Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ashok kumar bhatnagar

Inspirational

4  

ashok kumar bhatnagar

Inspirational

जिंदगी के रास्ते

जिंदगी के रास्ते

2 mins
255


जिंदगी के रास्ते अनजाने होते हैं,

कभी खुशियों से भरे, कभी मुश्किल से साथ चलते हैं।

हर मोड़ पर नया सवेरा प्रकट होता हैं,

कुछ पाने की आस में हम पिछले दौड़ भूल जाते हैं।


मायूसी और उम्मीद के रंग में रंगते हैं,

हर कदम पर नयी चुनौतियों का सामना करते हैं।

कभी हार जाते हैं, फिर से उठ खड़े होते हैं,

जिंदगी के रास्तों में संघर्ष से गुजरते हैं।


चाहतों की उड़ान भरते हैं हम ऊँचाईयों की ओर,

अपने सपनों की पंखों से हम विचरण करते हैं।

धैर्य और संघर्ष से पार करते हैं हम,

जिंदगी के रास्तों में आगे बढ़ते हैं।


जिंदगी के रास्ते अनजाने होते हैं,

लेकिन हर एक पथ पर हम संघर्ष करते हैं।

चलते रहो जिए, खुद को साकार कीजिए,

जिंदगी के रास्तों में खुशियों को विस्तार कीजिए।


जिंदगी के रास्ते अनन्त हैं,

पल-पल में बदलते हैं संघर्ष और प्यार के तरंग।

हर कदम पर नई चुनौतियाँ हैं,

पर हिम्मत और सामर्थ्य से मुस्कान खिलाते हैं।


जिंदगी के रास्ते, उनमें बहुत कुछ छुपा हैं,

सपनों की उड़ानें, और उम्मीदों की खिड़की हैं।

जब पथ मुश्किलों से भरा हो जाए,

उठो, चलो, और नए रास्ते ढूँढ़ लाएं।


कुछ रास्ते आसान होते हैं, कुछ थोड़े कठिन,

पर उनसे गुज़रकर हम प्रगति की ओर बढ़ते हैं।

कितने ही रास्ते मिलेंगे जीवन के सफर में,

महत्वपूर्ण हैं दृढ़ता और विश्वास बनाए रखना |


जिंदगी के रास्ते पर हर मोड़ नया सबक सिखाता हैं,

जीवन के संघर्षों में हम खुद को पहचानते हैं।

हार और जीत, दुःख और सुख के मेले में,

हम आगे बढ़ते हैं, अपनी मंजिलों को प्राप्त करते हैं।


कभी तन्हा और कभी साथी होते हैं रास्ते,

पर जब भी आँधी आती हैं, हम बचकर निकलते हैं।

हर रास्ता हमें आगे बढ़ाने का मौका देता हैं,

जीवन की महकती हुई हवा के साथ बिचरण करते हैं।


जिंदगी के रास्ते, ये कठिन और ये सुहाने,

हम उनमें खुद को पहचानते हैं और बढ़ते हैं आगे।

चलो, जीने का मज़ा लें, हर दिन नए रंग दें,

जिंदगी के रास्तों में खुशियों की ओर अग्रसर रहें।


जिंदगी के रास्तों में उठिए,

खुद को बदलिए, नई दिशा में जाइए।

कभी निराशा का गहरा सागर न चाहिए,

संघर्षों के समुंदर को तैर के पार जाइए।


जिंदगी के रास्तों में रंग होते हैं नये-नये,

खुशियों की मुस्कानों से जगमगाते हैं।

ना डरिए, ना हिम्मत हारिए,

जिंदगी के रास्ते में हमेशा अपने सपनों को खुद चलाते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational