Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

VanyA Vaidehi

Tragedy Inspirational

5  

VanyA Vaidehi

Tragedy Inspirational

मिट्टी से सने हुए हाथ

मिट्टी से सने हुए हाथ

1 min
27


 पूजन भजन व साधना सत्कार में,


    क्यों फँसा आराधना विस्तार में !


       हृदय के गहरे अँधेरे भवन में,


         कौन सी पूजा मगन तू सृजन में !



बंद पलकों के तुम्हारे नयन में,


  देवता नहीं है तुम्हारा, सदन में !


    कर रहे हलधर जहाँ श्रम खेत में,


      श्रमिक पाहन तोड़ता जहाँ डगर में !



हाथ मिट्टी से सने तपते हैं दिन में,


   जलते-झुलसते काम करते हैं तपन में !


       वे अनन्त नभ के नीचे मुक्त पवन में,


        श्रम करते सर्दी-गर्मी जर्जर जीवन में !


          


देवता बसता श्रमिक के बाजुओं में,


   और बसता खेत और खलिहान में !


        देवता बसते हैं हृदय भाव निर्माण में,


         आशीर्वाद मिलता है बुजुर्गो के सम्मान में!


~V. Aaradhyaa~


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy