Vimla Jain

Action Inspirational

4.3  

Vimla Jain

Action Inspirational

सूरत शहर की विशेषता और मेरी सूरत यात्रा

सूरत शहर की विशेषता और मेरी सूरत यात्रा

4 mins
80


सूरत भारत के गुजरात राज्य का एक प्रमुख नगर है। यह सूरत का मुख्यालय भी है। ताप्ती नदी सूरत शहर के मध्य से होकर गुजरती है। सूरत मुख्यत: कपड़ा उद्योग और डायमंड कटिंग और पोलिशिंग के लिए प्रसिद्ध है, इसलिए इस शहर को सिल्क सिटी और डायमंड सिटी के नाम से भी जाना जाता है। 


सूरत भारत के गुजरात राज्य में स्थित एक महत्वपूर्ण और तेजी से विकासशील शहर है। इस शहर की कई खास बातें हैं:


1. **हीरा उद्योग**: सूरत को 'हीरा नगरी' के रूप में भी जाना जाता है। यह दुनिया के हीरा काटने और पॉलिशिंग का एक प्रमुख केंद्र है, जहाँ दुनिया के लगभग 90% हीरे काटे और पॉलिश किए जाते हैं।


2. **वस्त्र उद्योग**: सूरत अपने वस्त्र उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। यह भारत का एक महत्वपूर्ण कपड़ा हब है जो साड़ियों और अन्य परिधानों के निर्माण और वितरण में अग्रणी है।


3. **खाद्य संस्कृति**: सूरती खाना, विशेष रूप से सूरती जमन, खमण, लोचो, और पानी पुरी बहुत प्रसिद्ध हैं। स्थानीय व्यंजन विशेष रूप से गुजराती थाली का अपना एक अनूठा स्वाद और विविधता प्रदान करते हैं।


4. **सांस्कृतिक विविधता**: सूरत विभिन्न सांस्कृतिक परंपराओं और समुदायों का घर है। यहाँ हिन्दू, मुस्लिम, जैन, और अन्य समुदायों के लोग शांतिपूर्वक सह-अस्तित्व में रहते हैं।


5. **तटीय शहर**: सूरत तापी नदी के किनारे स्थित है और अरब सा ठंडा गर के निकट होने के कारण इसका महत्वपूर्ण बंदरगाह भी है। 


6. **पर्यटन स्थल**: सूरत में कई पर्यटन स्थल भी हैं, जैसे कि सरदार पटेल म्यूजियम, डच गार्डन, और दांडी बीच।


सूरत की ये खास बातें इसे न केवल एक व्यावसायिक केंद्र बनाती हैं बल्कि एक सांस्कृतिक और सामाजिक रूप से विविध शहर के रूप में भी स्थापित करती हैं।


Surat diamond burse

सूरत डायमंड बोर्स (Surat Diamond Bourse) एक हीरा व्यापार केंद्र है जो गुजरात के सूरत में स्थित है. इसे आर्किटेक्चर फर्म मॉर्फोजेनेसिस द्वारा डिजाइन किया गया है. यह दुनिया का सबसे बड़ा हीरा व्यापार केंद्र है, जिसका क्षेत्रफल 6,60,000 वर्ग मीटर है, साथ ही यह पेंटागन से भी बड़ा और दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन है।

सूरत तो हर साल जाना होता ही है मगर रिश्तेदारों के घर जाकर कोई प्रोग्राम अटेंड करके वापस आ जाते थे इस बार मेरा मन डायमंड बोर्स और हजीरा जाने का था‌

तो हम लोग वहां जाकर आए डायमंड बोर्स इतना विशाल जगह में और इतना सुंदर बना हुआ है कि देखते ही एकदम मजा आ गया हमने वहां बहुत सारी फोटोस भी खींची उसके बाद में हम लोग हजीरा गए हजीरा के बारे में मैं तो इतना ही जानती थी कि यह स्टील का घर है मगर वहां गए तो पता लगा यह तो इंडस्ट्रियल एरिया है और इतनी बड़ी-बड़ी इंडस्ट्रीज वहां लगी हुई है एलएनटी रिलायंस रिफाइनरी और भी बहुत सारी इंडस्ट्रीज थी सब हमने बाहर से देखिए उसके बाद जाना तो हजीरा पोर्ट था मगर समय की कमी के कारण हम दूसरे वाले पोर्ट सुबह स्वाली बीच पर गए वहां की रेत काली है। अरब सागर के किनारे वह भी काफी अच्छा था, बहुत मजा आया।

सभी रिश्तेदारों के साथ समय बिताकर और अपना मनपसंद जगह घूम कर मन बहुत प्रफुल्लित हो गया।

चार दिन का सफर एकदम क्वालिटी टाइम रहा ।

सूरत का कपड़ा उद्योग तो मैंने पहले भी बहुत बार देखा हुआ है ।

मगर डायमंड बोर्स को

देखने का बहुत मन था। 

वह और हजीरा देखकर मन प्रसन्न हो गया।

वहां के कपड़ा उद्योग में तो हम पिछले 40 साल से जाते आए हैं ।

क्योंकि हमारे ज्यादातर रिश्तेदारों के यही धंधा है, और कपड़े की मिलें, साड़ी के शोरूम, होलसेल का बिजनेस है ।

मैं तो सूरत की साड़ियां ही ज्यादातर पहनती हूं।

सूरत का खाना भी बहुत ही विविधता भरा हुआ बहुत अच्छा होता है।

वहां की आबादी इतनी बढ़ती जा रही है की ट्रैफिक जाम और सब तरफ भीड़ नजर आती है।

और विशाल सीमेंट के बड़े-बड़े टॉवर्स खड़े हैं।

जिसके कारण हरियाली तो गायब हो गई है। 

सूरत बहुत अच्छा शहर है जो हर किसी को पनाह देता है।

हर इंसान वहां पर मेहनत करके कामयाब हो सकता है। राजस्थान से सूरत में बहुत ज्यादा सभी व्यापार में लोग हैं।

हम चार दिन वहां रुके ।

हमारे मित्रों से भी मिले रिश्तेदारों से भी मिले और घूमे फिरे भी।

हमारा सूरत का सफर यादगार सफर बन गया।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action