RAJESH KUMAR

Inspirational

4  

RAJESH KUMAR

Inspirational

चुनाव

चुनाव

2 mins
179


चुनाव शब्द मन में आते ही हमारे  मस्तिष्क में `राजनीतिक चुनाव` की कल्पना मन में आती है। निश्चित रूप से जो हम आसपास समाचारों में टीवी में देख सुन रहे होते हैं,उसी की कल्पना मन में पहले आती है। चुनाव मतलब 'चुनना' अपनी इच्छा व श्रेष्ठ का विकल्प चुनना होता है। जो हमारे लिए हितकर  होगा कई बार यह गलत भी हो सकता है। चाहे परस्थितियों वर्ष हो या हमारी योग्यता अयोग्यता के कारण या फिर विकल्प हीनता के कारण । हमें हमेशा चुनाव तो करना ही होता है । सभी क्षेत्रों में राजनीतिक सामाजिक, कारोबारी व पारिवारिक आदि आदि । शिक्षा भी हमें यही सिखाती है, कि हम अच्छा विकल्प कैसे चुन सकते हैं या अच्छा विकल्प दूसरों के लिए कैसे बन सकते हैं?  कुछ बातें, चीजों को छोड़कर जिस पर हमारा कोई बस नहीं है। उनको छोड़कर हमारी जिंदगी कैसी है, और कैसी होगी यही उचित चुनाव पर निर्भर करती है ।

महेंद्र सिंह धोनी,सचिन तेंदुलकर ने सही खेल का चुनाव किया। जिससे उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और महान खिलाड़ियों की श्रेणी में आ गए। अमिताभ जी,लता मंगेशकर, इंदिरा गांधी आदि ने अपने सही प्रोफेशन को चुना और देश दुनिया के लिए मिसाल बने । 

हमें अपने बच्चों को इतना शिक्षित व समझदार जरूर बनाना चाहिए कि,समय पर सही चुनाव करने में समर्थ हों, क्षेत्र कोई भी हो खेलकूद,उच्च शिक्षा, पॉलिटिक्स, मेडिकल,एक्टिंग या गायन आदि क्षेत्र । सफलता तक पहुंचने के लिए गलत /चुनाव चयन आगे आने वाले सफलता की सीढ़ी है । यह क्रम सफलतम बनने तक जारी रहता है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी जी मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री बनने तक सही चुनाव का ही परिणाम है। कड़ी मेहनत,धैर्य, मेहनत तो करनी होगी ही, तभी तो सही चुनाव /चयन की समझ विकसित हो पाई । श्री राहुल गांधी जी केजरीवाल जी आदि राजनीति में कठिन मेहनत कर रहे हैं । चयन भी सही है,उद्देश भी साफ है, आने वाले समय में देश का प्रतिनिधित्व करना,उनका लक्ष्य है। लेकिन समय पर ही सब होगा।  वैं भी अपना हौसला नहीं खो रहे हैं।  लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, जैसे श्री मोदी जी ने समय का  इंतजार किया, बाकी को भी करना होगा। यह समय की नियति है।

 हमें अपना यदि बड़ा घर व गाड़ी खरीदनी हो तो ?  

बचत को बढ़ाना होगा ।

अपनी इनकम को भी बढ़ाना होगा। 

ताकि आप मनचाहे सपने को समय पर पूरा कर सकें । हमेशा ही चुनाव समय रहते करना होता है।  इन सब से अलग बात व महत्वपूर्ण आपकी सेहत उसका चुनाव सर्वप्रथम व प्राथमिकता पर होगा तो बाकी चीजें ठीक होने के चांस /प्रायरिटी ज्यादा है, इसका उल्टा भी उतना ही सही है। चुनाव आपका और मेरा ही होगा।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational