Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

हादिया

हादिया

23 mins
428


नोट: यह कहानी कई वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है, जो केरल में हुई थी। हदिया केस, लव जिहाद के मुद्दों और केरल में आईएसआईएस की समस्याओं के साथ कई शोध और विश्लेषण किए गए। यह किसी भी धर्म की भावना को ठेस नहीं पहुंचाता है और आतंकवादियों के खिलाफ है। किसी धर्म विशेष के खिलाफ नहीं।

 सन्दर्भ: द खुर्सियन फाइल्स, द हादिया केस, 2007 खलील बिल्सी स्टडी- कन्वर्जन आउट ऑफ इस्लाम- ए स्टडी ऑफ कन्वर्जन नैरेटिव्स ऑफ फॉर्मर मुस्लिम्स एंड कई अन्य आर्टिकल्स एंड स्टडीज।

 07 मई 2023

 कोट्टायम, केरल

 केरल की कहानी, जिसे 5 मई को जारी किया गया था, ने एक बार फिर शरीफ जहां बनाम माधवन के.एम. हादिया केस के नाम से मशहूर केस। माधवन की बेटी हादिया, जिसे पहले गोबिका के नाम से जाना जाता था, एक होम्योपैथिक मेडिकल छात्रा थी और उसे इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया था। उसने फिर शरीफ जहां नाम के एक मुस्लिम से शादी की।

 वह मलप्पुरम जिले के कोटककल में एक होम्योपैथिक चिकित्सक के रूप में काम करती हैं, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पांच साल बाद इस्लाम में परिवर्तित होने और शरीफ से शादी करने का उनका अधिकार बहाल हो गया। हादिया ने अपने पति को तलाक के कागजात दिए हैं, लेकिन वह अभी भी पीएफआई कार्यकर्ता ए.एस.शभाना के प्रभाव में है, जिसने उसके घर छोड़ने के बाद उसके अभिभावक के रूप में काम किया।

 एक खोजी पत्रकार धसविन ने इस मामले के बारे में माधवन से बात की, जिस पर उन्होंने खुलासा किया: "सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनके पक्ष में फैसला सुनाए जाने के तुरंत बाद शरीफ ने उन्हें छोड़ दिया। 2018 के बाद से मैं उनसे कभी नहीं मिला। जब भी मैं गोबिका के पास गया, वह शबाना और उसके लोगों से घिरी हुई थी, जिन्होंने मुझे कभी भी उससे अकेले में बात करने की अनुमति नहीं दी।

 "आखिरी मुलाक़ात कब हुई थी सर?"

 “अंतिम यात्रा पीएफआई नेता के घरों पर छापे के बाद थी। अकेली होने पर भी वह डर से काँप रही थी। मैंने उससे कारण पूछा, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया और घर लौटने से इनकार कर दिया। माधवन ने आगे खुलासा किया।

 "महोदय। केरल स्टोरी पर आपका क्या विचार है?”

 “मैं द केरला फाइल्स को सामने आते देखकर खुश हूं। ऐसी फिल्में लड़कियों और उनके माता-पिता को धर्मांतरण योजनाओं की कपटपूर्ण रणनीति के बारे में शिक्षित कर सकती हैं। धार्मिक निकायों को परामर्शदाताओं को प्रशिक्षित करना चाहिए और बच्चों को मूल्य सिखाने के लिए उनका उपयोग करना चाहिए। ताकि हम उन रैकेटों का शिकार होने से बच सकें जो उन्हें उनके माता-पिता से दूर कर देते हैं।”

 "महोदय। आपने ए.एस. शबाना, जिसने 5,000 महिलाओं का धर्मांतरण कराने का दावा किया था, को राष्ट्रीय जांच एजेंसी से जांच कराने की अनुमति के लिए अदालत जाने का इरादा किया था। क्यों?"

 माधवन ने कहा, "इस तरह के अपराधों को कम करने के भविष्य के प्रयासों में मदद मिलेगी, धसविन"। उन्होंने जोर देकर कहा कि मुस्लिम पुरुषों द्वारा युवा महिलाओं के मूल अधिकारों के बारे में बहस करने वाले राजनेता कभी भी उन परिवारों की पीड़ा को नहीं समझ सकते हैं जिन्होंने अपने बच्चों को खो दिया है।

 "महोदय। क्या मैं हादिया मामले के बारे में विस्तार से जान सकता हूं?” जैसा कि धसविन ने इस पर सवाल उठाया, माधवन ने मामले के बारे में याद किया।

कुछ साल पहले

 K.M.Madhavan 1996 में स्वेच्छा से सेवानिवृत्त होने तक भारतीय सेना के लिए एक ड्राइवर थे, जिस बिंदु पर उन्हें फोर्ट कोच्चि रक्षा अदालत द्वारा नियुक्त किया गया था। वह अपनी सेना पेंशन से गुजारा करते थे और हदिया के खाते में अपना वेतन जमा करते थे।


 गोबिका श्री की इकलौती संतान है। माधवन, याचिकाकर्ता, और श्रीमती। राजम्मल। वे दोनों हिंदू (एझावा) समुदाय से हैं और कोट्टायम जिले के वैकोम के रहने वाले हैं। गोबिका को हिंदू धर्म की मान्यताओं और रीति-रिवाजों के अनुसार खरीदा गया था। वर्तमान में, उसकी उम्र 24 वर्ष है और उसने होम्योपैथिक मेडिसिन, बीएचएमएस में अपना डिग्री कोर्स पूरा कर लिया है। वह अपने बीएचएमएस कोर्स के लिए शिवराज होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज, सलेम में शामिल हुई थी। हालाँकि वह शुरू में कॉलेज के छात्रावास में रहती थी, बाद में उसने कॉलेज के बाहर किराए पर एक घर लिया और चार अन्य दोस्तों के साथ वहाँ रहने लगी। उसके दो दोस्त हिंदू थे, जबकि अन्य दो मुसलमान थे।

 इनमें उनकी जसीना से काफी नजदीकियां हो गई थीं। वह जसीना के साथ उसके घर गई थी और उसके साथ कई बार रुकी थी। जसीना के साथ उनके परिचित ने उन्हें इस्लामी धर्म के सिद्धांतों और विश्वासों के प्रति आकर्षित किया। वह जसीना के पिता अब्दुल्ला द्वारा जबरन इस्लाम अपनाने के लिए प्रभावित और राजी थी।

 छठा प्रतिवादी सोशलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ़ इंडिया या सिमी के नेताओं द्वारा गठित पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया द्वारा संचालित एक अनधिकृत इस्लामिक रूपांतरण केंद्र है, जो एक कट्टरपंथी संगठन है जिस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जसीना और फसीना अब्दुल्लाह की बहन-बेटियां हैं। उन तीनों ने गोबिका को बहकाया, गुमराह किया और इस्लाम कबूल करने के लिए मजबूर किया।

 6 जनवरी 2016

 माधवन को बताए बिना जसीना, फसीना और उनके पिता गोबिका को सलेम से ले गए। गोबिका के गायब होने के बाद से उसने पुलिस में शिकायत की, उसके ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। पेरिंथलमन्ना पुलिस ने 2016 के अपराध संख्या 21 को केरल पुलिस अधिनियम की धारा 57 के तहत दर्ज किया। बाद में, भारतीय दंड संहिता की धारा 153A, 295A और 107 जोड़ी गई और अब्दुल्ला को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि गोबिका का पता नहीं चल सका है। निराश, माधवन ने 2016 की W.P.(Crl.) संख्या 25 दाखिल करके केरल उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और अपनी पेशी के लिए बंदी प्रत्यक्षीकरण रिट की मांग की।

 एक सप्ताह बाद

 14 जनवरी 2016

14 जनवरी 2016 को, केरल के उच्च न्यायालय ने सरकारी याचिकाकर्ता को माधवन की शिकायत पर की गई कार्रवाई और लापता लड़की का पता लगाने के लिए की गई जांच के संबंध में निर्देश प्राप्त करने का निर्देश दिया। उसके बाद मामला 19.1.2016 को पोस्ट किया गया था।

 पांच दिन बाद

 19 जनवरी 2016

19 जनवरी, 2016 को गोबिका व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हुईं। उसने I.A भी दाखिल किया। 2016 की संख्या 792 उनके वकील एडवोकेट पी.के. रहीम के माध्यम से रिट याचिका में एक अतिरिक्त प्रतिवादी के रूप में खुद को पक्षकार बनाने की मांग कर रही है। उसे बहुत फंसाया गया था। अपनी याचिका के समर्थन में दायर अपने हलफनामे में, उसने उन परिस्थितियों के बारे में बताया जिसके तहत उसने अपना घर छोड़ा था।

 "मैं 24 साल का था और सर कोर्स पूरा करने के बाद सलेम के शिवराज होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज में बीएचएमएस कोर्स में हाउस सर्जरी कर रहा था।"

 “आपत्ति मेरे स्वामी। उपरोक्त दावा कि वह हाउस सर्जनसी कोर्स कर रही थी, एक झूठा बयान है और वह आज तक अपने हाउस सर्जरी कोर्स में शामिल नहीं हुई है” मोहन ने कहा। जे, जो माधवन के लिए अभिनय कर रहे हैं।

 न्यायाधीश ने आपत्ति को खारिज कर दिया और गोबिका को अदालत में अपना हलफनामा देने को कहा।

 “जब मैं अपने दोस्तों के साथ सलेम में एक किराए के घर में रह रहा था, तब मेरी दो सहेलियों जसीना और फ़सीना ने समय पर की गई प्रार्थनाओं और अच्छे चरित्र से मुझे प्रभावित किया। मैंने इस्लामी किताबें पढ़ना शुरू किया और इस्लाम के बारे में और जानने के लिए इंटरनेट वीडियो भी देखने लगा। हिंदू धर्म में कई देवताओं की अवधारणा के बारे में मेरी शंकाएं और भ्रम कि मुझे किस भगवान की प्रार्थना करनी चाहिए, धीरे-धीरे दूर हो गई और इस्लाम द्वारा प्रतिपादित एक ईश्वर की अवधारणा मेरे दिमाग में आने लगी। इसलिए, मैंने धर्म परिवर्तन की औपचारिक घोषणा किए बिना, इस्लामी आस्था का पालन करना शुरू कर दिया। मैं अपने कमरे और घर दोनों जगह प्रार्थना करता था। इसी बीच एक दिन मेरे पिता ने मुझे प्रार्थना करते देखा और इस्लाम के खिलाफ चेतावनी दी, जो उनके अनुसार आतंकवाद का धर्म था। मेरे पिता एक नास्तिक थे, जबकि मेरी माँ एक हिंदू भक्त थीं। इसलिए, मैंने अपने विश्वास को गुप्त रखा। उसी समय, नवंबर, 2015 को मेरे दादाजी की मृत्यु हो गई। मैं अंतिम संस्कार समारोह और उसके बाद होने वाली रस्मों में भाग लेने के लिए लगभग चालीस दिनों तक घर पर रहा। मेरे रिश्तेदारों ने मुझे अनुष्ठान करने के लिए मजबूर किया जिससे मुझे मानसिक पीड़ा हुई और मैंने मुसलमान बनने का फैसला किया। मैं 2.1.2016 को घर से निकला और सलेम जाने के बजाय सीधे जसीना के घर गया। तब जसीना ने अपने पिता अब्दुल्ला को सूचित किया, और उन्होंने मुझे इस्लाम में धर्मांतरित लोगों के लिए विशेष पाठ्यक्रम वाले किसी संस्थान में दाखिला दिलाने की कोशिश की। हालांकि मुझे KIM नाम के एक संस्थान में ले जाया गया, लेकिन उन्होंने मुझे भर्ती नहीं किया। इसके बाद अब्दुल्ला मुझे थरबियातुल इस्लाम सभा ले गए जहां वे मुझे बाहरी उम्मीदवार के रूप में स्वीकार करने के लिए तैयार हो गए। आंतरिक अभ्यर्थी के रूप में भर्ती होने के लिए अभिभावकों को लाने पर जोर दिया। एक बाहरी उम्मीदवार के रूप में शामिल होने के उद्देश्य से, मैंने एक हलफनामा निष्पादित किया है कि मैं किसी के बल या अनुनय के बिना इस्लाम को स्वीकार कर रहा हूं।

 गोबिका ने आगे कहा है कि, चूंकि अब्दुल्ला उसे अपने घर पर नहीं रखना चाहते थे, इसलिए उन्होंने सत्यसरानी नाम की एक अन्य संस्था से संपर्क किया। चूंकि यह रात के 8 बजे थे, जब वे संस्थान पहुंचे, तो उन्हें दो दिनों के बाद एक नोटरीकृत हलफनामे के साथ रिपोर्ट करने की सलाह दी गई। तदनुसार, गोबिका 2.1.2016 से 4.1.2016 तक अब्दुल्ला के घर में रही। 5.1.2016 को, अब्दुल्ला ने उसकी और मदद करने की अनिच्छा व्यक्त की और उसे सलेम वापस भेज दिया। 6.1.2016 को, गोबिका अपने सिर को ढँकने वाला स्कार्फ़ पहनकर कॉलेज गई थी, जिससे उसका धर्म परिवर्तन सार्वजनिक हो गया था।

उसकी एक सहेली अर्चना ने गोबिका के माता-पिता को इसकी जानकारी दी। उसी दिन, उसे अपनी मां का फोन आया कि उसके पिता का पैर टूट जाने के कारण दुर्घटना हो गई है। उसे तुरंत घर लौटने को कहा गया। हालांकि, गोबिका समझ गई कि ऐसा कोई हादसा नहीं हुआ था। इसलिए वह मल्लापुरम के पेरिन्थालमन्ना में जसीना के घर गई। वह दोपहर 1:00 बजे पेरिंथलमन्ना पहुंची। पेरिंथलमन्ना के रास्ते में उसे याचिकाकर्ता का फोन आया था कि जब तक वह घर नहीं लौटती, वह आत्महत्या कर लेगा।

 पेरिंथलमन्ना के रास्ते में, उसने सत्यसरनी को सूचित किया था कि वह 7.1.2016 को भर्ती होना चाहती है और वह अपनी सहेली जसीना के घर पर उपलब्ध होगी। वह चाहती थी कि वे उसे जसीना के घर से ले जाएं, क्योंकि जसीना के पिता उसकी मदद करने को तैयार नहीं थे।

 उसके बाद, सत्यसरणी ने एक सामाजिक कार्यकर्ता, शबाना (यहां 7वां प्रतिवादी) से संपर्क किया और इस मामले में उसकी मदद मांगी। तदनुसार गोबिका को उससे मिलने के लिए कहा गया। वह उनसे मिलीं, लेकिन उनके और अब्दुल्ला के बीच मतभेद को देखते हुए वहां से चली गईं। जसीना का घर छोड़ने के बाद, गोबिका ने शबाना से मदद मांगी और वह 7.1.2016 से उसके साथ रह रही है।

 गोबिका ने आगे कहा कि, उसने अपने पिता को एक पंजीकृत पत्र जारी किया है और साथ ही एक अन्य पत्र पुलिस महानिदेशक को उन्हें वास्तविक स्थिति से अवगत कराया है। उसने इस अदालत के सामने जोर देकर कहा कि, वह, एक वयस्क होने के नाते, अपनी पसंद के धर्म को चुनने और एक विश्वास का पालन करने के लिए अपने अधिकारों के भीतर थी जो उसे अपील कर रहा था।

 गोबिका ने आगे कबूल किया कि उसके पिता द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार उसे पुलिस उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा। इसलिए, वह शबाना के साथ गई थी और दोनों ने मिलकर पुलिस उत्पीड़न के खिलाफ 2016 की W.P.(C) संख्या 1965 दायर की थी। जब वह उक्त मामले के संबंध में इस अदालत में आई तो उसे पता चला कि उसके पिता द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका लंबित है। उसने उक्त परिस्थितियों में अभियोग याचिका दायर की और अदालत में पेश हुई।

 पाँच मिनट के विराम के बाद, न्यायाधीश वापस आए और कहा: "19.1.2016 को मामले पर विचार करने के बाद यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि अखिला किसी अवैध कारावास में नहीं थी। हम उसे 7वीं प्रतिवादी शबाना के साथ जाने और उसके साथ रहने की अनुमति देते हैं।” हालांकि, अदालत ने उसे सत्यसरानी संस्थान में एक पाठ्यक्रम में प्रवेश का सबूत पेश करने का निर्देश दिया। उसके माता-पिता और परिवार के सदस्यों को भी संस्था में उससे मिलने की अनुमति दी गई थी।

 रिट याचिका का निस्तारण किया गया। इस प्रकार, गोबिका को उसकी पसंद के स्थान पर रहने की अनुमति देना और इस तथ्य को दर्ज करना कि वह अपनी मर्जी से सत्यसरानी संस्था में रह रही थी।

 वर्तमान

 फिलहाल धसविन ने माधवन से पूछा, “सर। क्या आपने इसके बाद कोई और याचिका दायर की?”

 "हाँ। 16 अगस्त 2016 को, मैंने एक और रिट याचिका दायर की कि मेरी बेटी को भारत से बाहर ले जाने की संभावना है।”

 16 अगस्त 2016

अदालत ने एक अंतरिम आदेश पारित किया जिसमें पुलिस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि गोबिका/हादिया को किसी विदेशी भूमि पर नहीं ले जाया जाए। इस बीच, गोबिका को शबाना के घर से एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया।

 जब मामला चल रहा था, अदालत ने पुलिस को अवैध धर्मांतरण में शबाना और सत्य सरानी की भूमिका को देखने का निर्देश दिया, साथ ही यह पता लगाने के लिए कि गोबिका उसे और उसकी आय के स्रोत को कैसे बनाए रख रही है।

 इस बीच, 21 दिसंबर 2016 को, वह शरीफ जहां नाम के किसी व्यक्ति के साथ दिखाई दी, जिसे उसने अपना पति होने का दावा किया। इस मामले में छह उत्तरदाताओं में से शरीफ तस्वीर में कहीं नहीं थे। उन्होंने एक संदिग्ध विवाह प्रमाणपत्र भी पेश किया, जिसमें दावा किया गया कि उन्होंने शादी कर ली है, जिसमें दोनों पक्षों के करीबी रिश्तेदार शामिल हुए थे।

 हालांकि, गोबिका की तरफ से किसी को भी नहीं, यहां तक ​​कि उसके माता-पिता को भी इस शादी के बारे में पता नहीं था। इसके अलावा, "थनवीरुल इस्लाम संगठन" जिसने विवाह प्रमाणपत्र जारी किया था, के पास ऐसा कोई प्रमाण पत्र जारी करने का कोई अधिकार नहीं है। अदालत ने देखा:

 “यह प्रमाण पत्र थानवीरुल इस्लाम संघम, कोट्टाकल, मलप्पुरम जिले के नाम से थानवीरुल इस्लाम संगठन के नाम से एक संगठन के सचिव द्वारा जारी किया गया है। हमें नहीं पता कि सर्टिफिकेट जारी करने वाली कौन सी संस्था है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह पंजीकृत भी है या नहीं। क्या यह केवल एक कागजी संगठन है, इसका भी पता लगाने की आवश्यकता है।

 अदालत उस प्रमाणपत्र पर दिखाई देने वाले नामों की पहचान के बारे में भी निश्चित नहीं थी। जब गोबिका इस्लाम में परिवर्तित हो गई, जिसका कोई दस्तावेजी प्रमाण नहीं है, तो उसने एक हलफनामे के माध्यम से "आसिया" नाम ग्रहण किया। बाद में अपनी रिट याचिकाओं पर, उसने खुद को "अखिला अशोकन @ अधिया" कहा। हालांकि, उसने जो संदिग्ध विवाह प्रमाणपत्र पेश किया, उसमें वह हादिया के रूप में सामने आई।

 हादिया के पति शरीफ का कट्टरपंथी झुकाव उनकी फेसबुक पोस्टिंग से स्पष्ट है, जैसा कि अदालत ने उल्लेख किया है। उसकी आपराधिक पृष्ठभूमि है और उस पर आईपीसी की धारा 143, 147, 341, 323 और 294 (बी) के तहत मामले दर्ज हैं।

 अदालत ने अपने अंतिम फैसले में कहा, "विवाह जल्दबाजी में इस अदालत के अधिकार क्षेत्र को पार करने के उद्देश्य से किया गया था ताकि उसे भारत से बाहर ले जाया जा सके। शरीफ केवल एक कठपुतली था जिसे एक विवाह समारोह से गुजरने की भूमिका निभाने के लिए सौंपा गया है। संदिग्ध विवाह प्रमाण पत्र, इस तरह के प्रमाण पत्र जारी करने के लिए जारी करने वाले प्राधिकरण का एक गैर-आधिकारिक संस्थान होना, शादी के बारे में अदालत को अंधेरे में रखा जाना, शरीफ जहां का आपराधिक इतिहास और शादी के बाद गोबिका को खाड़ी में ले जाने का स्पष्ट इरादा अदालत ने माना इससे पहले कि वह विवाह को रद्द करे, अपनी बुद्धिमता में।

 वर्तमान

 फिलहाल इन घटनाओं को जानकर धसविन के होश उड़ जाते हैं। अपने यूट्यूब चैनल में, उन्होंने हादिया केस को विस्तार से प्रस्तुत किया और कहा: “अब यहाँ स्वतंत्र इच्छा का प्रश्न आता है। यह देखते हुए कि हादिया ने एक हलफनामा प्रस्तुत किया था, कि वह अपनी स्वतंत्र इच्छा से इस्लाम स्वीकार कर रही है, क्या राज्य को इसमें हस्तक्षेप करना चाहिए कि वह अपना जीवन जीने का फैसला कैसे करती है? आइसोलेशन को देखते हुए बिल्कुल नहीं। हालाँकि, इस पूरे मामले पर विचार करते हुए, निम्नलिखित प्रश्न उठते हैं:

 • आज वह कहती है कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती है। लेकिन उसने 6 महीने के इस्लामिक कोर्स में शामिल होने के लिए अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी, जिसे उसने केवल 2 महीने तक जारी रखा।

 • कोर्ट ने गोबिका के संरक्षक के रूप में शबाना पर भरोसा किया। उसे कम से कम अदालत को सूचित करना चाहिए था कि गोबिका की शादी पर विचार किया जा रहा है। लेकिन उसने अपने प्राकृतिक अभिभावकों यानी अपने जीवित माता-पिता को भी नहीं बताया।

• शभाना और शाहजहाँ दोनों की PFI के प्रति निष्ठा को देखते हुए इसमें PFI की क्या भूमिका है? PFI को एक कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन के रूप में जाना जाता है, जिसका इस्लामी आतंकवादी समूहों से संबंध है, हथियार रखने, दंगा करने, “लव जिहाद” करने और इस्लामिक पैगंबर मोहम्मद के एक ‘ईशनिंदा’ वाले प्रश्नपत्र को सेट करने के लिए प्रो. टी.जे. जोसेफ का हाथ काटने के लिए है। केरल पुलिस और एनआईए ने पीएफआई द्वारा आयोजित हथियार प्रशिक्षण शिविर पर छापा मारा है और केरल सरकार ने अदालत में हलफनामा दिया है कि पीएफआई सदस्य केरल में आरएसएस सदस्यों की हत्याओं में शामिल हैं।

 • शरीफ जहां का मानसी बुराकी नामक किसी व्यक्ति के साथ संबंध था, जो पीएफआई से भी संबंधित था और आईएसआईएस से संबंध रखने के लिए एनआईए द्वारा गिरफ्तार किया गया था, इसके अलावा शरीफ जहां पर खुद आपराधिक आरोप हैं। शरीफ जहां कई व्हाट्सएप ग्रुप का भी हिस्सा हैं जो स्वभाव से इस्लामी कट्टरपंथी हैं।

 • इसी तरह के मामले में, तिरुवनंतपुरम की निमिशा की एक और लड़की ने इस्लाम कबूल कर लिया था और फातिमा बन गई और कथित तौर पर अपनी मर्जी से ईसा से शादी कर ली। अदालत ने उसकी मां की याचिका खारिज कर दी थी और बाद में लड़की अपने पति के साथ आईएसआईएस में शामिल होने के लिए अफगानिस्तान चली गई।

 •शरीफ ने गोबिका को गल्फ ले जाने में दिलचस्पी दिखाई थी, जहां उसने दावा किया था कि उसे नौकरी मिल गई है और गोबिका/हादिया/आसिया के असली नाम को लेकर भ्रम था, अगर उसे ले जाया गया होता तो उसका पता लगाना भी असंभव हो जाता भारत से बाहर। ऐसी खबरें हैं कि इस तरह के धर्मांतरण के बाद लड़कियों को देश से बाहर ले जाया जाता है, जिनका पता नहीं चल पाता है।

 इन विवरणों के बाद, धसविन ने बताना जारी रखा:

 “ये मामले केरल के लिए नए नहीं हैं। वास्तव में, युवा दिमाग को कट्टरपंथी बनाकर जबरन धर्मांतरण केरल में इतना बढ़ गया है कि उच्च न्यायालय ने सरकार से "लव जिहाद" को रोकने के लिए उपयुक्त कानून बनाने को कहा था। इस क्षेत्र के इतिहास, मिसालों और इस विशेष मामले में अनुत्तरित प्रश्नों के आधार पर, इस मामले को एक लड़की द्वारा दूसरे धर्म के युवक से अपनी मर्जी से शादी करने के मामले के रूप में देखना मूर्खता होगी। मामला आंतरिक सुरक्षा से जुड़ा है और अदालतें सभी पहलुओं का आकलन कर रही हैं।

 किसी को वास्तव में यह मानने के लिए मूर्ख होना चाहिए कि एक अंतर-विश्वास विवाह (खैर, तकनीकी रूप से यह अंतर-विश्वास नहीं है जब वयस्कों में से एक धर्म परिवर्तन करता है और उसी धर्म को स्वीकार करता है) अदालतों द्वारा पूछताछ की जा रही है। देश भर में इस तरह की ढेरों शादियां हो रही हैं और अदालतों को कोई फर्क नहीं पड़ता। यह किसी के धर्म और स्वतंत्र इच्छा का पालन करने की स्वतंत्रता के दायरे से परे है।

 कोई नहीं (सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुने जाने वालों में, जहां कपिल सिब्बल जैसे वकील हादिया के लिए बहस कर रहे हैं, जो हाउस सर्जन के रूप में 2000/- महीना कमाने का दावा करती है, लेकिन सिब्बल और इंदिरा जयसिंह जैसे वरिष्ठ वकीलों को अपने लिए बहस करने में सक्षम बनाती है। ) एक अंतर-विश्वास विवाह या स्वतंत्र इच्छा पर आपत्ति कर रहा है। यह शादी नहीं है जिस पर सवाल उठाया जा रहा है बल्कि किसी के कार्यों के नतीजे देखे जा रहे हैं। यह कोई अकेली घटना नहीं है। ग्रे क्षेत्रों और मिसालों का पूरा सेट है जिसे देखा जाना है। हाल ही में, एक इंटेल रिपोर्ट आई थी कि ISIS केरल के रेलवे स्टेशनों में पानी में जहर मिलाकर सबरीमाला तीर्थयात्रियों को जहर देने की कोशिश कर सकता है। केरल पुलिस ने कहा है कि पिछले कुछ वर्षों में केरल के लगभग 100 लोग ISIS में शामिल हुए हैं। उनके पति और उनकी पूर्व अभिभावक शबाना पीएफआई के सदस्य हैं, जिन्हें प्रतिबंधित इस्लामी संगठन सिमी का पुनर्जन्म माना जाता है।

इस पृष्ठभूमि के साथ, केरल उच्च न्यायालय ने कहा, "वर्तमान स्थिति में, यह बिल्कुल असुरक्षित है कि गोबिका [be] को अपनी पसंद के अनुसार करने के लिए स्वतंत्र किया जाए।"

 बेशक, स्वतंत्र इच्छा सर्वोपरि है लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा भी है। याद रखें कि 'निवारक हिरासत' भी तकनीकी रूप से 'स्वतंत्र इच्छा' और स्वतंत्रता के सिद्धांत के खिलाफ जाती है। हालाँकि, हमारे कानून इसकी अनुमति देते हैं और सरकारों ने ऐसे कानूनों का अधिक बार उपयोग किया है। दरअसल, हमारे कार्यकर्ता खुद विभिन्न मौकों पर इस तरह की पाबंदियां लगाने की मांग करते हैं.

 यदि आपकी स्वतंत्र इच्छा का राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रभाव पड़ता है, तो क्षमा करें, आपकी स्वतंत्र इच्छा को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है - इस समय भारत में और अमेरिका सहित विदेशों के कई देशों में ऐसा ही है, जब यह सबसे अच्छा माना जाता है व्यक्तिगत स्वतंत्रता और स्वतंत्रता। बहरहाल, मामला न्यायाधीन है और मैं कोई फैसला नहीं देना चाहूंगा। अदालत ने अपने विवेक से एनआईए को इस मामले को देखने के लिए कहा है और मेरा मानना ​​है कि यह सही दिशा में एक कदम है।

कुछ दिनों बाद

 कुछ दिनों बाद, धसविन एक बार फिर माधवन से मिले और उनसे केरल की कम्युनिस्ट पार्टी के बारे में उनके विचार पूछे।

 माधवन ने जवाब दिया, “मैं बचपन से ही कम्युनिस्ट पार्टी का अनुयायी था। लेकिन हाल में पार्टी अल्पसंख्यक वोटों पर नजर गड़ाए वोट बैंक की गंदी राजनीति कर रही है। मैं समझ नहीं पाया कि अगर कोई हिंदुओं के बारे में बात करता है तो वह तुरंत सांप्रदायिक हो जाता है। केरल के कई हिंदुओं की तरह मैं भी अपने विश्वास और कानून के बीच बंटा हुआ हूं। मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना ​​है कि रीति-रिवाजों और परंपराओं को अदालतों के दायरे में नहीं आना चाहिए। धार्मिक विद्वानों और अन्य लोगों को ऐसे मुद्दों पर निर्णय लेने दें।”

 "आप नास्तिक हैं न?"

 “हाँ, मैं नास्तिक हूँ। लेकिन मैंने अपनी पत्नी और बेटी को मंदिर जाने से कभी नहीं रोका। मैं मानता हूं कि आध्यात्मिकता की कमी ने चरमपंथियों के लिए गोबिका को प्रेरित करना और परिवर्तित करना आसान बना दिया। लेकिन विश्वास में पलने वाली ईसाई लड़कियों को भी फंसाया जा रहा है।” माधवन ने यह भी बताया कि इस्लाम कबूल करने के बाद हादिया ने एक बार उनसे कहा था कि वह सीरिया जाना चाहती हैं और वहां बकरियां चराना चाहती हैं।

 माधवन ने धसविन से तर्क दिया था कि यह उनके प्रयासों के कारण था जिसने उसे चरमपंथियों के अधिकार के तहत सीरियाई क्षेत्र में ले जाने से रोका था। वह फोन पर अपनी बेटी से बात करता है लेकिन वह अब भी दूर रहने की जिद पर अड़ी है। उसने स्वीकार किया कि उसने अपनी संपत्ति को अपने नाम दर्ज कराने की मांग की थी और अगर उसने इस्लाम त्याग दिया और घर लौट आई तो वह उसे दे देगा। यदि नहीं, तो उसने इसे एक धर्मार्थ संगठन को दान करने का लक्ष्य रखा। वह चिंतित है क्योंकि जब हादिया की मां को 2019 में दिल का दौरा पड़ा, तो हादिया ने उससे मिलने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।

उन्होंने धसविन से सवाल किया, "मैं अपनी संपत्ति किसी ऐसे व्यक्ति के लिए क्यों छोड़ूं जिसका धर्म उसके लिए उसके माता-पिता से ज्यादा महत्वपूर्ण है?"

 धसविन उनके सवालों का जवाब नहीं दे पाए। उसने चुप रहना चुना। इस बीच, हादिया के मामले ने देश में कथित जबरन धर्म परिवर्तन की बहस छेड़ दी थी। राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की कार्यवाहक अध्यक्ष रेखा शर्मा ने भी कहा था कि केरल राज्य में जबरन धर्म परिवर्तन वास्तविक है और मुख्यमंत्री "एक शुतुरमुर्ग की तरह हैं जो अपना सिर रेत में दबाए हुए हैं।"

 मई 16, 2023

 इस बीच, "केरल की कहानी" के विमोचन के बाद, कई लोग इस्लाम और लव जिहाद जैसे गंभीर मुद्दों पर बात करने और अपनी कहानियों को साझा करने के लिए आगे आए हैं, जिसे इन सभी वर्षों में एक "धोखाधड़ी" के रूप में खारिज कर दिया गया था। 16 मई, मंगलवार को, धसविन ने केरल के कुछ पीड़ितों से मुलाकात की, जो इस व्यवस्थित अपराध के शिकार हो गए, जो विभिन्न इस्लामी संगठनों की सहायता से देश के विभिन्न हिस्सों में खुले तौर पर हो रहे हैं।

 श्रुति, एक हिंदू और केरल के कासरगोड की मूल निवासी, धसविन द्वारा ब्रेनवॉश करने और लव जिहाद की इस प्रथा पर चर्चा करने वाली महिलाओं में शामिल थीं।

उसने धसविन से कहा: "मैं इस हद तक कट्टरपंथी थी कि मैं उस व्यक्ति की हत्या करने से नहीं कतराती थी जिसने विचारधारा पर आपत्ति जताई थी और इस्लाम में परिवर्तित नहीं हुआ था।"

 श्रुति ने मलप्पुरम में एक रूपांतरण केंद्र में भाग लेने की सूचना दी, जहां प्रचारकों ने न केवल हिंदू धर्म बल्कि देश के खिलाफ भी उनका ब्रेनवॉश किया। उन्हें यह विश्वास करने के लिए प्रेरित किया गया था कि भारत उनका घर नहीं है क्योंकि यह "काफ़िरों" का है।

 “उन्होंने हमें बताया कि कैसे हमें पूरे देश में इस्लाम का प्रसार करना चाहिए और देश को दारुल इस्लाम की ओर मोड़ना चाहिए। वे इतने परिष्कृत हैं और उनमें ऐसी असाधारण वक्तृत्व क्षमता है कि जो उन्हें सुनते हैं वे उनके उपदेशों पर विश्वास करने लगते हैं। आप यह मानने लगते हैं कि उनके लिए काफिरों के साथ सह-अस्तित्व असंभव है। मैं इतना कट्टरपंथी बन गया था कि मैं हर उस व्यक्ति को इस्लाम में परिवर्तित करना चाहता था जिसे मैं जानता था। मैं वास्तव में उन लोगों को मारने के लिए भी तैयार था जिन्होंने इस्लाम में परिवर्तित होने से इनकार कर दिया था।” श्रुति ने अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए टिप्पणी की और धर्म परिवर्तन की भयावह और गंभीर समस्या के बारे में जानकारी दी जो भारतीय समाज को परेशान कर रही है।

 "यह प्रक्रिया कैसे होती है?" धसविन ने पूछा।

 विभिन्न इस्लामी संगठनों के वित्तीय और साजो-सामान के समर्थन से इस संगठित अपराध को अंजाम देने के लिए एक व्यवस्थित सिंडिकेट कैसे काम करता है, इस पर प्रकाश डालते हुए, श्रुति ने बताया कि कैसे यह कार्टेल कमजोर और अज्ञानी लोगों को इस्लाम की तह में लाने के लिए एक पूर्व-निर्धारित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करता है।

 “वे पहले उन लड़कियों की पहचान करते हैं जिन्हें अपने धर्म के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है, मेरे मामले में हिंदू धर्म। वे इस अक्षमता पर खेलते हैं और आपको अपने ही धर्म के खिलाफ ऐसे सवाल पूछकर भड़काने लगते हैं जिनका हमारे पास कोई जवाब नहीं है”, श्रुति ने कहा।

जैसा कि धसविन ने उसे उत्सुकता से देखा, श्रुति ने ब्रेनवॉश करने की प्रक्रिया के दौरान उनसे किए गए प्रश्नों के प्रकारों का वर्णन किया, जिसके कारण उन्हें अपने ही धर्म पर सवाल उठाना पड़ा।

 उन्होंने कहा, 'उन्होंने हमारे देवी-देवताओं का यह कहकर मजाक उड़ाया कि क्या आप भगवान राम की पूजा करते हैं? उसने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ दिया? क्या महिलाओं के प्रति उनका यही रवैया है? तुम एक व्यभिचारी कृष्ण की पूजा करती हो? तुम बंदरों की पूजा क्यों करते हो?”

 श्रुति ने आगे बताया कि कैसे वे अपने लक्ष्य की धार्मिक प्रथाओं पर सवाल उठाते हैं, और जब वे देखते हैं कि लक्ष्य को पता नहीं है कि कैसे प्रतिक्रिया दी जाए, तो वे अपने विश्वास की और भी अधिक जोश और खतरनाक तरीके से निंदा करना शुरू कर देते हैं, जिससे व्यक्ति में हीन भावना पैदा होती है। उसने धसविन से कहा कि उन्होंने आपको ऐसी स्थिति में डाल दिया है जहां आप अपने विश्वास में ऐसी घृणा विकसित कर लेते हैं कि आप इसके बारे में सोचना या बात करना भी नहीं चाहते।

 जब पीड़ित इस स्तर तक पहुँचता है, तो वे अपने विचारों, संस्कृति और धर्म का ऐसा आकर्षक चित्रण करते हैं कि व्यक्ति पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है। जैसे ही पीड़ित नशे की अवस्था में पहुँचता है, वे अपने वैचारिक विचारों को आपके सिस्टम में धीमा ज़हर की तरह इंजेक्ट करना शुरू कर देते हैं, श्रुति ने उस व्यवस्थित और व्यवस्थित तरीके का वर्णन किया जो देश के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से दक्षिण भारत में संचालित ये कार्टेल इस संगठित कार्य को अंजाम देने के लिए नियोजित करते हैं। अपराध।

 “तो, इस्लाम के नाम पर मतारोपण की यह संगठित प्रक्रिया, जिसके बारे में श्रुति ने बात की, एक उग्र मुद्दा है जिसे सुदीप्तो सेन की द केरला स्टोरी में बहुत अच्छी तरह से चित्रित किया गया है, जो मई में सिनेमाघरों में आने के बाद से बॉक्स ऑफिस के सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है। 5, 2023. फिल्म केरल की "ISIS ब्राइड्स" की कहानी बताती है, राज्य की महिलाएं जो ISIS में शामिल हो गईं और सीरिया में ISIS आतंकवादियों से शादी कर लीं, जिनमें हिंदू और ईसाई महिलाएं भी शामिल थीं, जिन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया था। हालांकि यह फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है, इसके ट्रेलर के रिलीज होने के बाद से विपक्ष, विशेष रूप से वामपंथी, कांग्रेस और इस्लामवादी समूह, फिल्म को अवैध बनाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने इसे प्रचार सिनेमा के रूप में लेबल किया और इसकी स्क्रीनिंग को रोकने की कोशिश की। हालाँकि, आलोचना के बावजूद, फिल्म ने लोगों को हिंदू महिलाओं के बीच 'द केरल स्टोरी' को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया है। इसने लोगों को यह भी एहसास कराया है कि कैसे वे पहले उन्हें प्रभावित करने के प्रयासों को नहीं पहचानते थे।”

 धसविन ने अनघा जयगोपाल और विशाली शेट्टी, दो ऐसी महिलाओं के बारे में बताया, जिन्होंने धर्मांतरण और सनातन धर्म में वापस आने के अपने अनुभव बताए। उन्होंने अपने अनुभव का विस्तार से वर्णन किया और गवाही दी कि फिल्म न केवल केरल या देश के अन्य राज्यों में, बल्कि दुनिया भर में जो हो रहा है उसकी वास्तविकता को दर्शाती है।

 धसविन ने एक ऐसी हिंदू महिला के बारे में भी लिखा, जिसने फिल्म देखने के बाद मीडिया के साथ अपने जीवन के अनुभव साझा किए। महिलाओं ने कहा कि फिल्म में प्रलेखित इस्लाम के नाम पर मतारोपण किसी की कल्पना की उपज नहीं है, बल्कि एक वास्तविक समस्या है जो न केवल भारत बल्कि दुनिया भर में व्याप्त है। उसने कबूल किया कि जब वह कॉलेज में थी तब वह खुद कैसे इस जाल में फंस गई थी।

 उपसंहार

 “कट्टरपंथी इस्लाम की जड़ें केरल में गहरी धँसी हुई हैं। कट्टरवाद, धर्मांतरण और भर्ती केंद्रों की विशाल संख्या अभी भी राष्ट्रीय सुर्खियाँ बनाने या मुख्यधारा के मीडिया का ध्यान आकर्षित करने से दूर है। लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि यह टिक टिक टाइम बम है। यौन दासता या आतंकवादी भर्ती में उपयोग के माध्यम से महिलाओं को उपकरण और हथियार के रूप में उपयोग करना अब ISIS के बाद के युग में एक रहस्य नहीं है। सरकारों, राज्य और केंद्र को इसे गंभीरता से लेने और इस मुद्दे से लड़ने के लिए मजबूत उपाय तैयार करने की जरूरत है।”


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime