Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

बूढ़ा बैल

बूढ़ा बैल

1 min
559


ये सोचकर

बैल ख़रीदे

किसान ने

अपनी पहली

फसल बेचकर

घर को एक बारिश

और खाने दे

बाद में ठीक करायेंगे


बैलो के खूरों में

नाल लगवाने का

दर्द मगर खुद के सीने में

दबा जाते हैं

हर साल फसलों का

जोड़ बाकी करके

फसलो पर दंभ भरते


वे फसलें जिनका

खाद, दवाई, बीज

पहले उधारी का

निवाला बन चुकी

पानी ने अतिवृष्टि में

फसले कमजोर कर

फसलों के लाभ के आँकड़े

बदल डाले ऋणों में

ये बातें भला बैल क्या जाने ?


कर्ज में डूबा किसान

बैलो को ही सुख -दुःख का

सहारा समझता

उनसे ही बातें करता

अपने दुःख दर्दो को

बीमार होने पर

छकड़ा गाड़ी में

बैलो जोतकर


इलाज करवाने चला जाता है

शहर

बैलगाड़ी की लचरता

उसके पहिये के

टूट जाने से होती

बेबस

इसमें भला बैल का क्या दोष ?

उसे ऐसा लगता

आ बैल मुझे मार वाली

कहावत जैसे हो गई हो


बैल ही को

किसान मारता ,समझाता

इसी ने मेरी गाड़ी तोड़ी

घर जाने पर गुस्सा

छोड़ आता रास्ते पर

दुलारता है फिर से

बैलो को


बैल बूढ़ा होने तक

अपने मालिक की सेवा

करता है

क्योंकि अंत में उसे

किसान के घर ही

मरना है

क्योंकि बूढ़ा बैल कहीं बिकता नहीं

इसमें भला किसान का क्या दोष ?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy