Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Prof (Dr) Ramen Goswami

Inspirational

4.7  

Prof (Dr) Ramen Goswami

Inspirational

परीक्षा भीति

परीक्षा भीति

2 mins
417



शांत परीक्षा हॉल में, जहां सन्नाटा छाया रहता है,

एक डर हावी हो जाता है, एक बार-बार आने वाला भयावह सपना।

यह परीक्षा, कागज और कलम का डर है,

कांपता हुआ हाथ, दौड़ता हुआ दिल, फिर से चिंतित विचार।


सवाल राक्षसों की तरह दिखते हैं, संदेह और भय के नुकीले दांतों के साथ,

जैसे-जैसे परीक्षा भय बना रहता है, व्यक्ति के दिमाग में एक भूत सवार हो जाता है।

लेकिन चिंता मत करो, प्रिय छात्र, क्योंकि समाधान सामने हैं,

इस आशंका को शांत करने के लिए कठिन लड़ाई का सामना करना होगा।


तैयारी आपकी आत्मा की रक्षा के लिए कवच, ढाल है,

अध्ययन और अभ्यास से आप अपना अंतिम लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे।

कार्यों को छोटे-छोटे टुकड़ों में बाँट लें, एक समय में एक कदम उठाएँ,

और देखिये जैसे-जैसे ज्ञान बढ़ता है, आपका आत्मविश्वास बढ़ता जाता है।


सचेतनता, गहरी साँस लेना, आपके दौड़ते दिल को शांत कर सकता है,

जैसे ही आप परीक्षा कक्ष में प्रवेश करें, सोच-समझकर शुरुआत करें।

वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें, प्रश्न आपके सामने है,

चिंता को छोड़ दें, इसका विस्तार न होने दें।


सफलता की कल्पना करें, स्वयं को प्रबल होते देखें,

विजय की एक मानसिक छवि, हवा और पाल वाले जहाज की तरह।

अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें, जो आपने सीखा है उस पर विश्वास करें,

आत्म-आश्वासन और ज्ञान के लिए आपके पुल अर्जित हैं।


रात की अच्छी नींद, संतुलित भोजन और स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम,

इस परीक्षा की घड़ी के लिए आपका शरीर और आपका दिमाग।

अपने विचारों में सकारात्मक रहें, आत्म-संदेह को दूर भगाएँ,

चुनौती को साहसपूर्वक स्वीकार करें, चाहे कुछ भी हो उसका सामना करें।


याद रखें, यह आपके मूल्य या आपके मूल का निर्णय नहीं है,

लेकिन आपके ज्ञान का एक माप, अन्वेषण करने का एक मौका।

परीक्षा भय बना रह सकता है, लेकिन इसे वश में किया जा सकता है और प्रभावित किया जा सकता है,

इन रणनीतियों को ध्यान में रखते हुए, आप छाया से ऊपर उठ जायेंगे।


तो अपने मार्गदर्शक के रूप में साहस के साथ उस हॉल में कदम रखें,

परीक्षा भय पर विजय प्राप्त करें, अपने डर को कम होने दें।

सीखने की यात्रा में, हालाँकि चिंता शुरू हो सकती है,

आप हर हिस्से में महारत हासिल करने के लिए अपने अंदर ताकत पाएंगे।


এই বিষয়বস্তু রেট
প্রবেশ করুন