Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mitali Sharma

Inspirational Children

4  

Mitali Sharma

Inspirational Children

..... हिंदी भारत की जान है.....

..... हिंदी भारत की जान है.....

1 min
341


हिंदी भारत की जान है,

हम देशवासियों की पहचान है ।

हिंदी से हम बने हैं,

ये हम सबका अरमान है ।


राष्ट्रीय निर्माण में भी,

हिंदी का बहुत योगदान है।

हिंदी केवल भाषा नहीं,

ये भारत की आशा है ।


इस एकमात्र भाषा से हम,

कितना कुछ समझ जाते हैं।

कभी-कभी तो भाषा से,

रिश्ते भी जुड़ जाते हैं।


देश-विदेश जहां भी जाए,

भाषा से पहचान है ।

हिंदी भाषा से ही बना,

अपना ये हिंदुस्तान है ।


आज हर देश में,

भारत का गुणगान है ।

ऐसे ही थोड़ी हिंदुस्तान,

इतना ज्यादा महान है ।


ये संस्कृति ये सभ्यता है,

और यही हमारी शान है ।

हम हिंदी, हम में है हिंदी,

यही हमारा अभिमान है।


हिंदी ऐसी भाषा है,

जो सबके दिलों को भाता है ।

तभी तो भारत में पहले से,

हिंदी ही बोला जाता है ।


अलग-अलग है धर्म यहां,

अलग ही सबकी पहचान है ।

पर जो सब को जोड़े हैं,

वही हमारा हिंदुस्तान है।


अलग रीत है अलग रिवाज,

अलग-अलग सब सिद्धि हैं ।

पर जो सब में एक है,

वो भाषा हमारी हिंदी है ।


जन में हिंदी ,मन में हिंदी,

हिंदी है हर ग्राम में ।

तभी तो हर भारतवासी,

हिंदी का उपयोग करते हर काम में ।


ये राजभाषा ,ये राष्ट्रभाषा,

और यही एकता की पहचान है ।

हम हिंदी, हम में है हिंदी,

हिंदी हमारी जान है ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational