Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rashmi Singhal

Inspirational

4  

Rashmi Singhal

Inspirational

निस्वार्थ पुष्प

निस्वार्थ पुष्प

1 min
346


क्या होगा जो पुष्प सभी

उतर आएँ बगावत पर ?

ये छोड़ दें करना गमन जो

नि:स्वार्थता की आदत पर,


क्या होगा जो रूठ कर ये

मुस्कुराना छोड़ दें?,जो

टूटकर ड़ाली से अपनी

ये खिलखिलाना छोड़ दें?


कोमल तन से जो *माल

को मधु पिलाना छोड़ दे,

क्या होगा अपनी जो ये

खुशबू लुटाना छोड़ दे?


सहकर सुईयों की मार जो

यें,पीड़ा से चीखे-चिल्लाएँ,

क्या होगा जो मानकर हार

ये हार में गुथ न पाएँ ?


अपने मधुबन से जुदाई 

में जो स्वार्थी ये बन जाएँ,

अपने जीवन की आहूति

से,ये न जीवंत हमें बनाएँ?


इसलिए...,


सीखो पुष्पों से हरेक ही

परिस्तिथी में मुस्कुराना,

होकर के निस्वार्थ हर

किसी के काम ही आना।


यहाँ *माल(मक्खी)अर्थात्

मधुमक्खी को बोला गया है


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational