Amit Nehra

Comedy

4  

Amit Nehra

Comedy

अजब कोविड-19 के गजब किस्से

अजब कोविड-19 के गजब किस्से

3 mins
163


कोरोना का ताबीज

लॉकआउट के दौरान एक पत्नी ने अपने पति से कहा : अब तो दाढ़ी बनवा लो !

पति बोला : क्यों ? तुम्हें कोई प्रॉब्लम है क्या........?

पत्नी ने झल्लाकर कहा : बाजू वाली पूछ रही थी कि तुम्हारे घर में जो बाबा आये हैं, वो कोरोना का ताबीज देते हैं क्या ?

कहने को तो ये एक प्यारा सा मजाक है पर लॉकडाउन के चलते भारत भर में सभी नाइयों की दुकानें व हेयर कटिंग सैलून बिल्कुल बन्द करवा दिए गए। क्योंकि यहाँ से संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा था। जो लोग अपने-आप शेव बना लेते हैं, उन पर तो लॉकडाउन का कोई खास असर नहीं पड़ा। लेकिन, जिन्हें अपनी हजामत खुद करनी नहीं आती, उन्हें बड़े कष्ट उठाने पड़े। उनका हुलिया तो बदला ही, साथ में उन्हें इस तरह के मजाकों का सामना भी करना पड़ा। सबसे बड़ी और गम्भीर बात, दाढ़ी के कारण उन पर संक्रमण का खतरा क्लीन शेव्ड लोगों की तुलना में ज्यादा बताया गया।

अखबारों में छपी खबरों के अनुसार, वैज्ञानिकों ने दाढ़ी वालों को चेतावनी दी है। दाढ़ी रखने के कारण चेहरे पर मास्क अच्छी तरह फिट नहीं आता, अतः इससे कोविड-19 के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। बेहतर यह है कि बाबा बनने की बजाय क्लीन शेव्ड ही रहें तो सबसे अच्छा है। हाँ, मूछें तो रख सकते हैं, इनके कारण मास्क के फिट होने में ज्यादा अड़चन नहीं है। इसका सीधा अर्थ है कि आपके मुँह पर जितने अधिक बाल होंगे, मास्क के फिट होने में उतनी ही मुश्किल आएगी। पूरी दाढ़ी या लंबी चौड़ी दाढ़ी कम ही रखें, क्योंकि यह आपके मास्क के आड़े आएगा।

अखबारों की रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (सीडीसी) ने चेतावनी दी है कि आपकी दाढ़ी आपके लुक को खास नहीं बना रही है बल्कि आपकी सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर रही है। सीडीसी ने एक इंफोग्राफिक जारी किया है। इसमें बताया गया है कि कैसे दाढ़ी का स्टाइल फेस मास्क के प्रभाव को कम कर देता है। वैसे, यह चार्ट पहली बार वर्ष 2017 में जारी किया गया था। लेकिन, सीडीसी ने इसे एक बार फिर पेश करते हुए चेतावनी दी है कि इसके पुराना होने का कोई सवाल नहीं है, खासतौर पर तब, जब कोरोना वायरस अमेरिका में कहर बरपा रहा है।

सीडीसी के अनुसार, मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क बालों की वजह से चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता। अंजाने में हो रही इस लापरवाही की वजह से इंसान आसानी से कोरोना वायरस के संपर्क में आ सकता है।

सीडीसी ने 12 स्टाइल सुझाए हैं, जो फेस मास्क के लिए उचित हैं। इनके अलावा बहुत से ऐसे स्टाइल हैं, जो आपके लुक को बेहतर करते हैं, मगर सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं। कई लुक्स में मूछें भी बाधाएं उत्पन्न कर सकती हैं।हल्की दाढ़ी या क्लीन शेव भले ही आपको न भाए, मगर लंबी दाढ़ी की तुलना में यह आपको सुरक्षा प्रदान करती है। सीडीसी का कहना है कि चेहरे के बाल फिल्टर का काम नहीं करते, क्योंकि इनकी गहराई कम होती है और वे बेहद बारीक कीटाणुओं को नहीं रोक सकते। एजेंसी का मानना है कि चेहरे पर बाल होने की वजह से मास्क से लीकेज होने के आसार 20 से 1,000 गुना तक बढ़ जाते हैं।

सबसे सुरक्षित, एक साफ और सपाट चेहरा होता है। ऐसे चेहरे पर मास्क लगाने से वायरस के हमले के आसार सबसे कम होते हैं। क्लीन शेव लुक या गालों तक कलम का पहुंचना भी ठीक है। इसके अलावा, चेहरे पर हल्की दाढ़ी या ताव देने लायक मूछों से भी काम चल सकता है। इन सभी लुक्स पर ही कीटाणुओं से बचाव करने वाला मास्क फिट बैठता है।

तो दाढ़ी वालो सावधान, हो सकता है कोई आपसे ताबीज मांगने तो ना आये पर कोई वायरस आपके फेस मास्क को धता बता कर आपको बीमार अवश्य कर सकता है। 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Comedy