Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Deepika Raj Solanki

Others

4  

Deepika Raj Solanki

Others

हर क्षण जंग है

हर क्षण जंग है

1 min
261



हर क्षण जंग है  

रंग मंच नहीं यह रण है,

अपने से हारे वह कैसा नर है?

 निंदा- निंद्रा को जीत ले,

वही लिखता नए प्रसंग है।

तपती भू को चुम ले,

मरुधरा में जो अंकुर नए ढूंढ ले,

काट के पहाड़ को समतल भू बना लें,

वही भरता दम है।

हर क्षण जंग है

रंगमंच नहीं यह रण है।

किस्से-कहानी बीता वक्त है,

रचे जो नया हर दिन इतिहास

वही तुलसी का सच्चा भक्त है

तिरस्कार से पुरस्कार का सफ़र,

नहीं काम है,

ना डगमगाने दे हौसलों को,

वही सच्चा नर है ।

हर क्षण जंग है,

रंग मंच नहीं यह रण है।

हार नहीं छोड़ती, हार को ही छोड़ दो

 मंत्र यही जीत है।

कर ले कोई यतन कितना भी,

झुंड से पृथक कितना भी,

पुकार में जिसकी दहाड़ है

पीछे चलता उसके संसार है,

कदमताल करता नया काफ़िला ही,

सामने वाले की हार है।

हर क्षण जंग है

रंगमंच नहीं यह रण है।

दहक कर चमकता वही इंसान है

काबिलियत जिसकी पहचान है,

ऐ !खुदा तू रहे सदा,

तू ही तो इस रण का सूत्रधार है,

जानता सारे परिणाम है।

हर क्षण यहां जंग है

सांसें कम है,

रंग मंच नहीं यह रण है।



Rate this content
Log in