Dɪɴᴇꜱʜ Dɪᴠᴀᴋᴀʀ

Children Stories Inspirational

4  

Dɪɴᴇꜱʜ Dɪᴠᴀᴋᴀʀ

Children Stories Inspirational

मुर्ख पछी

मुर्ख पछी

3 mins
288


एक बार की बात है एक घोघिंल पक्षियों का झुंड अपने घर को छोड़कर दूसरी जगह जाने को मजबूर हो गए क्योंकि वहां उनके पास खाने के लाले पढ़ने लगे तब उन्होंने वहां से दूसरी जगह जाने का निर्णय किया और सभी सुबह सुबह ही एक न‌ए स्थान को ढूंढने निकल ग‌ए।


उस झुंड में एक बड़ा सा घोघिंल जैक था जो बहुत शैतान और बदमाश था जो सभी लोगों का खाना चुरा कर खा जाता है और सारा इल्जाम अपने मासूम भाई सैम पर लगा देता। लेकिन सच्चाई क्या थी सबको पता था कि जैक ही खाना चुराता था लेकिन वो वहां का बलवान था इसलिए कोई उससे बोलता नहीं था।


जैक भी अपने झुंड के साथ उड़ रहा था और कुछ खाने की तलाश में जुटा था क्योंकि सभी ने क‌ई दिनों से कुछ भी नहीं खाया था। 


काफी देर तक उड़ते हुए वे थक ग‌ए और एक नम जगह पर पेड़ के नीचे उतर ग‌ए और बुढ़े और महिलाएं वहीं विश्राम करने लगे और अपने जवान साथियों को खाना ढूंढने के लिए भेजा गया।


जिसमें सैम और जैक भी था। जैक चलते चलते एक नमी वाली जगह पर पहुंच गया जहां एक छोटी सी दल-दल थी वो उसे देखकर खुशी से झूम उठा और जल्दी से उसके पास जाकर मछली घोंघे आदि को ढूंढने लगी और किस्मत से वहां काफी सारे मछली घोंघे थे।


उसके आंखें तो जैसे चमक गई वो उनपर टूट पड गया और जल्दी जल्दी उन्हें खाने लगा तभी थोड़ी दूर से उसके भाई सैम की आवाज आई "अरे भाई कहीं भोजन मिला क्या।"


ये सुनकर जैक जो एक बड़े से घोंघे को खा रहा था वो चौंक गया और वो घोंघा उसके गले में फस गया वो वहीं उसे निकालने की कोशिश करने लगा लेकिन जब वो नहीं निकला तो वो मजबूर होकर वहीं रोने लगा।


तो उसका भाई सैम वहां आया और उसको रोते देख सभी को वहां बुलाया और जब सबने देखा कि वहां मात्रा में खाना है तब वो समझ ग‌ए की ये जैक जरूर अकेले ही खाना हड़प कर रहा था।


ये देखकर वो बहुत गुस्सा हो ग‌ए है और बोले "अच्छा हुआ यहां हम सभी भुख से बेहाल है और तुम यहां अकेले इतना सारा खाना खाने चाहतें थे तुम पहले भी ऐसा करते थे इसलिए भगवान ने तुम्हें सजा दी है।


यह कहकर सभी खाने पर टूट पड़े और इधर जैक अपनी किए पर आंसू बहा रहा था तभी उसका भाई उसके पास आया और बोला "अगर तुम आगे से ऐसी गलती दुबारा नहीं करोगे और सब मिल बांट कर खाओगे तभी मैं तुम्हें आजाद करने में मदद करूंगा।"


तो जैक हा में सर हिला दिया तो उसकी हालात देखकर सैम को उसके उपर दया आ गया और वो जैसे तैसे उस घोंघे को उसके गले से बाहर निकाल दिया जिसके बाद जैक ने सभी से माफी मांगी और दुबारा ऐसी गलती नहीं करूंगा करके कसम खाई।


सीख :- अपने परिवार के बाद सारी चीजें मिल बांट कर खानी चाहिए इससे वो सुख और दुख दोनों में आपके साथ रहेंगे।



Rate this content
Log in