

"हाँ ज़रूर, मेरे साथ आओ" भाईजान ने कहा। भाईजान ने उसे एक संकरी गली में ले जाकर उसके पेट में 26 बार वार किए। किसी तरह अंजलि की मां ने 500 रुपये हड़प लिए और देवभूमि से बच निकलने में सफल रही। और अंजलि की हज़ारों माँएँ थीं जिन्हें अचानक अपना सब कुछ पीछे छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। और हजारों अंजलि की जान चली गई या फिर वह नर्क में फंस गई। बस एक बार छोटी सी अंतर्दृष्टि- मेरे एक दोस्त की माँ को अपने ही पति के खून में भिगोए हुए चावल खाने के लिए कहा गया था। जरा सोचो!!


 अगर आपको लगता है कि मैं और मेरी गर्लफ्रेंड झूठ बोल रहे हैं तो किसी और कश्मीरी पंडित से पूछिए. अगर आपको लगता है कि वह भी झूठ बोल रहा है, तो दूसरे से पूछिए। और दूसरा, और दूसरा, और दूसरा। आपको वही जवाब मिलेगा। अब वे सब झूठ नहीं बोल सकते, है न?


 1980 और 1990 के दशक के अंत में, कश्मीर इस्लामी चरमपंथ की लहर में बह गया और कई समझदार और मध्यम वर्ग के मुसलमान बह गए। लेकिन, मैं यह बताना चाहूंगा कि हमने मुस्लिम प्रतिक्रिया की तीन व्यापक श्रेणियां देखीं।


 श्रीनगर:


 उस दौरान मैं और अंजलि सिर्फ 3 साल के थे। मैं तब सब कुछ नहीं समझती थी लेकिन उस डर को समझ सकती थी। जनवरी से मार्च 1990 के दौरान जब हम श्रीनगर में थे - आखिरी दिन जहां हमारी पीढ़ियां हजारों सालों से रह रही थीं।


 अंतहीन कर्फ्यू होगा। एक दिन जब मैं और अंजलि स्कूल में थे तो कुछ उग्रवादी समूह ने फायरिंग शुरू कर दी, हम सभी अपनी कक्षाओं में छिप गए, बाद में उस दिन मेरी माँ अदिति पंडित कर्फ्यू के बीच 30-40 मिनट के ब्रेक के दौरान मुझे लेने आई, उसने नहीं पहना था उसकी अठ और बिंदी (केपी विवाहित महिलाओं के लिए अठ का उतना ही महत्व है जितना कि भारत के अन्य हिस्सों में सिंदूर और मंगलसूत्र का है)। उसने अपना सिर ढका हुआ था। मुझे समझ में नहीं आया कि क्यों, लेकिन तब पहली बार मुझे लगा कि कुछ बहुत गलत है। हमने मुख्य रास्ता नहीं अपनाया। हमने मुख्य रास्ता नहीं अपनाया। भीड़ से बचने के लिए हमने अपने घर तक पहुँचने के लिए कुछ विषम छायादार गलियाँ लीं। कुछ सेना के जवानों ने हमें हमारे घर तक पहुँचने में मदद की और आश्वासन दिया कि हमें कुछ नहीं होगा।


 कर्फ्यू के दौरान देखते ही गोली मारने के आदेश थे। कर्फ्यू के उन दिनों में, और घर में खाने-पीने का कोई भी सामान हम शायद ही कभी ठीक से खा पाते थे। हम बचपन में इसकी बहुत शिकायत करते थे। हम ज्यादातर समय अपनी खिड़कियां बंद रखेंगे। मेरा छोटा भाई अर्जुन पंडित कमरे में घुसता और खिड़की खोलता, सेना द्वारा भारी भीड़ पर आंसू गैस छोड़ी जाती थी।


 कुछ साल बाद:


 2020:

ऐसे ही साल बीत गए। मैं और अंजलि कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में रह रहे थे। मुझे मेरी चाची शारदा पंडित के परिवार ने पाला। अंजलि भी बैंगलोर में पली-बढ़ी। नरसंहार और उसके बाद बैंगलोर प्रवास के बाद हम एक-दूसरे से कभी नहीं मिले। हम अक्सर क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में एक दूसरे से मिलते थे। हम बचपन के दिनों से एक दूसरे से प्यार करते हैं।


 मैंने यूनिवर्सिटी में लॉ का कोर्स पूरा किया। मेरी चाची द्वारका दत्त ने यह नहीं बताया कि मेरे माता-पिता के साथ वास्तव में क्या हुआ था। लेकिन, मुझे और मेरे भाई को उम्मीद थी कि वे जीवित होंगे। मैं बाद में उसी कॉलेज में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री कर रहा था।


 जब मैं और अंजलि ने कॉलेज के छात्रावास में बिताया, तो उसने मुझसे पूछा: "मैं उससे कितना प्यार करता हूँ?"


 मैंने कहा: “सारी दुनिया में, तुम्हारे जैसा मेरे लिए कोई दिल नहीं है। पूरी दुनिया में, मेरे जैसा तुम्हारे लिए कोई प्यार नहीं है। ” हमारा प्यार और मजबूत हुआ और हमारे परिवार के सदस्य शादी की सहमति के लिए तैयार हो गए। मेरे पिता के दोस्त: सेवानिवृत्त डीजीपी हर्षवर्धन, सेवानिवृत्त पत्रकार रागुल रोशन और सेवानिवृत्त डॉ संजय कुमार बैंगलोर में पारिवारिक सभा के दौरान हमसे मिले। वे सभी कश्मीर के लिए वापस जाने की योजना बना रहे थे।


 मुझे और अंजलि को मेरे भाई अर्जुन पंडित ने घर जल्दी आने के लिए कहा था। जबकि, मेरे चाचा पूर्व आईएएस अधिकारी कृष्ण दत्त 1990 के कश्मीर नरसंहार मुद्दों के समाचार पत्रों को देख रहे थे। इनके बारे में हर खबर को पढ़कर वह बहुत परेशान और तबाह हो गया था।


 जब मेरी मौसी उन्हें कॉफी परोस रही थीं, तो मैंने उन्हें फोन किया और बताया कि मैं अंजलि के साथ घर आऊंगा। वह सहमत। जब कृष्णा कश्मीर नरसंहार के समाचार पत्रों में देख रहे थे, उनकी पत्नी ने उन्हें सांत्वना दी और कहा: "सब ठीक हो जाएगा।" उसने उसे तैयार होने के लिए कहा।

दोस्त घर के अंदर इकट्ठा होते हैं। जबकि, डीजीपी हर्ष ने अपने दोस्तों को राजनीति और उनके पिछले जीवन के बारे में नहीं बोलने का आदेश दिया। कृष्णा ने कहा: "हमें भी कश्मीर के बारे में कुछ नहीं बोलना चाहिए।"


 "फिर, पलायन का कोई जिक्र नहीं" रागुल ने कहा।


 "नहीं। यह पलायन नहीं है। नरसंहार ”कृष्ण ने कहा। इसी बीच मैं और अंजलि पंडित घर के अंदर दाखिल हो गए। गर्मजोशी से स्वागत के साथ, मैं और वह घर के अंदर गए, जहाँ हम सभी ने कॉलेज में बिताए कुछ सुखद पलों के बारे में बात की।


 बोलते समय, डीजीपी हर्ष ने मुझसे पूछा: “तो विकास। आप अपने कॉलेज के दिनों का वर्णन कैसे कर सकते हैं?"


 कुछ देर सोचते हुए मैंने जवाब दिया: “कुछ ज्यादा नहीं अंकल। मैं सिर्फ किताबों और पढ़ाई में था। मैंने अपने कानून पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में राजनीति में भाग लिया। मुझे पता चला कि 2020 के बैंगलोर दंगों के दौरान मुसलमानों और ईसाइयों का शोषण और भेदभाव किया जाता है। और हमारे देश में ऐसी बहुत सी चीजें हैं। मुझे किताबों के अलावा व्यावहारिक दुनिया का एहसास हुआ। ”


 इससे उसे गहरा धक्का लगता है। फिर भी वह चुप रहा। इस समय, अर्जुन पंडित ने मेरी चाची से पूछा: “चाची। मैं अपने माता-पिता के घर जाना चाहता था। कृपया हमें वहां ले जाएं। हम आपसे कई दिनों से पूछ रहे हैं।"

यह सुनकर मामा चिढ़ गए। उसने कहा: "हम वहाँ नहीं जा सकते... क्योंकि..." वह बुदबुदाया। हालाँकि, मैं इससे तनाव में था। इस समय, पत्रकार ने हमसे पूछा: “तो भाइयो। आप कश्मीर के बारे में क्या जानते हैं?"


 अर्जुन मुंबई यूनिवर्सिटी में फर्स्ट ईयर में हैं। उन्होंने उन चीजों को याद किया जो उन्हें विश्वविद्यालय में सिखाई गई थीं और कहा: “कश्मीर मुसलमानों और ईसाइयों का है। यह भारत का अभिन्न अंग नहीं है। गांधी और नेहरू ने हमारे लोगों के कल्याण के लिए राज्य को विशेष दर्जा और अनुच्छेद 370 दिया। यह सुनकर वृद्ध लोग भड़क गए। उन्होंने यह कहते हुए भारतीय शिक्षा प्रणाली का उपहास उड़ाया: "कैसे वे पके हुए इतिहास के माध्यम से वास्तविक समस्या के बारे में झूठ बोलने में महारत हासिल करते हैं।"


 डॉक्टर संजय कुमार ने रागुल रोशन के पत्रकारों को भ्रष्ट और एक खास लोगों का पक्षपाती बताया। यह दोनों के बीच एक गड़बड़ पैदा करता है और डीजीपी हर्ष ने उन्हें शांत होने के लिए सांत्वना दी। अब, मैंने अपने चाचा से यह कहते हुए विनती की: “अंकल। कृप्या। मैं अच्छी तरह जानता हूं। एक बार मेरे माता-पिता केवल आतंकवादियों, सेना, निर्दोष कश्मीरी पंडितों को घाटी के विभिन्न हिस्सों में बेरहमी से मारे जाने की बात कर रहे थे। आख़िर उन्हें हुआ क्या? कृपया बताओ।" यहां तक कि अंजलि ने भी उनसे जवाब मांगा।


 कृष्णा दत्त ने कहा: “हाँ। इसके बाद जिन कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाया जाएगा, उन्हें स्थानीय मस्जिद की दीवारों पर चिपका दिया जाएगा, उन दिनों हमारे घर में यही चर्चा हो रही थी। उसने बोलते समय मेरी और अर्जुन की आँखों में देखा।


 1990:


 कश्मीर:

हम बेंगलुरू भागने में सफल रहे ताकि हालात सामान्य होते ही हम वापस लौट सकें। एक सुबह उठने के बाद, आपने अपने माता-पिता को वहां नहीं पाया। आपका भाई एक बच्चा वापस तो उनके बारे में पूछताछ की। अर्जुन और आप बगीचे के क्षेत्र में गए और महसूस किया कि उनके साथ कुछ भयानक हो गया है और आप उन्हें फिर से नहीं देख पाएंगे। क्योंकि, द्वारका आपको नहीं बताएगी क्योंकि आप बच्चे थे। मैं आपको बताऊंगा कि उनके साथ क्या हुआ था।


 आपके माता-पिता लगभग 4-5 बजे श्रीनगर में आपके सुनसान घर में घुस गए थे (पड़ोसियों की नज़रों से बचने के लिए। बैंगलोर आने से पहले, वे सभी कश्मीर घाटी से निकलते समय अनंत नाग में रह रहे थे) कुछ दस्तावेज प्राप्त करने के लिए जो आवश्यक थे अगर हमने जम्मू या बैंगलोर भागने का फैसला किया होता। लेकिन, जल्द ही आतंकवादियों द्वारा मार डाला गया था।


 हमारे लगभग सभी रिश्तेदार सब कुछ छोड़ कर भाग रहे थे, और कोई भी जानकारी साझा नहीं करेगा कि वे किस दिन अपने करीबी रिश्तेदारों के साथ भाग जाएंगे, इस डर से कि अगर कश्मीर के मुसलमानों को पता चल गया तो वे आतंकवादियों को सूचित करेंगे और फिर उनके घर लूट लिए जाएंगे, या उस घर की औरतों का रेप होता है।


 जब हम चले गए तो हम एक टैक्सी में थे- आपका भाई, आप, आपकी चाची और मैं खुद। हमारे पास बस एक छोटा सा सूटकेस था जिससे हमने जम्मू में एक नई जिंदगी की शुरुआत की। जम्मू में शुरुआती कुछ साल कष्टदायक रहे। मैं उस दौर का वर्णन भी नहीं कर सकता। हमें अपमानित किया गया और कश्मीरी लोले कहा गया, लेकिन अब हम अपने जम्मू के लोगों के साथ सद्भाव से रह सकते हैं। अगर कोई आपसे और मुझसे पैतृक स्थान के बारे में पूछता है, तो मैं कहता हूं कि मैं जम्मू का एक कश्मीरी पंडित हूं।

मेरे चाचा के बाद डीजीपी हर्ष ने कहा कि कश्मीर नरसंहार के दौरान क्या हुआ था।


 1985 से 1990 के दौरान हम श्रीनगर में रह रहे थे, जो एक मस्जिद से सटा हुआ था, और उस इलाके के कुछ पंडित परिवारों में से एक थे, एक रात का खाना खाने के दौरान, एक खिड़की के माध्यम से पत्थर में लिपटा कागज हमारे घर में फेंक दिया गया था, जो उर्दू में लिखा हुआ था। : हमारे क्रोध को देखने से पहले हमारे कश्मीर को छोड़ दो और अपनी पंडित पत्नी को हमारे लिए छोड़ दो। उस घटना के बाद, अगली कुछ रातों में आपके पिता मुख्य दरवाजे को बाहर से बंद कर देंगे, खिड़की से कूद जाएंगे और आप सभी को बिस्तर के नीचे दबा दिया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अगर वे दुर्घटनाग्रस्त हो गए, तो भी वे आपको बिस्तर पर नहीं पाएंगे और तुम दोनों को नुकसान पहुँचाए बिना चले जाओ।


 वर्तमान:


 अब, अंजलि ने हर्ष से कहा: “हाँ चाचा। हम किसी पर भरोसा नहीं कर सकते थे, यहां तक कि उन लोगों पर भी नहीं जिनके साथ हम सालों से रह रहे थे। हम सभी से डरते थे। हमने नियमित दूध विक्रेताओं से दूध लेना बंद कर दिया, अपने नियमित विक्रेता से सब्जियां लेना बंद कर दिया, इस डर से कि वे आतंकवादियों को सूचना दे सकते हैं कि हमारा एक पंडित परिवार है।


 "हर रात भारी भीड़ सड़कों पर 'हम क्या चाहते-आज़ादी आज़ादी का मतलब क्या- ला इलाहा इल्लल्लाह' के नारे लगाने लगती थी। तब से 25 साल बीत चुके हैं और मैं अभी भी उन दहशत को महसूस कर सकता हूं जो मैंने उन रातों के दौरान महसूस किए थे।" द्वारका पंडित ने लोगों से कहा।


 हमारे माता-पिता और प्यारे पंडितों की मृत्यु से अर्जुन और मैं हतप्रभ थे। जबकि, अंजलि ने उनसे पूछा: “मेरे पिता को हमारे ही मुस्लिम पड़ोसी ने बेरहमी से मार डाला। हमारे दोस्त रोशन पंडित के परिवार को जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के नेताओं ने मार डाला: फारूक मलिक और यास्मान बिट्टा। 2003 में रोशन की मां और बड़े भाई की भी बेरहमी से हत्या कर दी गई। मेरी मां की जान चली गई। रोशन के दादाजी ने धारा 370 को हटाने की मांग की। पत्रकारों ने इस खबर को क्यों नहीं छुपाया?”


 “क्योंकि मीडिया और सरकार भ्रष्ट और पक्षपाती थे। उनके समर्थन से ही ये लोग अत्याचारी थे। मीडिया हमारे देश में एक परोक्ष आतंकवादी की तरह काम करता है।" यह बात डॉक्टर संजय कुमार ने कही और बताया कि 4 जनवरी 1990 को क्या हुआ था।

एक स्थानीय उर्दू अखबार, आफताब ने हिज़्ब-उल-मुजाहिदीन द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति प्रकाशित की, जिसमें सभी पंडितों को तुरंत घाटी छोड़ने के लिए कहा गया। एक अन्य स्थानीय दैनिक अल सफा ने चेतावनी दोहराई। इन चेतावनियों के बाद कलाश्निकोव वाले नकाबपोश जिहादों ने सैन्य-प्रकार के मार्च किए, खुले तौर पर कश्मीरी पंडितों की हत्या की खबरें आती रहीं। आतंकवादियों द्वारा बम विस्फोट और छिटपुट गोलीबारी एक दैनिक घटना बन गई।


 मस्जिदों के पब्लिक एड्रेस सिस्टम से प्रसारित किए जा रहे विस्फोटक और भड़काऊ भाषण अक्सर होते रहे। पहले से ही डरे हुए कश्मीरी पंडित समुदाय में डर पैदा करने के लिए घाटी में कई जगहों पर इसी तरह के दुष्प्रचार करने वाले हजारों ऑडियो कैसेट बजाए गए।


 वर्तमान:


 इन घटनाओं को याद करते हुए, हर्ष ने मुझसे कहा: “1989 की गर्मियों की शरारत की शुरुआत अल्पसंख्यक समुदाय के प्रमुख सदस्यों को कश्मीर छोड़ने के लिए नोटिस देने के साथ हुई। पत्र में कहा गया है, हम आपको तुरंत कश्मीर छोड़ने का आदेश देते हैं, नहीं तो आपके बच्चों को नुकसान होगा- हम आपको नहीं डरा रहे हैं लेकिन यह जमीन केवल मुसलमानों के लिए है और अल्लाह की भूमि है। यहां सिख और हिंदू नहीं रह सकते। धमकी भरे नोट का अंत चेतावनी के साथ हुआ। अगर आप नहीं माने तो हम आपके बच्चों से शुरू करेंगे कश्मीर लिबरेशन, जिंदाबाद।


 1990:


 उन्होंने अपने इरादों के कार्यान्वयन को काफी स्पष्ट रूप से संकेत दिया। श्रीनगर के खोनमोह के एम.एल.भान, एक सरकारी कर्मचारी की 15 जनवरी, 1990 को हत्या कर दी गई थी। श्रीनगर के लाल चौक में एक ऑपरेटर बलदेव राज दत्ता का उसी दिन अपहरण कर लिया गया था। उनका शव चार दिन बाद 19 जनवरी 1990 को नई सड़क, श्रीनगर में मिला था। शरीर पर क्रूर यातना के स्पष्ट निशान थे।


 वर्तमान:

वर्तमान में, पत्रकार रागुल रोशन ने कहा: “नमस्कार सर। आप सिर्फ अपने पक्ष की बात कर रहे हैं। उस दौरान हमारे पत्रकार के जीवन के बारे में सोचें। हम में से 19 इस पर जांच करने की कोशिश करते हुए मारे गए थे। जज गंजू मारा गया। इन सब बातों का क्या? दोपहर में वायुसेना के एक अधिकारी की भी बेरहमी से हत्या कर दी गई। वहां फारूक और यास्मान मलिक ने पाकिस्तान का झंडा रखा। आप इसके बारे में क्या कह सकते हैं?"


 "ठीक है श्रीमान। क्या आपका कोई मीडिया चैनल आतंकियों को बेनकाब करने के लिए राजी हुआ? उन्होंने उन्हें विद्रोही बताया। अपराध, काम करने का ढंग एक ही है। वे कश्मीर को अलग करना चाहते थे। मीडिया उसका अदृश्य हिस्सा है। हमारे लोग सड़कों पर लाकर उन्हें पीटेंगे।”


 हालाँकि, रागुल ने हर्ष का यह कहकर उपहास किया कि: वह भी भ्रष्ट राजनेताओं के कारण बिक्री नीलामी के लिए था। यदि पत्रकार भ्रष्ट और वेतनभोगी हैं, तो पुलिस अधिकारियों को भी भुगतान किया जाता था। शक्तिशाली होते हुए भी उसने आतंकवादियों के खिलाफ कुछ क्यों नहीं किया? हर्ष ने गुस्से में उस पर चिल्लाते हुए कहा: “तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई? मेरी ईमानदारी के स्तर को चुनौती देना। मैंने अकेले ही आतंकियों से लड़ाई लड़ी। मैं मौत से लड़कर जिंदा वापस आया। पद्म श्री मुझे आसानी से नहीं दिया गया।”

"नहीं। वे चाहते हैं कि आप अपना मुंह बंद कर लें। इसलिए आपको पद्मश्री से नवाजा गया था। मीडिया की आलोचना करना बहुत आसान है। क्या किसी ने हमें सुरक्षा दी? क्या उन्होंने हमारी रक्षा की मैंने पूछा?” यह सुनकर संजय ने जवाब दिया: "देशद्रोहियों की रक्षा नहीं की जाएगी।"


 "हाँ।" डीजीपी हर्ष ने कहा। इससे संजय और रागुल रोशन के बीच जबरदस्त लड़ाई हुई। यह देखकर मैंने और अर्जुन ने अपने चाचा से लड़ाई बंद करने की गुहार लगाई। हालाँकि, वह चुप रहा और कहा: “यह 30 साल का दर्द और पीड़ा है। होने देना।" हर्ष ने उन्हें सांत्वना दी और उन्होंने उन्हें बैठने के लिए कहा।


 "इसे इंफो वॉर कहते हैं। बहुत उन्नत युद्ध। बहुत खतरनाक युद्ध। यह आख्यानों के लिए एक युद्ध है। अब क्या मैं आपको एक बात बता सकता हूँ? जब विदेशी प्रेस कश्मीर के लिए आए, तो उनका पहला संपर्क पाकिस्तान प्रायोजित है। वे एक अलगाववादी नेटवर्क के रूप में कार्य करते थे। वे उसे पर्सनल लोकेशन पर ले जाएंगे। रुपये मिल रहा है। 500, वे एक मनगढ़ंत कहानी पूछेंगे और उनसे प्राप्त करेंगे। वे किसका उपयोग करते हैं? बच्चे, लड़कियां और फोटो की दुकानों में, वे एक सेटअप के रूप में गहन फोटोग्राफी का उपयोग कर सकते थे। भारत में किसी भी इतिहास से संबंधित किए बिना, वे भारत विरोधी, धार्मिक भारत, आदि के बारे में झूठे आख्यानों का उपयोग करेंगे।


 मुझे एहसास हुआ कि कश्मीर पंडित के नरसंहार के पीछे कितनी राजनीति थी। उन्होंने बताया कि कैसे भोपाल गैस त्रासदी को लगातार खबरों में रखा जाता था और कैसे यहूदियों को हिटलर के शासन में जर्मनी में हुए नरसंहार के बारे में याद दिलाया जाता था। जब मैंने पूछा, "अपना दर्द लोगों को क्यों नहीं बताया?" मेरे चाचा ने उत्तर दिया: "कोई भी सच सुनने को तैयार नहीं था।"


 “क्या आप विकाश और अर्जुन को कुछ जानते हैं? मैं इसे आपके साथ लंबे समय से साझा करना चाहता था।"


 19 जनवरी 1990 की रात:


 जिस डॉक्टर ने आपकी डिलीवरी की वह एक कश्मीरी पंडित है। वह मेरी पड़ोसी भी है। कश्मीर के हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे थे। रमजान के दौरान गैर-मुसलमानों को भी खाना खाने की इजाजत नहीं थी। मंदिरों में तोड़-फोड़ आदि की जा रही थी। इसलिए डॉक्टर के परिवार ने कश्मीर छोड़ने का फैसला किया लेकिन वह अड़ी रही और कहा कि स्थिति अंततः बेहतर हो जाएगी। इसलिए उसका पति बच्चों के साथ जम्मू शिफ्ट हो गया। जिस दिन चाचा जम्मू के लिए रवाना हुए, ठीक उसी दिन वह किसी अन्य दिन की तरह अपनी नौकरी के लिए अस्पताल गई। अस्पताल में प्रवेश करते ही एक बच्चा दौड़ता हुआ उसकी ओर आया और उसे एक चिट दी और फिर भाग गया।

जब उसने चिट खोली तो उसमें कश्मीरी लिखा हुआ था।


 “यदि आप जीवित रहना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि भुरका पहनना शुरू करें या अपने घर से बाहर न निकलें। अब तो तुम्हारा पति भी तुम्हें बचाने के लिये नहीं है।” उन्होंने उसी दिन अपना इस्तीफा दे दिया और जम्मू के लिए बस पकड़ी। परिवार कभी वापस कश्मीर नहीं गया। आज भी अगर कश्मीर की बात करें तो वो कुछ नहीं कहती, सिर्फ रोती है खामोश आंसू बहाती है।


 इसके बाद डॉक्टर संजय कुमार ने 19 जनवरी 1990 की रात को इस घटना का खुलासा किया। रात में ऐसी भयानक घटनाएं हुईं, जो अफगान शासन के बाद कश्मीरी पंडितों ने नहीं देखी थीं। जिन लोगों ने उस रात के डर का अनुभव किया, वे शायद ही इसे अपने जीवनकाल में भूल सकें। आने वाली पीढ़ियों के लिए, यह इस्लामी कट्टरपंथियों की क्रूरता की निरंतर याद दिलाएगा, जिन्होंने समय को बहुत सावधानी से चुना था।


 “फारूक अब्दुल्ला, जिनकी सरकार ने अस्तित्व में आने के लिए सब कुछ जब्त कर लिया था, ने इस्तीफा दे दिया। जगमोहन राज्य के राज्यपाल के रूप में कार्यभार संभालने के लिए दिन में पहुंचे। उन्होंने पिछली रात ही जम्मू में राज्यपाल का पदभार ग्रहण किया था। उन्होंने पिछले दिन श्रीनगर पहुंचने का प्रयास किया था, लेकिन बेहद खराब मौसम के कारण विमान को पीर पंजाल दर्रे से जम्मू लौटना पड़ा। हालांकि कुछ हद तक व्यवस्था बहाल करने के लिए कर्फ्यू लगाया गया था, लेकिन इसका बहुत कम प्रभाव पड़ा। लोगों को कर्फ्यू का उल्लंघन करने और पंडितों के खिलाफ जिहाद में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मस्जिद के मंचों का इस्तेमाल जारी रखा गया, जबकि जेकेएलएफ के सशस्त्र कार्यकर्ताओं ने घाटी की सड़कों पर मार्च किया और उन्हें आतंकित किया।


 जैसे ही रात हुई, सूक्ष्म समुदाय दहशत में आ गया जब घाटी इस्लामवादियों के युद्ध-नारों से गूंजने लगी, जिन्होंने पूरी सावधानी से पूरे आयोजन का मंचन किया था। इसका समय चुनना और इस्तेमाल किए जाने वाले नारे। अत्यधिक उत्तेजक, सांप्रदायिक और धमकी भरे नारों के एक समूह ने, मार्शल गानों के साथ, मुसलमानों को सड़कों पर आने और 'गुलामी' की जंजीरों को तोड़ने के लिए उकसाया।

उन उपदेशों ने विश्वासियों से आग्रह किया कि वे काफिर को एक अंतिम धक्का दें ताकि वह सच्ची इस्लामी व्यवस्था में आ सके। ये नारे पंडितों को सटीक और स्पष्ट धमकियों के साथ मिलाए गए थे। उन्हें तीन विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया गया था- रालिव, त्सालिव या गैलीव (इस्लाम में परिवर्तित, जगह छोड़ दो या नाश)। हज़ारों कश्मीरी मुसलमान 'भारत को मौत' और काफ़रियों को मौत के नारे लगाते हुए घाटी की सड़कों पर उतर आए।


 हर मस्जिद के लाउडस्पीकरों से प्रसारित इन नारों की संख्या, लगभग 1100, उन्मादी भीड़ को जिहाद शुरू करने के लिए प्रेरित करती थी। अपने बच्चों और वृद्धों सहित सभी पुरुष मुसलमान इस जिहाद में भाग लेते हुए दिखना चाहते थे। जिन लोगों ने कड़ाके की ठंड की रात में इस तरह के बल के प्रदर्शन का आयोजन किया था, उनका एक ही उद्देश्य था, पहले से ही भयभीत पंडितों के दिलों में मौत का भय डालना। सामूहिक उन्माद के इस क्षण में, कश्मीरी मुसलमानों के धर्मनिरपेक्ष, सहिष्णु, सुसंस्कृत, शांतिपूर्ण और शिक्षित दृष्टिकोण का मुखौटा था, जिसे भारतीय बुद्धिजीवियों और उदार मीडिया ने अपने स्वयं के कारणों से पहना था।


 अधिकांश कश्मीरी मुसलमानों ने ऐसा व्यवहार किया जैसे वे नहीं जानते कि पंडित कौन थे। यह उन्मादी जन उन्माद तब तक चलता रहा जब तक कि कश्मीरी पंडितों की निराशा हताशा में नहीं बदल गई, जैसे-जैसे रात ढलती गई।


 ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता के बाद पहली बार, कश्मीरी पंडितों ने खुद को अपने भाग्य के लिए परित्यक्त पाया, अपने ही घरों में फंसे हुए, उग्र भीड़ से घिरे हुए। जमी हुई भीड़ के उन्मादी नारों और खून से लथपथ नारों के माध्यम से, पंडितों ने असहिष्णु और कट्टरपंथी इस्लाम का असली चेहरा देखा। यह कश्मीरियत के पूर्ण विरोध या अति-रेटेड लोकाचार का प्रतिनिधित्व करता था जिसे कश्मीरी लोकाचार को परिभाषित करना था।

गुंडागर्दी करने वाली केंद्र सरकार झपकी लेती हुई पकड़ी गई और राज्य में उसकी एजेंसियों, विशेष रूप से सेना और अन्य अर्धसैनिक बलों ने, किसी भी आदेश के अभाव में, हस्तक्षेप करना आवश्यक नहीं समझा। राज्य सरकार को इतने बड़े पैमाने पर उलट दिया गया था कि श्रीनगर (राज्य की शीतकालीन राजधानी नवंबर 1989 में जम्मू में स्थानांतरित हो गई थी) में प्रशासन के कंकाल कर्मचारियों ने भारी भीड़ का सामना नहीं करने का फैसला किया। वैसे भी दिल्ली बहुत दूर थी।


 सैकड़ों कश्मीरी पंडितों ने जम्मू, श्रीनगर और दिल्ली में सभी अधिकारियों को फोन किया, ताकि उन्हें उस निश्चित तबाही से बचाया जा सके जो उनका इंतजार कर रही थी।


 पंडित दीवार पर लिखा हुआ देख सकते थे। यदि वे रात को देखने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली थे, तो उन्हें टिक्का लाल टपलू और कई अन्य लोगों के समान भाग्य से पहले जगह खाली करनी होगी। सातवां निर्गमन निश्चित रूप से उन्हें चेहरे पर घूर रहा था। सुबह तक, पंडितों को यह स्पष्ट हो गया कि कश्मीरी मुसलमानों ने उन्हें घाटी से बाहर निकालने का फैसला किया है। हिंसक जेहादी उपदेश और क्रांतिकारी गीत प्रसारित करना, खून-खराबे के नारे और चीख-पुकार, कश्मीरी पंडितों को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी देना, घाटी के मुसलमानों का कश्मीर से भागने के लिए मजबूर करने का एक नियमित 'मंत्र' बन गया। इस्तेमाल किए गए कुछ नारे थे:


 हे! बेरहम, हे! काफरी हमारे कश्मीर छोड़ो


 जो कश्मीर में रहना चाहता है उसे इस्लाम कबूल करना होगा


 पूरब से पश्चिम तक सिर्फ इस्लाम रहेगा


 हे! मुसलमानों, उठो! काफरी, स्कूटी


 इस्लाम हमारा उद्देश्य है, कुरान हमारा संविधान है, जिहाद हमारे जीवन का तरीका है


 कश्मीर बन जाएगा पाकिस्तान


 हम कश्मीरी पंडित महिलाओं के साथ कश्मीर को पाकिस्तान में बदल देंगे, लेकिन उनके पुरुषों के बिना


 इस्लाम पाकिस्तान के साथ हमारे संबंधों को परिभाषित करता है


 अल्लाह के डर से तुम्हारे सुनने पर राज करो, एक कलाश्निकोव को फिराना


 हम शरीयत के अधीन शासन करना चाहते हैं।


 (पीपुल्स लीग का संदेश क्या है? विजय, स्वतंत्रता और इस्लाम।)

कश्मीर को 'इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ कश्मीर' घोषित करते हुए काफी बड़े अक्षरों में दीवार के पोस्टर पूरी घाटी में एक आम दृश्य बन गए। तो स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में बड़े और प्रमुख विज्ञापन उनके इरादे की घोषणा कर रहे थे:


 'वर्तमान संघर्ष का उद्देश्य कश्मीर में इस्लाम की सर्वोच्चता है, जीवन के सभी क्षेत्रों में और कुछ नहीं। जो कोई भी हमारे रास्ते में बाधा डालता है, वह नष्ट हो जाएगा'।


 01 अप्रैल, 1990 के उर्दू दैनिक 'आफ़ताब' के सुबह के संस्करण में प्रकाशित हिज़्ब-उल-मुजाहिदीन (एचएम) की प्रेस विज्ञप्ति।


 'मुसलमानों के खिलाफ दबाव के लिए जिम्मेदार कश्मीरी पंडितों को दो दिनों के भीतर घाटी छोड़ देनी चाहिए'।


 14 अप्रैल 1990 के उर्दू दैनिक, अल सफा की हेडलाइंस।


 'एक हाथ में कलाश्निकोव और दूसरे में कुरान के साथ, मुजाहिद खुलेआम तराना-ए-कश्मीर गाते हुए सड़कों पर घूमते थे।'


 वर्तमान:

वर्तमान में, मैं, अंजलि और अर्जुन पंडित हमारे पंडितों की दुर्दशा सुनकर बहुत दुखी और उदास थे। हम दोनों ने गुस्से से कहा: "सर। हम अपने दुश्मनों जैसे मुहम्मद गजनी, घोर के मुहम्मद, दिल्ली सल्तनत और मुगल साम्राज्य के बारे में पढ़ते हैं। लेकिन, हम अपने हिंदुओं और कश्मीरी पंडितों के दर्द और पीड़ा को सामने लाने में नाकाम रहे। हमारी पीढ़ियों को झूठे इतिहास के साथ पढ़ाया गया। अब तक हमारी सरकार इस ब्रेनवॉश करने के हथकंडे अपना रही है। और फाइनल में न्याय क्या है?”


 जैसा कि मैंने आंसुओं में पूछा, मेरे चाचा कृष्ण दत्त और पूर्व डीजीपी हर्षवर्धन ने कहा: “आशा है। लोग नरसंहार और हत्याओं के माध्यम से आपकी आशा को नष्ट करने का प्रयास करेंगे। लेकिन, आपको मजबूत रहना होगा। आप जैसे लोगों को समाज के सामने सच्चाई का पर्दाफाश करना चाहिए।" मैंने हमारे कश्मीरी पंडितों द्वारा झेली गई कड़वी और कड़वी सच्चाई को दुनिया के सामने लाने की योजना बनाई थी। अंजलि और अर्जुन की मदद से, मैंने "द कश्मीर डायरीज़" लिखी जिसमें 1990 के कश्मीर नरसंहार, 2003 नदीमर्ग नरसंहार और 2019 पुलवामा हमलों का उल्लेख है।


 हमें कई लोगों की आलोचनाओं और विरोध का सामना करना पड़ा। लेकिन, हमने उन्हें 1990 के नरसंहार के बारे में मजबूत सबूत दिखाए और बहुत से चश्मदीद गवाह पेश किए, जिन्होंने इन नरसंहार के मुद्दों को देखा। सुकर है। अगर वे नहीं होते तो हमारी सरकार कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के इतिहास की कहानी को पूरी तरह से बदल सकती थी।


 वर्तमान:


 (प्रथम व्यक्ति का वर्णन यहाँ समाप्त होता है।)

फिलहाल विकास को अपने माता-पिता की बची हुई राख का पता चला। जबकि, अंजलि अपने पुराने घर और उस जगह गई, जहां उसके पड़ोसी मुस्लिम लड़के ने उसके पिता की बेरहमी से हत्या कर दी थी। वे अपने परिवार के सदस्य की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हैं। इसके बाद, विकास और अंजलि ने अमरनाथ के स्थान पर एक-दूसरे को गले लगा लिया, जहां लोग भगवान शिव (जिन्हें "हिम पर्वत महादेव" भी कहा जाता है) को देखने के लिए आते हैं।


 कश्मीर में अपने घर वापस लौटते समय, विकास ने अपने दोस्त द्वारा बताई गई एक और घटना को याद किया:


 “मदद की गुहार लगातार चल रही थी। लेकिन कोई सिपाही उनकी मदद के लिए नहीं आया। इसलिए, कश्मीरी पंडितों ने घर के अंदर, डर से जमे हुए, रात बीतने के लिए प्रार्थना करने में सबसे अच्छी सुरक्षा पाई। आसन्न कयामत का पूर्वाभास इतना शक्तिशाली था कि उन्हें नींद भी नहीं आने दी गई। ” जबकि विकाश का भाई यह पुष्टि करने के बाद कि "सब ठीक और उचित है" अपनी कार को अपने घर की ओर ले जाता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama