Adhithya Sakthivel

Thriller

5  

Adhithya Sakthivel

Thriller

एमएच370: लापता विमान

एमएच370: लापता विमान

13 mins
628


नोट: यह कहानी एमएच 370 फ्लाइट के लापता होने की वास्तविक घटनाओं पर आधारित है, जो आज तक एक रहस्य बनी हुई है। यह एमएच 370 की एक काल्पनिक कहानी और इसके पीछे के रहस्य को बताता है।


 कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा:


 मार्च 08, 2014:


 12:42 पूर्वाह्न:


 टर्मिनल के अंदर यात्री अपनी-अपनी उड़ानों का इंतजार कर रहे थे। उनके बीच, कैप्टन ज़हरी अहमद शाह और सह-पायलट फ़ैबिक अब्दुल हमीद ने सुरक्षा प्रणालियों को दुर्घटनाग्रस्त करके उनका हस्तक्षेप किया। वे एमएच 370 के पायलट हैं।


 एमएच 370 एक मलेशियाई विमान है। यह कुआलालंपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने की अनुमति का इंतजार कर रहा था। इसकी मंजिल है चीन का बीजिंग। यह इस उड़ान का सामान्य मार्ग है। फ्लाइट के अंदर 227 यात्री, 10 अटेंडेंट और 2 पायलट सवार थे। कुल मिलाकर, 239 लोग थे। 53 वर्षीय ज़हरी अहमद शाह सबसे वरिष्ठ पायलटों में से एक थे। एमएच-370 777 प्रकार की उड़ान है। उड़ान में उन्नत तकनीक है। इस प्रकार की उड़ान के लिए ज़हरी 1998 से कप्तान थे। साथ ही, उन्हें 16,000 घंटे तक उड़ान भरने का अनुभव है। पहले अधिकारी फ़ारिक अब्दुल हमीद (27 वर्षीय व्यक्ति) के लिए, यह प्रशिक्षण उड़ान है। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद ही कोई प्रमाणित पायलट बन सकता है।


 नियंत्रण टावर एमएच-370 को उड़ान भरने की अनुमति देता है। उड़ान दक्षिण चीन सागर की ओर गई। रात का आसमान बहुत साफ था और मौसम भी ठीक था। यात्रा के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई। समय करीब 01:08 बजे का था। एमएच 370 35,000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ रहा था। करीब 20 मिनट बाद, विमान मलेशियाई हवाई क्षेत्र से वियतनाम हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाला था। मलेशियाई नियंत्रण टावर के लोग एमएच 370 के कप्तान से संपर्क करते हैं। हो ची मिन्ह ने कहा: "हवाई यातायात नियंत्रण। एमएएस370. हो ची मिन्ह से संपर्क करें। 120.9. शुभ रात्रि।"


 “एमएच 370 कप्तान। शुभ रात्रि MAS370। ” अब तक सब कुछ सामान्य चल रहा था। हालाँकि, ये MH 370 के पायलटों द्वारा बोले गए अंतिम शब्द हैं। एक मिनट बाद, MH 370 कुआलालंपुर-वियतनाम-बैंकाक के रडार से अचानक गायब हो जाता है। विमानन इतिहास की आधुनिक दुनिया में, MH-370 वियतनाम रडार (दक्षिण चीन सागर के माध्यम से प्रवेश) से आकाश के बीच में 227 यात्रियों के साथ गायब हो जाता है। इसके बाद उनसे संपर्क करने का प्रयास विफल रहा। फ्लाइट सिग्नल को ट्रैक करने के लिए दो ट्रांसपोंडर होंगे। एमएच 370 के अचानक गायब होने के दौरान दोनों ट्रांसपोंडर में खराबी आनी चाहिए थी। या फिर किसी ने इसे निष्क्रिय कर दिया होगा। तब से, उन्होंने 18 मिनट के लिए उड़ान से संपर्क करने की कोशिश की, जब एमएच-370 वियतनाम हवाई क्षेत्र से लापता हो गया। जैसा कि कोई प्रतिक्रिया नहीं है, वे कुआलालंपुर वायु नियंत्रकों को इसकी सूचना देते हैं।


 इस अवधि के दौरान एयरोनॉटिकल रेस्क्यू को एक घंटे के भीतर समन्वय केंद्र को इसकी सूचना देनी होती है। हालांकि, चार घंटे के बाद भी कोई आपातकालीन ऑपरेशन नहीं हुआ। उन्हें उम्मीद थी कि उड़ान बीजिंग में उतरेगी।


 समय बीजिंग में सुबह करीब साढ़े छह बजे का था। फ्लाइट को इस समय के आसपास उतरना चाहिए था। हवाई अड्डे के बोर्ड में एक चेतावनी आती है: "MH-370 उड़ान में देरी।" केवल कभी-कभी, आधिकारिक तौर पर इसकी सूचना दी जाती है कि: "MH-370 गायब है।" यह खबर देखते ही यात्री के परिजन और बीजिंग एयरपोर्ट पर इंतजार कर रहे लोग डर के मारे रोने लगे।


 उड्डयन के इतिहास में सबसे महंगी खोज शुरू हुई। सबसे पहले, टीम ने दक्षिण चीन सागर के रडार में खोज की, जहां से यह कथित तौर पर लापता हो गया था। यह अंतर्राष्ट्रीय सरकार के प्रयासों से हुआ। सात देशों से 34 जहाज और 28 विमान लापता एमएच 370 की तलाश के लिए भेजे गए थे। टीम सुबह से ही विमान की तलाश कर रही थी। हालांकि, एमएच 370 का कोई निशान नहीं मिला।


 चार दिन बाद:


 12 मार्च 2014:


 चार दिन बाद एक नया डेटा आता है। डेटा ने कहा: "भले ही MH 370 नागरिक रडार से गायब हो गया हो, लेकिन यह सैन्य रडार से बच नहीं सकता है।" सैन्य रडार बहुत शक्तिशाली रडार है। यह ट्रांसपोंडर पर विश्वास नहीं करेगा, जो कि उड़ान में मौजूद है। इसके बजाय, सैन्य रडार वस्तु और उसकी स्थिति का पता लगाने के लिए परावर्तन का उपयोग करता है, और सटीक हवाई लक्ष्यों का खुलासा करता है। मिलिट्री डेटा से हर कोई हैरान हो जाता है। एमएच-370 दायें मुड़कर बीजिंग के रास्ते से भटक गया है और बायीं ओर यू-टर्न ले लिया है (द सिविलियन रडार से उड़ान के लापता होने के बाद)। इसने फिर से मलेशिया की ओर अपना सफर तय कर लिया है। पिनांग द्वीप से, यह भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ओर उड़ते हुए एक सीधा दाहिना ओर ले गया है। उसके बाद मिलिट्री के राडार की कोई कवरेज नहीं हुई। बाद के बारे में कोई रिपोर्ट नहीं थी।


 इस खबर के सामने आने के बाद कई लोग हैरान हो गए हैं. अफवाहें लोगों द्वारा फैलाई जाती हैं। उन्होंने कहा: "उड़ान हिमालय या अंडमान सागर या बंगाल की खाड़ी से टकरा सकता था।" अत: अंतर्राष्ट्रीय सरकार और मलेशियाई सरकार ने उन क्षेत्रों में खोजबीन की, जहाँ से उन्हें MH-370 का एक महत्वपूर्ण उपग्रह साक्ष्य प्राप्त होता है। आज की आधुनिक एयरलाइनों की तरह, MH-370 में भी उपग्रह संचार का एक टर्मिनल था। इसका मतलब है कि एमएच-370 द्वारा स्थापित किया जाने वाला कनेक्शन प्रत्येक घंटे के लिए उपग्रह को स्वचालित जानकारी देगा। हालांकि, उड़ान का स्थान निर्धारित नहीं किया जा सकता है।"


 हालांकि, जांचकर्ता कनेक्शन और सिग्नल का उपयोग करके एमएच-370 के स्थान (स्थापित) का पता लगाते हैं, सिग्नल (प्रत्येक घंटे के लिए उपग्रह और उड़ान) का उपयोग करके भेजे और प्राप्त किए जाते हैं, जिसके साथ वे दूरी की गणना करते हैं और अंत में पता लगाते हैं स्थान। इसे सात अलग-अलग सर्कल के रूप में बनाया गया है। स्थान जानने के लिए प्रत्येक सर्कल का अवलोकन करते हुए, जांचकर्ताओं को पता चलता है कि: "MH 370 की उड़ान ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से एक बाएं मोड़ लिया और हिंद महासागर की ओर उड़ान भरी।" वे इसे सैटेलाइट हैंडशेक कहते हैं। सटीक समय, जिस पर MH-370 ने संपर्क किया है, सर्कल में स्पष्ट है। अंत में, कनेक्शन सुबह 8:19 बजे स्थापित किया गया था जब 7 वें आर्क के दौरान उड़ान से संपर्क किया गया था। उसके बाद, कोई कनेक्शन स्थापित नहीं किया गया था। अब, जांचकर्ता गति, उड़ान के ईंधन के कारकों का उपयोग करते हैं और रिपोर्ट करते हैं कि: "हो सकता है कि उड़ान हिंद महासागर के दूरस्थ स्थान पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई हो।" जहाज के माध्यम से उन्हें खोजने में सात दिन से अधिक का समय लग सकता था। टीम ने करीब 45,000 वर्ग किलोमीटर की जगह की तलाशी ली थी। हालांकि, मिशन अंततः विफल रहा। चूंकि, एमएच-370 का कोई भी हिस्सा नहीं मिला है।


 एक माह बाद:


 अप्रैल 2014:


 एक महीने के बाद तलाशी अभियान पूरी तरह से रोक दिया गया है। इस उम्मीद में कि विमान का हिस्सा हवाई दुर्घटना से समुद्र में डूब गया होगा, टीम ने समुद्र के अंदर गहराई से तलाशी ली। मलेशियाई सरकार द्वारा किया गया यह सबसे महंगा तलाशी अभियान था।


 तीन साल बाद:


 2017:


 वर्षों से तलाशी अभियान चलाया जा रहा था। तीन साल बाद, इस मिशन के लिए 160 मिलियन डॉलर खर्च करने के बाद, मलेशियाई सरकार और ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अंततः यह कहकर खोज को रोक दिया: “हम इस खोज को रोक देंगे। हम इस मिशन में विफल रहे हैं। हम एमएच-370 का पता नहीं लगा सके। इतने वर्षों की खोज में एकमात्र सुकून देने वाली बात यह है कि: “29 जुलाई 2015 को, कुछ लोग मेडागास्कर के रीयूनियन द्वीप में समुद्र तट की सफाई कर रहे थे। उस समय के दौरान, वे एक उड़ान का हिस्सा देखते हैं, जो कि तटों के पार पड़ा हुआ है। यह एक फ्लाइट विंग का एक छोटा सा हिस्सा है। विवरण, दिनांक, क्रम संख्या और आंतरिक चिह्नों की तुलना में, मलेशियाई सरकार ने पाया कि यह उनकी लापता MH-370 उड़ान का विंग था। सरकार ने इसकी पुष्टि की है। जब उन्होंने समुद्र के पानी के प्रवाह के साथ डेटा की तुलना की, तो मलेशिया के अधिकारियों ने पुष्टि की कि: "समुद्र के पानी का प्रवाह और प्रवाह हिंद महासागर से रीयूनियन में ले जाया गया है, जहां यह गायब होने का दावा किया गया था।" MH-370 के कई टुकड़े दक्षिण अफ्रीका के विभिन्न हिस्सों में पाए गए थे। 18 पीस की जांच करने पर सिर्फ 3 पीस ही MH-370 के हैं।


 2018:


 एक साल बाद, “Ocean Infinity” नाम की एक अमेरिकी कंपनी ने मलेशियाई सरकार के साथ एक समझौता किया। समझौते में, उन्होंने कहा: “हम पता लगाएंगे कि उड़ान कहाँ है। यदि हमें उड़ान का पता चल गया है, तो आप हमें किए गए खर्च का भुगतान करें। अगर हम इस मिशन में असफल हो जाते हैं, तो आपको हमें खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।" अपनी उन्नत तकनीक का उपयोग करते हुए, कंपनी ने MH-370 की व्यापक खोज की थी। दुर्भाग्य से, "द ओशन इन्फिनिटी" भी MH-370 का पता लगाने में विफल रहा। इसके बाद सरकार ने एमएच-370 का पता लगाने की कोशिशें बंद कर दीं। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका की केंद्रीय जांच एजेंसी ने जांच करने का फैसला किया कि क्यों उड़ान को कई विश्व देशों में यात्रा करनी है और अंत में हिंद महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई है।


 दुनिया के देशों को संदेह है और उन्होंने विभिन्न प्रश्न उठाए हैं: "क्यों उड़ान अचानक अपने रास्ते से भटक जाए और कई जगहों पर यात्रा करे? इसे हिंद महासागर में क्यों जाना चाहिए? क्या किसी ने फ्लाइट को अंदर से हाईजैक कर लिया?” जवाब जानने के लिए, अधिकारी जोसेफ विलियम्स सीआईए की अनुमति लेते हैं, जिसे वे उसी के बारे में सरकार से परामर्श करने के बाद स्वीकार करते हैं।


 पांच साल बाद:


 2022:


 सबसे पहले, जॉन और उनकी टीम ने यात्रियों की पृष्ठभूमि की जांच की और जांच की। साथ ही उन्होंने पायलटों का बैकग्राउंड भी चेक किया। इस तरह की जांच के दौरान, जॉन विलियम्स द्वारा 2022 में पांच साल बाद विभिन्न रिपोर्ट और सिद्धांत प्रस्तुत किए गए थे। उनके वरिष्ठ अधिकारी ने रिपोर्ट खोली और उसे पढ़ा।


 सिद्धांत 1: पायलट आत्महत्या-


 एमएच-370 के लापता होने के पीछे एकमात्र कारण कैप्टन ज़हरी अहमद शाह हैं। यह एक मर्डर सुसाइड है। उसने मलेशियाई हवाई क्षेत्र को पार करने के बाद जानबूझकर उड़ान ट्रांसपोंडर को निष्क्रिय कर दिया है। इसके बाद, वह अचानक बाईं ओर मुड़ गया है। इस प्रकार का टर्निंग केवल मैनुअल मोड के माध्यम से ही किया जा सकता है। यदि पायलट को कुछ हुआ था और यदि वह ऑटो-पायलट मोड में था, तो ऑटो-पायलट मैन्युअल मोड के माध्यम से उड़ान को स्थानांतरित नहीं कर सकता। इसके बाद पायलटों ने इस फ्लाइट को पलट दिया। कैप्टन ने जानबूझकर थाईलैंड और मलेशिया की सीमाओं के लिए उड़ान भरी है। चूंकि, यह दो राडार से बच सकता था। ज़हरी ने एक सुदूर इलाके में उड़ान को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया है। उनके फेसबुक अकाउंट को नोट करने पर मुझे पता चला कि वह राजनीति में काफी शामिल थे। इसके अलावा ज़ाहरी तत्कालीन मलेशियाई विपक्षी दल के नेता के प्रबल समर्थक थे। इसी विपक्षी दल के नेता को विमान के लापता होने से पहले 7 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। इसलिए, अपना विरोध दिखाने के लिए, ज़हरी ने फ्लाइट को हाईजैक कर लिया। मुझे पता है कि इस सिद्धांत का समर्थन नहीं किया जाएगा सर। लेकिन, मैंने अपनी बात को साबित करने के लिए सबूत जुटाए हैं। हमने कैप्टन ज़हरी के घर की तलाशी ली। घर की तलाशी लेने पर हमें एक फ्लाइट सिम्युलेटर मिला। हमने उड़ान सिम्युलेटर के रिकॉर्ड की जांच की और हम सभी बेहद हैरान थे। ज़हरी ने कई बार हिंद महासागर में उड़ान को दुर्घटनाग्रस्त करने के लिए गहन प्रशिक्षण लिया है। लेकिन, मैं गंभीरता से नहीं जानता कि उसे हिंद महासागर के लिए क्यों जाना चाहिए? हिंद महासागर को अपने लक्ष्य के रूप में स्थापित करके उन्होंने यह प्रशिक्षण क्यों लिया? ऐसी जगह पर उतरने के लिए कोई छोटा द्वीप नहीं है। तो, ज़हरी ने दुर्घटना की पूर्व योजना बनाई है। हालांकि, मलेशियाई सरकार को पता है कि उसी दिन फ्लाइट लापता हो गई थी।


 कुआला हवाई अड्डे से एमएच-370 के उड़ान भरने के बाद, यह लगभग 3:12 बजे (ढाई घंटे बाद) एक होल्डिंग पैटर्न में चला गया था। होल्डिंग पैटर्न तब किया जाता है जब फ्लाइट को नीचे उतरने की अनुमति नहीं मिलती है। इसलिए, यह उसी स्थान पर चक्कर लगाना शुरू कर देगा। इसी तरह एमएच 370 22 मिनट तक उसी होल्डिंग पैटर्न में रहा। इस समय, मुझे लगता है कि कैप्टन ज़हरी अहमद शाह और मलेशियाई सरकार के बीच कुछ चर्चा हो सकती है। सरकार के साथ ज़हरी की अनिच्छा हिंद महासागर की ओर उड़ान की योजना को क्रियान्वित करने के उनके निर्णय में प्रमुख प्रेरक शक्ति होगी। हालाँकि, हमें इस सर के बारे में कोई उचित सबूत नहीं मिला।


 सिद्धांत 2- अपहरण:


 श्रीमान। एक ही उड़ान में दो यात्री यात्रा कर रहे थे: पौरिया नूर मोहम्मद मेहरदाद और डेलावर सैयद मोहम्मदरेज़ा। हमें पता चला कि ये दोनों फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर फ्लाइट में दाखिल हुए हैं. लेकिन जांच के दौरान इनमें से दो ने यूरोपियन देश में बसने के लिए फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल किया। उन्होंने बीजिंग जाने और फिर यूरोप पहुंचने की योजना बनाई है। यूरोप आने के लिए, संबंधित लड़के की मां जर्मनी में इंतजार कर रही थी। हमने अपने स्रोत के माध्यम से इसकी पुष्टि की। इंटरपोल एजेंटों ने भी बताया कि, वे आतंकवादी नहीं हैं। इसके बाद, हमने तकनीकी विफलता की संभावनाओं के बारे में जांच करने का विकल्प चुना।


 सिद्धांत 3: तकनीकी विफलता:


 यदि पायलट के कारपेट में आग लग जाती तो ट्रांसपोंडर अपना काम करना बंद कर सकते थे। इसके बाद, उन्हें रडार से काट दिया गया होगा। इसलिए, पायलट मलेशिया लौटने का फैसला कर सकते थे। लौटते समय ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं होने से लोग बेहोश हो सकते थे। फ्लाइट अकेले ऑटो-पायलट मोड में उड़ान भरेगी। यह तब तक उड़ सकता था जब तक ईंधन समाप्त नहीं हो जाता। अंत में, यह समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो सकता था। जोसेफ विलियम्स और सीआईए मामले को छोड़ देते हैं। चूंकि, वे इस मामले को सुलझाने में असमर्थ थे। इसके अलावा कई साजिश की थ्योरी बताई गईं। उनमें से: एलियंस ने उड़ान पर हमला किया है, रूसियों ने इस उड़ान को गोली मार दी है, अमेरिकी सेना ने इस उड़ान को गोली मार दी थी और जोसेफ की जांच सिद्धांतों के अलावा बहुत सारे और बहुत सारे षड्यंत्र सिद्धांत थे।


 आठ साल बाद:


 2022:


 यह सब तभी पता चल सका जब फ्लाइट और उसका ब्लैक बॉक्स मिल जाए, ताकि इसके पीछे के असली कारणों का पता चल सके। आखिरकार एमएच-370 उड़ान के लापता होने के आठ साल बाद, रिचर्ड गॉडफ्रे ने इसके पथ के साथ (शुरुआत से गंतव्य तक) इसका सटीक स्थान पाया था। लोगों को आश्चर्य हुआ कि यह कैसे पाया जा सकता है जब विमानन विशेषज्ञ (जिन्होंने 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च किए) भी इस उड़ान का पता लगाने में विफल रहे।


 रिचर्ड गॉडफ्रे एक सेवानिवृत्त एयरोस्पेस इंजीनियर हैं। उन्होंने रेडियो वेव तकनीक का उपयोग करके एमएच 370 के सटीक स्थान का पता लगा लिया है, इस प्रकार इस रहस्य पर पूर्ण विराम लगा दिया है। इस तकनीक से उन्होंने एक प्रोग्राम बनाया है और इस विमान की सही लोकेशन का पता लगाया है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने MH-370 को खोजने के लिए कमजोर सिग्नल प्रोपेगेशन रिपोर्टर (व्हिस्पर टेक्नोलॉजी) का उपयोग किया है। इसके बारे में सरलता से कहने के लिए, "पूरी दुनिया में हैम रेडियो ऑपरेटर हैं। वे दुनिया भर में कहीं न कहीं 24/7 घंटे एक-दूसरे से संवाद करते हैं। उस समय, जब कोई उड़ान उन्हें पार कर रही होती है, तो रेडियो तरंगों में परिवर्तन होंगे। इसके इस्तेमाल से उन्हें पता चल गया कि फ्लाइट इस जगह पर पहुंच गई है।" इस जानकारी के साथ, रिचर्ड ने एमएच-370 के सटीक स्थान-पथ का पता लगाने के साथ-साथ उस स्थान का पता लगाने के लिए एक सॉफ्टवेयर बनाया है, जहां यह दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।


 रिचर्ड ने मलेशियाई सरकार से कहा: "पहले जांचकर्ताओं ने 7 वें आर्क में उड़ान के स्थान के बारे में सैटेलाइट धारणाओं का उपयोग करते हुए कहा है। उड़ान 7वें चाप से कुछ दूरी से आगे बढ़ी है। उड़ान 33.17 डिग्री दक्षिण और 95.30 डिग्री पूर्व की भौगोलिक स्थिति में है। यदि स्थान पर खोज की जाती है, तो मैं निश्चित रूप से MH-370 का पता लगाने का प्रबंधन कर सकता हूं।


 मलेशियाई सरकार ने कहा: “हाँ। हमने भी आपके शोध के बारे में सुना। जब मलेशियाई एयरलाइंस के मालिक इस खोज को मंजूरी देंगे, तभी हम इस मिशन को अंजाम दे पाएंगे। उनसे संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि वह अन्य कामों में व्यस्त हैं और कहा, चलो अतिरिक्त जानकारी की प्रतीक्षा करें। इस तरह का बेहूदा जवाब सुनकर लोग और रिचर्ड नाराज और परेशान हो गए। उन्होंने पूछा: "239 यात्रियों और लापता फ्लाइट को खोजने के बजाय सरकार के पास क्या काम है?" मलेशियाई सरकार द्वारा खोज में देरी करने का एक कारण है। अगर फ्लाइट मिल जाती है, तो दुनिया को पता चल जाएगा कि इसके लिए पायलट जिम्मेदार था और सरकार को फ्लाइट में मृत यात्रियों की भरपाई करनी होगी, जिसकी कीमत लगभग लाखों-लाखों डॉलर हो सकती है। इसी खास वजह से सरकार तलाशी में देरी करने की पूरी कोशिश करती है।


 एमएच 370 के गायब होने की वजह कैप्टन जहरी हैं। लेकिन, अगर मलेशियाई सरकार ने इस जानकारी को दुनिया के सामने लीक किया है, तो यह उनके देश के लिए एक बहुत बड़ा आलिंगन है। जैसा कि उनके अपने पायलट ने फ्लाइट को हाईजैक कर लिया और समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गए। सरकार इसे अपने देश के लिए एक बड़ा अपमान और शर्म की बात मानती है। यह आधिकारिक तौर पर जनता के लिए लीक हो गया है और एमएच 370 के बारे में गोपनीय फाइलें जनता के लिए लीक हो रही हैं। फिर भी, उड़ान उस स्थान पर नहीं मिली है, रिचर्ड ने कहा। जून 2022 तक, एमएच 370 अभी भी एक रहस्य है।


 उपसंहार:


 अपने दैनिक जीवन में हम अनेक समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ अनेक सफल अविष्कार भी करते हैं। उसके लिए हम रचनात्मकता पर निर्भर हैं। कुछ लोग रचनात्मकता को ईश्वर द्वारा दिया गया उपहार मानते हैं। कुछ लोग कह सकते हैं कि यह बहुत कम लोगों को हो सकता है। ऐसी कोई बात नहीं है। कोई भी अपनी रचनात्मकता विकसित कर सकता है। बहुत जरुरी है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Thriller