Dinesh Dubey

Inspirational

3  

Dinesh Dubey

Inspirational

सच्चा भक्त

सच्चा भक्त

3 mins
17


एक राज्य में एक छोटा सा गांव था हरिपुर। उस गांव में एक वृद्ध साधु रहते थे, वह गांव से थोड़ी सी दूरी पर स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में कन्हैया की पूजा-अर्चना करते और प्रतिदिन सायंकाल नियमपूर्वक अपनी झोंपड़ी से निकलकर मंदिर जाते और भगवान के सम्मुख दीपक जलाते। उनकी पूजा अर्चना कर लौट आते थे।


उसी गांव में एक नास्तिक व्यक्ति सुधीर भी रहता था। उसने भी प्रतिदिन का नियम बना रखा था ‛दीपक बुझाने का’। जैसे ही साधु भगवान के सामने दीपक जला कर मंदिर से घर लौटते, वह नास्तिक सुधीर मंदिर में जाकर दीपक को बुझा देता था। 


साधु ने कई बार उसे समझाने का प्रयत्न किया, पर वह कहता- “भगवान हैं, तो स्वयं ही आकर मुझे दीपक बुझाने से क्यों नहीं रोक देते?”


साधु क्रोधित हो “बड़ा ही नास्तिक है तू...”कहते हुए वह भी निकल जाते।

यह क्रम महीनों, वर्षों से चल रहा था। 


एक दिन की बात है, मौसम कुछ ज्यादा ही खराब था। आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश हो रही थी। बारिश कुछ कम होने का नाम ही नहीं ले रही थी। 


साधु ने बहुत देर तक मौसम साफ होने की प्रतीक्षा की, और सोचा- ‛इतने तूफान में यदि मैं भीगते, परेशान हुए मंदिर गया भी और दीपक जला भी दिया, तो वह शैतान नास्तिक आकर बुझा ही देगा। रोज ही बुझा देता है। अब आज नहीं जाता हूं। कल प्रभु से क्षमा मांग लूंगा। वैसे भी, भगवान कौन सा दर्शन ही दे देंगे!’ 


यह सब सोच कर उस साधु ने मंदिर न जाने का निश्चय किया और घर में ही दुबका रहा।


उधर, नास्तिक सुधीर को पता था कि साधु मंदिर जरूर आएगा, दीपक जलाएगा। वह अपने नियत समय पर मंदिर पहुंच गया। घंटों प्रतीक्षा करता रहा, लेकिन साधु नहीं आया। 


अंत में क्रोधित होकर नास्तिक ने निर्णय लिया कि मैं दीपक बुझाकर ही दम लूंगा, भले दीपक मुझे खुद जलाकर बुझाना पड़े। यह सोच कर उसने वहां रखे दीपक में घी भरा और उसे जला दिया।


बस फिर क्या था! भगवान उसी समय प्रकट हो गए, बोले- “उस साधु से भी अधिक श्रद्धा और विश्वास तुम्हारे अंदर है, ।

वह आश्चर्य चकित हो भगवान को देखने लगा।

भगवान बोले ,*"इतने तूफान में भीग कर भी तुम यहां आ गए। आज ही तो मुझे आना था, जो आया, उसने पाया। तुम्ही मेरे सच्चे भक्त हो। वह उसे आशीर्वाद और जीवन भर खुश रहने का आशीर्वाद देकर जाते हैं।


यही तो कबीर दास ने भी कहा था,

“जिन खोजा तिन पाइया, गहरे पानी पैठ, मैं बपुरा बूडन डरा, रहा किनारे बैठ।”

जो प्रयत्न करते हैं, वे कुछ न कुछ वैसे ही पा ही लेते हैं जैसे कोई मेहनत करने वाला गोताखोर गहरे पानी में जाता है और कुछ लेकर ही आता है। 


लेकिन कुछ बेचारे लोग ऐसे भी होते हैं, जो डूबने के भय से किनारे पर ही बैठे रह जाते हैं और कुछ नहीं पाते....



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational